कोराेना के समय आए 50 कंसंट्रेटर वेयरहाउस में पड़े:जिले के सीएचसी व पीएचसी के अलावा सभी हेल्थ सेंटर में उपलब्ध कराए जाने हैं कांसट्रेटर

कोडरमा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गोदाम में पड़े कंसंट्रेटर। - Dainik Bhaskar
गोदाम में पड़े कंसंट्रेटर।

कोरोना का के दौरान ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए जिले को काफी संख्या में कंसंट्रेटर उपलब्ध कराए गए थे। यह कंसंट्रेटर पीएम केयर्स फंड के अलावा राज्य स्तर पर की गई खरीदारी के तहत उपलब्ध कराए गए थे। इसके अलावा स्थानीय तौर पर भी कुछ कंसंट्रेटर डोनेशन के रूप में अस्पतालों को उपलब्ध कराए गए थे। उपलब्ध कराए गए कंसंट्रेटर का सबसे ज्यादा प्रयोग कोरोना काल के दौरान जिला स्तर पर बनाए गए कोविड-19 अस्पतालों में किया गया।

जहां कोरोना के मरीजों को उपलब्ध कराए गए कंसंट्रेटर द्वारा ऑक्सीजन देकर जान बचाने की कोशिश की गई। उस दौरान यह कंसंट्रेटर लोगों के जीवन रक्षा में काफी काम आया। बाद में करोना की रफ्तार कम होने के बाद उपलब्ध कराए गए कंसंट्रेटर को जिले के सदर अस्पताल सहित प्रखंडों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अलावा हेल्थ सब सेंटर को भेजे जाने की योजना बनाई गई है। जिस पर फिलहाल कार्य जारी है। अभी भी जिला स्तर पर सदर अस्पताल में बने वेयरहाउस में काफी संख्या में नए कंसंट्रेटर पड़े हैं। वहीं जिले के प्रखंडों में स्थित कई स्वास्थ्य केंद्रों में अब तक इसकी आपूर्ति नहीं हो सकी है।

पीएम केयर्स फंड से उपलब्ध कराए गए थे 109 कंसंट्रेटर

कोरोना काल के दौरान जिले को पीएम केयर्स फंड से 109 एवं राज्य स्तर से 100 से अधिक कंसंट्रेटर उपलब्ध कराए गए थे। दो कंसंट्रेटर वन विभाग की ओर से भी स्वास्थ्य विभाग को दिए गए थे। कोरोना काल में डोमचांच में बनाए गए डेडिकेटेड कोविड-19 अस्पताल के अलावा बाद में जिला मुख्यालय स्तर पर नवनिर्मित इंजीनियरिंग कॉलेज में बनाए गए कोविड-19 अस्पताल में किया गया।

वही बाद में उपलब्ध कराए गए कंसंट्रेटर में काफी संख्या में अभी नए रूप में वेयरहाउस में पड़े हैं। उपलब्ध कराए गए कंसंट्रेटर 5 लीटर के अलावा 10 लीटर की क्षमता वाले हैं। फिलहाल लगभग 50 की संख्या में कंसंट्रेटर वेयरहाउस में पड़े हैं। जिन्हें जिले के सभी प्रखंडों में स्थित हेल्थ सब सेंटर में प्रति सेंटर 1 कांसट्रेटर भेजे जाने की जानकारी दी गई है। इसके अलावा कोविड-19 के दौरान बनाए गए इंजीनियरिंग कॉलेज में कोविड-19 अस्पताल के बंद होने के बाद भी वहां काफी संख्या में कंसंट्रेटर के पड़े होने की बात कही गई है।

खबरें और भी हैं...