पुलिस के पहुंचने पर नक्सलियाें ने की अंधाधुंध फायरिंग:रेलवे साइट पर नक्सलियों का हमला, दो इंजीनियराें का अपहरण, 10 गाड़ियां फूंकीं

चंदवा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रेलवे साइट पर चारों ओर सिर्फ जलती गाड़ियां ही दिख रही थीं। - Dainik Bhaskar
रेलवे साइट पर चारों ओर सिर्फ जलती गाड़ियां ही दिख रही थीं।

पतरातू से साेननगर तक थर्ड लाइन रेलवे का निर्माण कर रही आरबीएनएल कंपनी के ठेकेदार टीटीआईपीएल की कटपुलिया साइट पर नक्सलियाें ने मंगलवार काे हमला कर दिया। टोरी व चेटर स्टेशन के बीच डगडगी पुल के पास शाम करीब 4.30 बजे नक्सलियों ने दाे इंजीनियर गौरव कुमार व रमेश कुमार काे अगवा कर लिया। दाे दर्जन से ज्यादा मजदूराें और कर्मचारियाें काे पीटा। शाम 7 बजे तक नक्सली उत्पात मचाते रहे। सूचना पाकर पुलिस पहुंची, लेकिन अंधेरा हाेने के कारण घटनास्थल पर नहीं जा सकी। इधर, पुलिस के पहुंचने पर नक्सलियाें ने 50 राउंड फायरिंग की।

करीब दाे घंटे बाद एक किमी दूर दाेनाें इंजीनियराें काे नक्सलियाें ने छाेड़ दिया। हालांकि, इससे पहले 10 गाड़ियां फूंक दीं। इनमें दो रिंग मशीन, एक जेसीबी, एक हाइड्रा, एक ट्रैक्टर, तीन बाइक शामिल हैं। नक्सलियों ने जेनरेटर को भी आग लगा दी। घटना की जिम्मेदारी रविंद्र गंझू के दस्ते ने ली है। कंपनी सूत्राें के अनुसार, घटना से प्रबंधन काे 15 कराेड़ से अधिक का नुकसान हुअा है। एसडीपीओ संतोष मिश्रा ने घटना की पुष्टि की है।

पीड़ितों की जुबानी... 40 नक्सली आए, पीटा, काम करने पर मारने की धमकी दी

मजदूराें ने बताया कि 30 मजदूर रेल लाइन निर्माण में लगे थे। शाम 4.30 बजे करीब 40 नक्सली पहुंचे। दाे इंजीनियरों काे कब्जे में ले लिया। उन्हें 5-6 नक्सली साथ लेते गए। इसके बाद मजदूराें-कर्मचारियाें काे इकट्ठा कर पीटने लगे। वे बिना अनुमति काम शुरू करने पर जान मारने की धमकी दे रहे थे। माओवादियों ने मजदूरों से ही गाड़ी से तेल निकलवाया और वाहनाें में आग लगा दी। पर्चा भी छोड़ा, जिसमें लिखा है कि इसके बाद भी कंपनी काम करती है तो जानमाल की क्षति के जिम्मेदार खुद हाेंगे।

बरकाकाना-बरवाडीह रेलखंड पर यातायात बाधित
नक्सली हमले के बाद सुरक्षा कारणाें से बरकाकाना-बरवाडीह रेलखंड की अप रेल लाइन पर रेल यातायात ठप कर दी गई। मशीन का मलबा कभी भी ट्रैक पर गिर सकता है। रेलवे सूत्रों के अनुसार डीआरएम धनबाद आशीष बंसल मंगलवार की देर रात बरकाकाना-बरवाडीह रेलखंड के दौरे पर आने वाले थे। पर अब उनके दौरे को लेकर संशय है।

खबरें और भी हैं...