पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Allegations Of Calling MLA From Jail, Lalu's Viral Audio Will Be Investigated, Preparation For Test In Bihar Too

हाॅर्स ट्रेडिंग:जेल से विधायक को फोन करने का आरोप, लालू के वायरल ऑडियाे की होगी जांच, बिहार में भी टेस्ट की तैयारी

रांची/पटना10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार विधानसभा के स्पीकर के चुनाव के पहले भाजपा विधायक ललन पासवान को जेल से फोन करने की लालू प्रसाद की कथित ऑडियो की जांच की दिशा में झारखंड-बिहार में शुरू हो गई है। झारखंड के जेल आईजी वीरेंद्र भूषण ने इस मामले की जांच का आदेश दिया है। उन्हाेंने रांची डीसी और एसएसपी के साथ ही रांची जेल के अधीक्षक काे कहा है कि मीडिया में जाे खबर आई है, उसकी जांच की जाए। इसके लिए माैखिक रूप में निर्देश देने के बाद पत्र भी भेजा है।

उन्हाेंने एक ओर जहां पूरे मामले की छानबीन कर रिपोर्ट देने की बात कही, वहीं दूसरी ओर यह भी कहा है कि सुरक्षा के मामले में इस तरह की लापरवाही ठीक नहीं है। उन्हाेंने सुरक्षा में तैनात जवानों काे भी सचेत करने काे कहा है, ताकि लालू प्रसाद से बिना इजाजत काेई न मिल सके। इधर, बिहार के फॉरेंसिक साइंस लेबोरेट्री में वॉयस एनालिसिस की सुविधा उपलब्ध है। खास बात यह है कि बिहार को छोड़कर पड़ोसी राज्य झारखंड, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी यह सुविधा नहीं हैं।

झारखंड के जेल आईजी ने दिया जांच का आदेश

ऐसे होती है आवाज की जांच-हर शब्द का अलग-अलग ग्राफ निकालते हैं विशेषज्ञ

कम्प्यूटर से जुड़ी मशीन में आवाज के नमूनों को डाउनलोड किया जाता है। फिर दोनों नमूनों को मैच कराया जाता है। आवाज मैच करने पर दोनों नमूनों की फ्रिक्वेंसी का ग्राफ स्क्रीन पर आ जाता है। खासबात यह है कि विशेषज्ञ हर शब्द का अलग-अलग ग्राफ निकाल सकते हैं और साक्ष्य के तौर पर उसका प्रिंट आउट कोर्ट में पेश किया जाता है।

आराेपी सेवक इरफान रिम्स से लापता

ऑडियाे वायरल हाेने के बाद से सेवक इरफान अंसारी अंडरग्राउंड हाे गया है। बुधवार काे पूरे दिन इरफान अंसारी रिम्स परिसर से गायब रहा। केली बंगला में अंसारी का एक झलक भी देखने काे नहीं मिली। उसका माेबाइल बंद आ रहा है,जबकि इस घटना से पहले इरफान अंसारी केली बंगला में अक्सर दिखाई देता था। सुबह के नास्ते से लेकर दाेपहर और रात के खाने की जिम्मेवारी सहित लालू से जुड़े कई कार्य अंसारी ही करता था। ऐसे में इरफान अधिकतर केली बंगला में ही दिखाई देता था।

मामले की जांच के लिए हाईकोर्ट में पीआईएल आज

जेल मैनुअल का उल्लंघन और लालू प्रसाद द्वारा फोन पर विधायक की खरीद-फरोख्त मामले की जांच के लिए गुरुवार को हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की जाएगी। याचिका हाईकोर्ट के अधिवक्ता राजीव कुमार देंगे। उन्होंने बताया कि जेल में कौन फोन मुहैया कराता है, इसकी जांच होनी चाहिए।

जेल और जिला प्रशासन की रिपोर्ट से सामने आएगा सच

सीधी बात: वीरेंद्र भूषण, जेल आईजी

  • लालू और भाजपा नेता की बातचीत में कितनी सच्चाई है?
  • मीडिया में मामला आने के बाद जांच रिपाेर्ट मांगी है, ताकि सच्चाई सामने आ सके।
  • लालू के सेवादार इरफान अंसारी ने यह बात कराई है?
  • मीडिया में यही खबर आई है। इस कारण मामले की जांच की जा रही है।
  • लालू प्रसाद से मिलने में जेल प्रशासन की क्या भूमिका है?
  • लालू से मिलने के लिए जेल अधीक्षक की अनुमति जरूरी है। सुरक्षा जिला पुलिस प्रशासन पर है।
खबरें और भी हैं...