पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कमाई के लिए रेलवे में ‘शून्य’ का खेल:ट्रेनों के नंबर में पहले जीरो लगा बनाया स्पेशल, किराया 500 रुपए तक बढ़ा दिया

जमशेदपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • कोरोना काल में यात्री ट्रेनों के नहीं चलने से हुए घाटे को पूरा करने की रेलवे बोर्ड ने निकाली अनोखी तरकीब

कोरोना के कारण वित्तीय वर्ष 2020-21 में रेलवे को यात्रियों से होने वाली आय में 70 प्रतिशत तक का घाटा हुआ है। रेलवे बोर्ड इस घाटे को पाटने के लिए अजीब तरकीब अपना रहा है। रेलवे ट्रेनों के नंबर के पहले जीरो लगा कोविड स्पेशल और फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन के नाम पर 100 से 500 रुपए तक अधिक किराया वसूल रहा है। एक ही स्टेशन पर जाने के लिए अलग-अलग किराया तय किया है। कुछ ट्रेनें नियमित चल रही हैं, तो कुछ को कोविड स्पेशल और फेस्टिवल स्पेशल के रूप में मंजूरी दी गई है।

सभी ट्रेन लगभग एक ही समय-सीमा में यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाती हैं पर भाड़ा अलग-अलग। हालांकि ट्रेनों में यात्रियों को कोई नई सुविधा नहीं मिली है। मसलन टाटानगर से हावड़ा के बीच हावड़ा-टाटा स्पेशल के एसी चेयरकार का किराया 555 रुपए है, वहीं हावड़ा-बड़बिल स्पेशल में 470 रुपए है। हावड़ा-बड़बिल में टाटा तक सफर में जहां किराया के साथ समय भी कम लग लगता है। गीतांजलि एक्सप्रेस के स्लीपर क्लास में 215 रुपए लगते हैं, जबकि एलटीटी-हावड़ा स्पेशल में 385 रुपए लिया जाता है।

स्पेशल और कोविड ट्रेनों के किराए में थोड़ी वृद्धि जरूर की गई है। संकट के इस समय में जनता को रेलवे का साथ देना चाहिए। जैसे ही स्थिति ठीक होगी, जनता को जरूर राहत मिलेगी।

-वीके साहू, डीआरएम, चक्रधरपुर रेलवे डिवीजन

एक ही स्थान पर जाने के लिए अलग-अलग ट्रेनों के किराए में बड़ा अंतर

किराए का चार्ट
किराए का चार्ट
किराए का चार्ट
किराए का चार्ट
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें