पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कर लें तैयारी:जिले में 13 सेंटरों पर होगा वैक्सीनेशन, शहर के दो सेंटर पर 1500 को टीका

जमशेदपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • कल से शुरू होगा 18 से 44 वर्ष वालों का टीकाकरण
  • रांची से पूर्वी सिंहभूम जिले में बुधवार को वैक्सीन के लिए 10 हजार डोज पहुंची

युवाओं के लिए अच्छी खबर है। शुक्रवार से झारखंड में 18 साल से ऊपर वाले लोगों को भी कोरोना का टीका मिल सकेगा। इसके लिए रांची से पूर्वी सिंहभूम जिले में वैक्सीन की 10 हजार डोज पहुंच चुकी हैं। 18 से 44 साल तक के लोगों के लिए अलग से सेंटर चयनित तक उसे बनाया गया है, ताकि वैक्सीन लेने आए लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो। अभियान को सफल बनाने के लिए कुल 13 सेंटर चयनित किया गया है। इसमें शहरी क्षेत्र के लिए दो सेंटर बनाए गए है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए हर प्रखंड में एक सेंटर होगा।

14 व 15 मई को मिलने वाले वैक्सीन की सूची भी जारी की गई है। जिला आरसीएच पदाधिकारी डॉ बीएन उषा ने बताया- वैक्सीन सिर्फ उनलोगों को मिल सकेगी, जिनका रजिस्ट्रेशन हुआ है। उम्र 18 से 44 साल के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो रहा है। इधर, उपायुक्त सूरज कुमार ने भी ट्वीट कर वैक्सीन के तीसरे चरण की हो रही शुरुआत की जानकारी दी है। उन्होंने cowin.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने की अपील की है, ताकि लोगों को दूसरे दिन वैक्सीन मिल सके। जिला आपूर्ति पदाधिकारी सह नोडल पदाधिकारी राजीव रंजन की ओर से जारी आदेश में कहा गया है- बिना रजिस्ट्रेशन कराए व्यक्ति वैक्सीनेशन सेंटर पर किसी भी स्थिति में उपस्थित नहीं रहेंगे। अगर ऐसे व्यक्ति वैक्सीनेशन सेंटर पर जाते हैं और उनके कारण विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होती है तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वैक्सीनेशन के समय संबंधित व्यक्ति को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और अपना फोटो युक्त पहचान पत्र लाना होगा।

14-15 मई के लिए वैक्सीन सेंटर की सूची जारी, टीका सिर्फ उनलोगों को लगेगा, जिनका रजिस्ट्रेशन हुआ

इस लिंक पर करें रजिस्ट्रेशन

18 से 44 साल तक की उम्र के लोग गूगल प्ले स्टोर से कोविन ऐप डाउनलोड करें या http://selfregistration.cowin.gov.in लिंक पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा नहीं होने पर सभी को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है।

कोई एक पहचान पत्र मान्य

पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर कार्ड, फोटो युक्त बैंक पासबुक, पेंशन बुक व एनपीआर स्मार्ट कार्ड।

परसुडीह सेंट रॉबर्ट्स स्कूल में भी बना केंद्र

जिप उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह के आग्रह पर परसुडीह सेंट रॉबर्ट्स स्कूल में भी वैक्सीन सेंटर बनाया गया है। यहां पार्किंग स्पेस के साथ काफी खुली जगह है।

नई गाइडलाइन- पहले डोज के 42 दिन बाद ही दूसरा डोज

कोविड के पहला वैक्सीनेशन लेने के 42 दिनों के बाद ही दूसरा डोज मिलेगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन के आलोक में जिला प्रशासन ने इस संबंध में सूचना जारी कर दी है। प्रशासन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कोविशील्ड का पहला डोज लेने के 42 दिनों के बाद ही वैक्सीनेशन सेंटर पर जाएं। पहला डोज लेने के बाद जब 42 दिन पूरा हो जाए तभी दूसरा डोज दिया जाएगा। वैक्सीनेशन लेने वाले लाभार्थियों की गणना व माॅनिटिरिंग के लिए बनाए गए साॅफ्टवेयर में नाम की इंट्री तभी होगी जब 42 दिन या छह सप्ताह की मियाद पूरी हो गई है।साॅफ्टवेयर में जिसकी इंट्री नहीं होगी उसका वैक्सीनेशन नहीं हो पाएगा। प्रशासन ने आम लोगों से वैक्सीनेशन सेंटर पर भीड़भाड़ नहीं करने की अपील की है।

खबरें और भी हैं...