विज्ञान शिक्षक ने:छात्रों को विज्ञान प्रयोगशाला गुर सिखाए, अब छात्र विज्ञान में लेने लगे रुचि

हरिहरगंज3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शिक्षा के बढ़ते व्यावसायीकरण और सरकारी शिक्षकों के समर्पण पर उठते सवाल के बीच हरिहरगंज नगर पंचायत अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय सियरभुका के विज्ञान शिक्षक ने गुरुवार को क्लास 6 से 8 के छात्र-छात्राओं को विज्ञान क्लास के दौरान कई तरह के रासायनिक प्रयोग कर विधि बताई।

इस दौरान विज्ञान शिक्षक कृष्णनंदन कुमार ने एक प्रयोग में उन्होंने दिखाया हवा गर्म होने के बाद हल्की हो जाती है। साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों को दिखाया की साफ पानी दर्पण व तब का इस्तेमाल करते हुए सात रंगों का इंद्रधनुष भी दिखाया। विज्ञान शिक्षक किस नंदन कुमार ने कहा कि विज्ञान का प्रयोग बच्चों के लिए आवश्यक होता है। छात्र प्रयोग के माध्यम से इससे बेहतर सीखते हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार के माध्यम से सभी विद्यालयों को विज्ञान का कीट तो दिया जाता है। पर प्रयोग कैसे किया जाए इसकी ट्रेनिंग नहीं दी जाती है। इस कारण बहुत से विद्यालयों में इसका फायदा नहीं लिया जाता। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से निवेदन किया है, कि इसकी ट्रेनिंग की भी सुविधा शिक्षकों को कराई जाए। मौके पर प्रधान अध्यापिका शारदा सिन्हा, शिक्षिका कुमारी उषा सिंह, किरण कुमारी के अलावा छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...