पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खुलासा:आरटीई के तहत दाखिला नहीं हो रहा, बिचौलिए का वीडियो लीक; एंटी करप्शन-क्राइम ब्यूरो ने किया खुलासा

जमशेदपुर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोल्हान सचिव अंजू देवी ने कहा- मानगो में दीपक देव कई लोगों के सहयोग से फर्जी प्रमाण पत्र बनवाता
  • शिक्षा अधीक्षक कार्यालय में मिलने वाला नामांकन फॉर्म बिचौलिया पास रखता है

आरटीई के तहत निजी स्कूलों में गरीबी रेखा के नीचे के बच्चों को दाखिले के लिए बीपीएल कोटे में 25% सीटें आरक्षित है। इसपर बिचौलिए रोड़ा डाल रहे हैं। उनके कारण आरक्षित सीटों पर जरुरतमंदों का नामांकन नहीं हो रहा है। यह आरोप एंटी करप्शन एंड क्राइम ब्यूरो ऑफ इंडिया के सदस्यों ने लगाया है। कहा- बिचौलिए मानगो में रैकेट चला रहे हैं। फर्जी प्रमाण पत्र बनवा बीपीएल आरक्षित सीटों पर एडमिशन दिलाते हैं। शनिवार को खुलासे के वीडियो के साथ संस्था के सदस्य उपायुक्त कार्यालय पहुंचे व डीसी-एसएसपी से मामले की शिकायत की। है।

खुलासे से संबंधित वीडियो व ऑडियो रिकॉर्डिंग भी दी है। कोल्हान सचिव अंजू देवी ने कहा- मानगो में दीपक देव कई लोगों के सहयोग से फर्जी प्रमाण पत्र बनवाता है। दीपक खुद को शिक्षा विभाग का कर्मचारी बताता हैं। शिक्षा अधीक्षक कार्यालय में मिलने वाला नामांकन फॉर्म बिचौलिया पास रखता है। बिचौलिए पैसे लेकर बच्चों का नामांकन कराते हैं। दीपक यह काम वर्षों से करता है। स्कूल में नामांकन का वो 50 से एक लाख रुपए लेता है। संस्था ने उपायुक्त से आरटीई के तहत कितने स्कूलों में कितने बच्चों का नामांकन हुआ, बच्चों के अभिभावकों की आर्थिक स्थिति की जांच करने व उनकी वार्षिक आय 72 हजार है, क्या फार्म वितरण की सूचना अखबार से दी जाती है व फॉर्म संख्या के साथ बच्चों व उनके अभिभावकों का नाम आदि की जांच करने की मांग की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें