पैदल मार्च:आईलेक्स सिनेमा के समीप तालाब को बचाने के लिए किया पैदल मार्च

जमशेदपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मानगो में आईलेक्स सिनेमा के समीप कुमरुम बस्ती के तालाब को बचाने के लिए स्थानीय लोगों ने मंगलवार को भाजपा नेता विकास सिंह के नेतृत्व में पैदल मार्च किया। बस्ती के तालाब तक लोग पैदल गए। लोगों ने कहा- बस्ती और आस-पास के लोगों के लिए यह तालाब पानी का एकमात्र स्रोत था। पारडीह सहित आसपड़ोस की आबादी का जीवन इस तालाब पर ही निर्भर था।

एनएच निर्माण के समय तालाब का 30 प्रतिशत हिस्सा एनएच में चला गया। निर्माण के समय गार्डवाल नहीं बना कर सीधे फ्लाई ऐश और मिट्टी की भराई कर दी गई। स्थानीय लोगों का कहना है- छठ पूजा, मंगला पुजा, दुर्गा पूजा का विसर्जन सहित सभी धार्मिक पूजन इसी तालाब में होता था।

अब यह तालाब खत्म हो चुका है। विकास सिंह ने कहा कि अधिकारी केवल प्राकृतिक की रक्षा करने की बड़ी-बड़ी बात करते हैं लेकिन धरातल में कुछ नहीं होता। तालाब को अगर पुनः जीवित नहीं किया गया तो एनएचएआई के कार्यालय में स्थानीय लोगों के साथ पारंपरिक हथियार के साथ प्रदर्शन किया जाएगा। एनएचएआई के अधिकारियों के ऊपर मुकदमा दर्ज करवाया जाएगा।

इसके साथ ही पर्यावरण और प्रदूषण विभाग में इसकी लिखित शिकायत जाएगी। इस मौके पर अमूल्य महतो, विजय महतो, लक्ष्मण महतो, गोपाल यादव, अधूरी महतो, पार्वती महतो समेत अन्य मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...