पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रताड़ित:डायन का आरोप लगा गांव वाले करते हैं प्रताड़ित, डर से परिवार ने गांव छोड़ा, इंसाफ के लिए परामर्श केंद्र पहुंचे

जमशेदपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक जनवरी को महिला और उसके परिवार के सदस्यों से गांव वालों ने की थी मारपीट

राजनगर के कृष्णापुर गांव की महिला आलोचना महतो को ओडिशा के मयूरभंज जिले के रेहड़ाकोचा में डायन विद्या सीखने का आरोप लगा गांव वालों द्वारा प्रताड़ित किया जा रहा है। रेहड़ाकोचा में आलोचना महतो का ससुराल है। गांव वालों के डर से महिला पिछले पांच जनवरी से अपने पति जगदीश महतो, सास, देवर समेत अन्य परिजनों के साथ मायके में रह रही है। मदद के लिए महिला अपने परिवार के साथ ओडिशा पुलिस के पास भी गई लेकिन, वहां की पुलिस ने उसकी किसी प्रकार की मदद नहीं की।

इंसाफ के लिए महिला सोनारी परिवार परामर्श केंद्र पहुंची। महिला ने गांव के प्रधान कैलाश महतो, प्रफुल्ल महंता, मनोरंजन महंता, दीपरंजन महंता, सुभद्रा महंता, चेचेंग महंता समेत अज्ञात पर डायन विद्या सीखने का आरोप लगाते हुए मारपीट करने का आरोप लगाया है। शिकायत के बाद मंगलवार को परिवार परामर्श केंद्र के सदस्योंं ने दूसरे पक्ष को केंद्र बुलाया था। लेकिन गांव के लोग नहीं आए।

घटना के बाद से महिला राजनगर स्थित मायके में रह रही

पीड़िता ने बताया- एक जनवरी के पूर्व वह अपनी मौसी के घर गई थी। एक जनवरी को वह अपने भाई मोतीलाल महतो के ससुराल वापस लौटी तो गांव के लोग भाई के साथ मारपीट करने लगे। बीच बचान करने पर उसकी सास उषा महतो और उसके साथ भी ग्रामीणों ने मारपीट की। पीड़िता ने बताया- उसका परिवार पूजा पाठ ज्यादा करता है। जिस कारण परिवार के सदस्यों ने नशा और नोनभेज खाना छोड़ दिया है। जो ग्रामीणों को रास नहीं आ रहा। ग्रामीणों का कहना है कि इस गांव में रहना है तो उन्हें नोनभेज खाना होगा। ग्रामीणों ने उसके घर में किसी भी रिश्तेदार के आने पर रोक लगा दी है। ग्रामीणों द्वारा उसे और उसके परिवार को जान से मारने की धमकी दी जा रही है। शिकायत लेकर वे लोग स्थानीय थाना गए तो वहां भी किसी प्रकार की मदद नहीं मिली। ग्रामीणों के भय से परिवार के लोगों ने गांव छोड़ दिया। ़

डायन विद्या सीखने का आरोप लगाते हुए महिला और उसके परिवार को ग्रामीणों द्वारा प्रताड़ित करने की शिकायत मिली है। दूसरे पक्ष को भी मंगलवार को केंद्र बुलाया गया था। पर वे लोग नहीं आए।

रमेश प्रसाद, काउंसलर, परिवार परामर्श केंद्र, सोनारी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser