पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वीमेंस यूनिवर्सिटी में मर्ज होगा प्रोफेशनल कॉलेज:जमशेदपुर वीमेंस विश्वविद्यालय में वीसी की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया इसी महीने में शुरू हो सकती है

जमशेदपुर13 दिन पहलेलेखक: संतोष कुमार मिश्र
  • कॉपी लिंक
सिदगोड़ा में प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी का भव्य भवन। - Dainik Bhaskar
सिदगोड़ा में प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी का भव्य भवन।
  • टेक्निकल एजुकेशन हासिल करने के लिए छात्राओं को शहर से बाहर नहीं जाना होगा शिक्षा के साथ रोजगार का मिलेगा मौका

जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी में सिदगोड़ा का प्रोफेशन कॉलेज मर्ज होगा। क्योंकि बिना वीसी के चल रहे यूनिवर्सिटी ने सिदगोड़ा प्रोफेशनल कॉलेज को यूनिवर्सिटी को देने का आग्रह किया है। सरकार आग्रह पर विचार कर रही है।

अधिकारियों के अनुसार सितंबर में जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी की वीसी की नियुक्ति होने के साथ कॉलेज के स्थानांतरण की प्रक्रिया शुरू होगी। ऐसा होने से जमशेदपुर व आसपास की लड़कियों को राहत मिलेगी जो तकनीकी शिक्षा क्षेत्र में करियर बनाना चाहती हैं।

छात्राओं को दूसरे राज्यों का रुख नहीं करना पड़ेगा। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पूर्व में सरकार को दिए प्रस्ताव में कहा था कि प्रोफेशनल कॉलेज, यूनिवर्सिटी के पास है व अभी तक वीरान है। जबकि कॉलेज में पूर्व से एमबीए होता है व एआईसीटीई से अच्छा ग्रेडिंग प्राप्त हैं।

अगर यूनिवर्सिटी को प्रोफेशनल कॉलेज संचालन का मौका दिया जाता है तो वो बेहतर ढंग संचालित कर महिला सशक्तिकरण में अहम भूमिका निभा सकता है। क्योंकि जमशेदपुर स्थित टाटा स्टील व उसकी ग्रुप की कंपनियों में 4-5 वर्षों में महिला कर्मचारियों की संख्या कुल कर्मचारियों का 25% करने का प्रस्ताव है। इसके लिए योग्य व दक्ष महिला कर्मचारियों की जरूरत पड़ेगी।

26 करोड़ की लागत से बना है सिदगोड़ा का ये कॉलेज
सिदगोड़ा प्रोफेशनल कॉलेज ~26 करोड़ की लागत से बना है। रुसा फंड से बना कॉलेज वीरान है। ये राज्य का दूसरा व शहर का पहला सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज है।

89 करोड़ रुपए की लागत से बना है वीमेन यूनिवर्सिटी
जमशेदपुर वीमेन यूनिवर्सिटी ~89 करोड़ की लागत से बना है। 56 करोड़ राज्य सरकार, 33 करोड़ भारत सरकार से मिला है। अभी तक हैंडओवर नहीं हुआ है।

कोर्स के लिए एआईसीटीई के पास भेजा गया प्रस्ताव
कालेज का निर्माण 2017 में शुरू हुआ था। 2020 में निर्माण पूरा होने से इसी सत्र से पढ़ाई की तैयारी शुरू की है। कोर्स की मान्यता के लिए एआईसीटीई के पास प्रस्ताव भेजा है। पद सृजन की प्रक्रिया लंबित है।

वीसी नियुक्ति के साथ पहल होगी : को-ऑर्डिनेटर
जमशेदपुर वीमेन विवि. ने सिदगोड़ा में बने प्रोफेशनल कॉलेज को लेने की मांग की। यूनिवर्सिटी से उनके फ्यूचर प्लान की विस्तृत जानकारी मांगी है। वीसी नियुक्ति के साथ पहल शुरू हो जाएगी। -शंभू दयाल, स्टेट को-ऑर्डिनेटर, रुसा ।

खबरें और भी हैं...