पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ड्राई रन:कोरोना वैक्सीन की रिहर्सल में दिखा लोगों का उत्साह, लगीं लंबी कतारें, टीएमएच-एमजीएम समेत 13 केंद्रों पर मॉकड्रिल हुआ

जमशेदपुर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैक्सीनेशन के लिए टीएमएच-एमजीएम समेत 13 केंद्रों पर मॉकड्रिल
  • जिला आरसीएच पदाधिकारी डॉ बीएन उषा ने पहुंच कार्यक्रम को व्यवस्थित किया

जिले में शुक्रवार को कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर टीएमएच-एमजीएम हॉस्पिटल सहित जिले के कुल 13 स्वास्थ्य केंद्रों पर ड्राई रन (रिहर्सल) किया। टीएमएच में सुबह 9.30 बजे ड्राई रन शुरू हुआ। इस दौरान साकची स्थित डिस्ट्रिक वैक्सीन स्टोर से कोरोना वैक्सीन 10 मिनट में वैन से टीएमएच पहुंचा। लोगों को नाटकीय तरीके में वैक्सीन दिया। एमजीएम में नहीं थी तैयारी, आधे घंटे देर से शुरू हुआ काम: एमजीएम अस्पताल में दोपहर दो बजे से ड्राई रन होना था, लेकिन तैयारी पूरी नहीं होने से ढाई बजे रिहर्सल शुरू हुआ। अस्पताल कर्मियों में अनुभव की कमी दिखी।

जिला आरसीएच पदाधिकारी डॉ बीएन उषा ने पहुंच कार्यक्रम को व्यवस्थित किया। जगह की कमी से वेटिंग रूम व ऑब्जर्वेशन रूम सही ढंग से नहीं बना था। वेटिंग रूम में ही शौचालय था, जिसकी दुर्गंध से लोग परेशान थे। रिहर्सल में 25 लोगों को वैक्सीन दी। एक व्यक्ति पर करीब 10 मिनट लगा। रिहर्सल के तहत वैक्सीन लेने वाले एक युवक की तबीयत बिगड़ी तो उसे स्ट्रेचर पर बाहर निकालने में काफी परेशानी हुई। सेंटर का मुख्य द्वार काफी पतला था। उसे कुछ दूरी पर खड़ी एंबुलेंस से एमजीएम के इमरजेंसी में ले जाया गया।

11 सीएचसी में ड्राई रन

जिले के 11 सीएचसी में भी ड्राई रन हुआ। प्रखंडों में सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक रिहर्सल चला। जुगसलाई सीएचसी में दूसरी बार ड्राई रन हुआ। बिरसानगर सीएचसी में पंजीकरण में परेशानी आई, जिसे दूर करने का निर्देश दिया। सेंटर पर दो एंबुलेंस एक सामान्य व एक संक्रमित मरीजों के लिए थी। मौके पर जिला आरसीएच पदाधिकारी डॉ. बीएन उषा, मनीष सिन्हा, दीपक कुमार, प्रदीप कुमार थे।

हर सेंटर में होंगे तीन रूम

हर वैक्सीनेशन सेंटर पर कम से कम चार कमरे होंगे। इसमें एक वेटिंग रूम, दूसरा वैक्सीनेशन रूम, तीसरा ऑब्जर्वेशन रूम और चौथा डॉक्टर रूम। टीका लगवाने के बाद लाभार्थी को 30 मिनट तक ऑब्जर्वेशन रूम में बैठना होगा। इस कमरे में पेयजल की भी व्यवस्था होगी।

वैक्सीन लेने की सूचना जाएगा मोबाइल पर

वैक्सीनेशन के लिए संबंधित व्यक्ति को फोन पर एक दिन पूर्व मैसेज चले जाएगा। इसमें समय पर स्थान लिखा होगा। व्यक्ति केंद्र पर जाकर वैक्सीन ले सकता है।

जिले के 13 केंद्रों पर शुक्रवार को कोरोना वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन में दो जगह मामूली त्रुटि दिखी। उसे सुधारने का पहल की गई। जिले में टीकाकरण की तैयारी पूरी है।
डाॅ साहिर पाल, एसीएमओ, पूर्वी सिंहभूम

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser