रफ्तार पर ब्रेक:बारिश के कारण थर्ड लाइन निर्माण का प्रोजेक्ट हुआ लेट, अगस्त 2022 तक भी पूरा होने पर संशय

जमशेदपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गालूडीह में पुल के एप्रोच का बंद काम। - Dainik Bhaskar
गालूडीह में पुल के एप्रोच का बंद काम।
  • 3 साल पहले शुरू हुआ था खड़गपुर-आदित्यपुर तक रेल लाइन बिछाने का काम

दक्षिण-पूर्व रेलवे जाेन के अंतर्गत खड़गपुर से आदित्यपुर के बीच 106 किलोमीटर तक बन रही थर्ड लाइन का काम पिछले एक माह में हुई तेज बारिश के कारण प्रभावित हुआ है। घाटशिला से आदित्यपुर (47 किलाेमीटर) तक ट्रैक व छाेटे-बड़े पुलाें के एप्राेच से संबंधित सभी काम ठप हैं। रेलवे ने इसे अगले साल अगस्त तक पूरा करने का लक्ष्य रखा था।

लेकिन व्यवधान के कारण अब तय समय में इसके पूरा हाेने में संदेह है। थर्डलाइन का निर्माण करा रही एजेंसी रेलवे विकास निगम के डिप्टी जीएम ललितेश कुमार ने बताया कि सितंबर और अक्टूबर में हुई बारिश के कारण जमीन पर हाेने वाले काम सीधे बाधित हुए हैं। वहीं नदियाें का जल स्तर बढ़ने से छाेटे-बड़े पुलाें का काम भी प्रभावित हुआ है।

खासकर गालूडीह में स्वर्णरेखा नदी पर बन रहे पुल के एप्रोच व मिट्टी भराई के काम बंद हैं। इसकी वजह से ट्रैक लिंकिंग के काम में देरी हो रही है। बताते चलें कि निगम ने खड़गपुर-आदित्यपुर के बीच थर्ड लाइन का िनर्माण तीन साल पहले शुरू किया था।

घाटशिला से चाकुलिया के बीच थर्ड लाइन बिछाने का काम फरवरी 2022 तक पूरा करना है। लेकिन बारिश के कारण देरी हो रही है। इस सेक्शन का काम पूरा होने के बाद घाटशिला से आदित्यपुर के बीच काम में तेजी आती। थर्ड लाइन बन जाने से हावड़ा-मुंबई मुख्य मार्ग पर यात्री ट्रेनाें की स्पीड बढ़ेगी। गुड्स ट्रेनाें के लिए अलग ट्रैक रहेगी।

पिछले एक महीने रुक-रुक कर बारिश हाे रही है। इससे थर्ड लाइन निर्माण से संबंधित अर्थवर्क बाधित हुआ है। खासकर पुलों के एप्रोच बनने और मिट्टी भराई के काम में रुकावट आई है। इसकी वजह से घाटशिला और आदित्यपुर के बीच तय समय में काम पूरा होना मुश्किल लग रहा है। -ललितेश कुमार, डिप्टी जीएम, रेलवे विकास निगम।

खबरें और भी हैं...