मालगाड़ी की चपेट में आने से हाथी की मौत:धनबाद-गया रेल मार्ग में हुआ हादसा, कई ट्रेनों का परिचालन प्रभावित

कोडरमा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मरम्मत करते रेलवे कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
मरम्मत करते रेलवे कर्मचारी।

झारखंड के धनबाद-गया रेल मार्ग में मालगाड़ी की चपेट में आने से हाथी की मौत हो गई है। घटना शुक्रवार रात साढ़े ग्यारह बजे हुई। चिचाकी और गरिया बिहार स्टेशन के बीच रेलवे लाइन पार कर रहे हाथी को ट्रेन ने टक्कर मार दी। इसमें हाथी की मौके पर ही मौत हो गई। ट्रेन का इंजन क्षतिग्रस्त हो गया। घटना के बाद धनबाद, कोडरमा, गया रूट पर ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है। घटना की जानकारी मिलने के बाद रेलवे के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचे। हाथी के शव को रेलवे की पटरी से हटाकर परिचालन प्रारंभ किया गया।

इंजन हुआ क्षतिग्रस्त
इंजन हुआ क्षतिग्रस्त

जानकारी के अनुसार ग्रैंड कार्ड सेक्सन के हावड़ा-नई दिल्ली रूट पर हुए इस हादसे में मालगाड़ी का इंजन क्षतिग्रस्त हो गया। वहीं दो वैगन बेपटरी हो गए। घटना के बाद धनबाद-गया रूट पर परिचालन ठप हो गया। धनबाद रेल मंडल के पीआरओ पीके मिश्रा ने मीडिया को बताया कि घटना डाउनलाइन में हुई। घटना के बाद रात्रि 11.55 से परिचालन अप एवं डाउन लाइन में रोक दिया गया। बाद में रात्रि 2.40 बजे अप लाइन और सुबह 6.10 बजे डाउन लाइन में परिचालन शुरू किया गया। इस दौरान राजधानी समेत कई यात्री ट्रेने प्रभावित हुई। कई ट्रेनो को रूट डायवर्ट कर चलाया गया।

ट्रेनों का इंतजार करते यात्री।
ट्रेनों का इंतजार करते यात्री।

नई दिल्ली-रांची राजधानी को डेहरी आन सोन से डायवर्ट कर गढ़वा के रास्ते चलाया गया। वहीं 2308 जोधपुर- हावड़ा एक्सप्रेस को गया से डायवर्ट कर पटना के रास्ते चलाया गया। इसके अलावा हावड़ा-कालका मेल, ओड़िसा संपर्क क्रांति, नई दिल्ली-हावड़ा शिप्रा एक्स्रपेस समेत अन्य ट्रेनों को भी अलग-अलग रूट से डायवर्ट कर चलाया गया। परिचालन ठप होने और ट्रेनों के डायवर्ट होने से शादी-विवाह के इस मौसम में यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। धनबाद रेल मंडल के डीआरएम आशीष बंसल समेत मंडल के वरीय अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया। उल्लेखनीय होगा हजारीबाग, कोडरमा व गिरिडीह के सीमावर्ती जंगली क्षेत्र व आसपास के गांवों में इन दिनों जंगली हाथी भटक रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में हाथियों के प्रवेश से जानमाल की क्षति हो रही है।

खबरें और भी हैं...