भास्कर ग्राउंड रिपोर्ट:ब्लॉक चेन प्रणाली से बीज वितरण का होगा पंजीकरण

जामताड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

धान बीज का वितरणजामताड़ा जिला से शुरू किया गया। झारखंड सरकार एवं जामताड़ा कृषि विभाग ने संयुक्त रूप से अभियान चलाकर 50% अनुदान राशि में बीज का वितरण शुरू किया। पहली बार ब्लॉक चेन प्रणाली के मदद से बीज वितरण हेतु किसानों का हो रहा ऑन द स्पॉट पंजीकरण।

बीज विनिमय वितरण प्रणाली की प्रक्रिया को पूर्ण रूप से पारदर्शी बनाने के लिए ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी का हो रहा है उपयोग। किसान बीज की अद्यतन स्थिति को खुद से ट्रैक कर जानकारी ले सकेंगे।

बीज विनिमय एवं वितरण योजना के तहत ब्लॉक चेन प्रणाली के तहत उपस्थित किसानों के बीच खरीफ फसलों के लिए 50% अनुदान पर एमटीयू 7029 धान के बीज को किसानों के बीच वितरण किया जा रहा है। जामताड़ा के लोगों को सबसे पहले एवं समय पर बीज मिल रहा है।

जिले में बिचौलियों पर कसेगी नकेल
पहली बार कृषि निदेशालय द्वारा ब्लॉक चेन प्रणाली की मदद से बीज वितरण हेतु किसानों का पंजीकरण कराया जा रहा है। जिसमें ट्रैकिंग प्रणाली, बीज की खरीद, बीज प्रकार, गोदाम, आपूर्तिकर्ताओं का विवरण, बीज आपूर्ति, स्टॉक, गोदामों का चयन, बीज ले जाने वाले वाहन, वजन, समेत अन्य की पारदर्शी जानकारी प्रदान हो सकेगी।

साथ ही, सिस्टम के तहत पैनल में शामिल बीज आपूर्तिकर्ता प्राप्त आपूर्ति आदेश का विवरण, वेयर हाउस द्वारा जारी किए गए रसीद, आपूर्ति की स्थिति, और क्यूआर कोड सहित विभिन्न विशिष्ट पहचानकर्ता द्वारा बीज की आवाजाही को ट्रैक किया जा सकेगा। इससे बिचौलियों पर नकेल कसी जा सकेगी।

क्या कहते हैं पदाधिकारी
बीज विनिमय वितरण प्रणाली की प्रक्रिया को पूर्ण रूप से पारदर्शी बनाने के लिए ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा है। इस प्रणाली से किसान बीज की अद्यतन स्थिति को खुद से ट्रैक कर जानकारी ले सकेंगे। इससे हमारे किसानों को समय पर बीज की आपूर्ति हो सकेगी, जिससे की पैदावार बढ़ेगा और हमारे किसान को अधिक लाभ मिलेगा।”

सबन गुड़िया, जिला कृषि पदाधिकारी​​​​​​​

खबरें और भी हैं...