पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Jamshedpur
  • Tata Steel Will Build Houses Under CSR, Monitoring Will Be Done ... 54 Houses Obstructed In Jugasalai Overbridge Construction Will Be Removed From 13 13 In 4 Phases

मिलेगा नया घर:टाटा स्टील सीएसआर के तहत मकान बनाएगा, मॉनिटरिंग होगी...जुगसलाई ओवरब्रिज निर्माण में बाधा बने 54 घरों को 4 फेज में 13-13 कर हटाया जाएगा

जमशेदपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बैठक करते डीसी व अन्य। - Dainik Bhaskar
बैठक करते डीसी व अन्य।
  • नगर परिषद बनाएगी सामुदायिक शौचालय डीप बोरिंग करा जलापूर्ति की व्यवस्था करेगी

जुगसलाई रेल ओवर ब्रिज (आरओबी) को मार्च में चालू करने का लक्ष्य रखा है। निर्माण में बाधा बने 54 घरों को चार फेज में 13-13 कर घरों को तोड़ा जाएगा। वहीं उनके लिए आवास निर्माण कराया जाएगा। इसका फैसला बुधवार को उपायुक्त कार्यालय में बैठक में लिया। बैठक में डीसी सूरज कुमार व एमपी विद्युत वरण महतो, रेलवे, पथ निर्माण विभाग, टाटा स्टील के अधिकारी थे। आरओबी का निर्माण कार्य चल रहा है पर पहुंच पथ का निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है। पहुंच पथ के लिए जुगसलाई छोर पर अतिक्रमण हटाया जा चुका है, पर मकदम छोर पर चूना भट्टा से विस्थापित कर बसाए लोगों का घर सड़क निर्माण में बाधा बना था। यहां से 54 घरों को हटाना है।

बैठक में तय हुआ कि चार चरणों में इन घरों तोड़ा जाएगा। पहले 13 घर के परिवारों को दूसरे स्थान पर रहने की व्यवस्था की जाएगी। जिस स्थान पर घर है उसी के समीप इनका घर बनाने के बाद इनको उसमें शिफ्ट किया जाएगा। पास में जुगसलाई नगर परिषद सामुदायिक शौचालय व डीप बोरिंग कराकर जलापूर्ति की व्यवस्था करेगी। टाटा स्टील सीएसआर के तहत मकान बनाएगा व मॉनीटरिंग के तीन अभियंताओं की टीम बनाई जाएगी।

टीम में डीसी द्वारा नामित अभियंता, टाटा स्टील के एक अभियंता व ठेका कंपनी के अभियंता होंगे। इन्हीं को घर का सर्वे करने की जिम्मेदारी सौंपी है। रेलवे व पथ निर्माण विभाग के अभियंता कार्य प्रगति की समीक्षा करेंगे। पथ निर्माण विभाग के अभियंताओं ने इसपर सहमति दी, कहा- अगर किसी कारणवश आरओबी को मार्च में नहीं चालू किया तो अप्रैल में हर हाल में चालू किया जाएगा। पहुंच पथ का निर्माण कार्य तेजी से दोनों छोर पर शुरू किया जाएगा।

डीआरएम ने दिया सहयोग का भरोसा

विद्युत वरण महतो ने चक्रधरपुर रेल मंडल के डीआरएम से फोन पर बात की और सहयोग की अपेक्षा जताई। डीआरएम ने कहा - रेलवे द्वारा सहयोग दिया जाएगा। बकौल एमपी गरीबों को बसाने के साथ आरओबी जल्द शुरू करने के लिए प्रयास जारी है। बैठक में डीआरडीए के निदेशक सौरव कुमार सिन्हा, पथ निर्माण के कार्यपालक अभियंता नर्मदेश्वर सहाय भी थे।

खबरें और भी हैं...