टीकाकरण अभियान:राजनगर में मवेशियों को ब्रूसेलोसिस की बीमारी से बचाव को लेकर टीकाकरण शुरू

राजनगर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत पशुओं में ब्रुसेलोसिस बीमारी की रोकथाम के लिए राजनगर में टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। गुरुवार को राजनगर में प्रखंड प्रमुख विशु हेंब्रम की उपस्थिति में प्रभारी पशु चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर शैलेन्द्र प्रसाद ने पशु को टीका लगाकर अभियान का शुभारंभ किया। मौके पर प्रमुख विशु हेंब्रम ने पशुपालकों से अपील की है कि सरकार द्वारा निःशुल्क ब्रूसेलोसिस टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।

पशुपालक इसका लाभ लें और अपने पशुओं को इस गंभीर बीमारी से बचाव के लिए टीका अवश्य लगवाएं। वहीं प्रभारी पशु चिकित्सा पदाधिकारी ने कहा कि टीकाकर्मी गांवों में टीकाकरण का कार्य करेंगे। अभियान के तहत चार से आठ माह बछड़े को टीका लगाया जाएगा। यह अभियान अगले पांच फरवरी तक चलेगा। डॉक्टर शैलेंद्र ने बताया कि यह टीका आकस्मिक गर्भपात की बीमारी की रोकथाम करेगा। पशुओं को टैगिंग भी किया जा रहा है।

टीकाकरण अभियान में रामलखन उरांव, संजय महतो, सुगदा मुर्मू, सुगी मुर्मू, संतोष मुर्मू, हरिनिवास महतो आदि शामिल थे। प्रखंड में लगभग 3800 पशुओं का टीका उपलब्ध है। डॉक्टर शैलेन्द्र ने पशुपालकों से कहा कि ब्रुसेलोसिस जीवाणु जनित खतरनाक रोग है।गर्भधारण करने के बाद गाय या भैंस समय पूरा होने से पहले ही भ्रूण को बाहर निकाल दें, तो इसे ब्रुसेलोसिस कहा जाता है। इससे बचाव का एकमात्र उपाय टीकाकरण ही है।

खबरें और भी हैं...