बेहतर होगी सुविधा:जामताड़ा सदर अस्पताल को बनाया जाएगा हाईटेक, मरीजों को मिलेगा आधुनिक मशीन की सुविधा का लाभ

जामताड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जामताड़ा सदर अस्पताल में आने वाले मरीजों को अत्याधुनिक सुविधाओं का लाभ मिलेगा। इसके लिए विभागीय तैयारी पूरी की जा रही है। सदर अस्पताल जामताड़ा में आधुनिक मशीन स्थापित करने एवं कमियों को दूर करने के लिए स्टेट टीम के द्वारा निरीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई की गई।

आने वाले एक-दो वर्ष में जिला के जामताड़ा सदर अस्पताल में मरीजों को यह सुविधा मिलने लगेगी जिससे मरीजों के इलाज में आसानी होगी तथा आर्थिक बोझ कम होगा और रेफर के लिए बदनाम जामताड़ा सदर अस्पताल पर मरीजों का विश्वास बढ़ेगा। जामताड़ा सदर अस्पताल में सुविधाओं को बढ़ाने के लिए स्टेट टीम ने बुधवार को अस्पताल का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने सिविल सर्जन से बातचीत की।

भास्कर ग्राउंड रिपोर्ट : सिविल सर्जन ने बताई मरीजों की परेशानी

निरीक्षण के दौरान छोटे-बड़े विभिन्न पहलुओं पर सिविल सर्जन ने अपनी बातों को रखा। सदर अस्पताल में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिये नए उपक्रम लगाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग के राज्य स्वास्थ्य विभाग की गुणवत्ता आश्वासन अधिकारी राहुल कुमार ने निरीक्षण किया। राहुल कुमार ने सदर अस्पताल में सभी मरीज वार्ड के साथ अन्य व्यवस्था का सम्पूर्ण निरीक्षण किया।

साथ ही सदर अस्पताल में ओटी, सीटी स्कैन, एमआरआई के लिए स्थान चयन पर विचार किया गया। अस्पताल में नई इक्यूपमेंट लगाये जाने को लेकर बारीकी से निरीक्षण किया गया। बताते चलें की इससे पहले भी सदर अस्पताल में मरीजों के लिये कई उपक्रम लगाए गए थे लेकिन टेक्नीशियन की कमी के कारण अभी तक सुचारू रूप से नही काम आ रहा है।

नए भवन निर्माण का दिया प्रस्ताव

टीम को जानकारी मिली कि रेडियोलॉजिस्ट के अभाव में सामान्य मरीज का अल्ट्रासाउंड नहीं हो पा रहा है लाखों रुपए की मशीन बरसों से धूल फांक रहा है।

आधुनिक तकनीक से लैस अल्ट्रासाउंड मशीन, सिटी स्कैन, एम आर आई समेत कई अन्य जांच उपकरण स्थापित को अस्पताल में जगह नहीं मिला है इसके लिए नए भवन निर्माण का प्रस्ताव लिया जाएगा। सदस्यों ने ड्रेसिंग कक्ष, ऑपरेशन कक्ष, प्रसव कक्ष आदि का भ्रमण कर जरूरी उपकरणों की सूची तैयार किया।

टीम ने सभी विभागों का किया निरीक्षण

टीम ने सदर अस्पताल के प्रसूता, महिला, पुरुष, यक्ष्मा, सिजेरियन आदि वार्ड का निरीक्षण किया और वहां उपलब्ध उपकरण व संसाधन का आकलन कर जरूरत वाले उपकरणों की सूची तैयार किया। बुधवार को राज्य स्तरीय टीम ने अस्पताल के विभिन्न कमरों का भ्रमण कर जांच किया।

मौके पर राज्य स्तरीय कमेटी में स्टेट क्वालिटी कंसलटेंट राहुल कुमार, केयर इंडिया के इंजीनियर दीपक कुमार सिंह, डीसी के नामित प्रतिनिधि परियोजना निदेशक अभिषेक श्रीवास्तव, सिविल सर्जन डॉ एसके मिश्रा व भवन प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता शामिल थे।

सदर में लगेंगी नई मशीन: राहुल कुमार
निरीक्षण के बाद गुणवत्ता आश्वासन अधिकारी राहुल कुमार ने बताया की सदर अस्पताल मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिये विभाग द्वारा नये इक्यूपमेंट लगाना है।

जिसके लिये बेहतर स्थान के साथ टेक्नीशियन, बिजली, एसी, जेनरेटर की कोई कमी न हो इसके लिये निरीक्षण किया गया है। यहाँ सभी तरह की व्यवस्था होने के बाद ही नये इक्यूपमेंट लगाने की दिशा में काम करेंगें।

खबरें और भी हैं...