पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुमका में जनचौपाल:अर्जुन मुंडा ने कहा- आपने जिसे जिताया वो आपको छोड़कर भाग खड़ा हुआ, निजी स्वार्थ के लिए जनता को दांव पर लगाने का आधिकार किसी की नहीं है

दुमकाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दुमका के मुड़ाबहाल पंचायत में जनता को संबोधित करते अर्जुन मुंडा।
  • दुमका विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशी लुइस मरांडी के समर्थन में मुड़ाबहाल पंचायत में अर्जुन मुंडा ने मांगा वोट

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने दुमका के मुड़ाबहाल पंचायत में जनचौपाल को संबोधित करते हुए कहा कि आपने जिसे जिताया वो आपको छोड़कर भाग खड़ा हुआ। अब जिसे खड़ा किया है वो जनता की भलाई के लिए नहीं बल्कि निजी स्वार्थ के लिए एमएलए बनना चाहता है। उन्होंने कहा कि निजी स्वार्थ के लिए जनता को दांव पर लगाने का अधिकारी लोकतंत्र में किसी को नहीं है। अर्जुन मुंडा बुधवार को यहां दुमका विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशी लुइस मरांडी के समर्थन में जनचौपाल को संबोधित कर रहे थे।

दुमका की जनता को सम्मान बचाने का मौका मिला है
अर्जुन मुंडा ने कहा कि दुमका की जनता ने जिसे जिताया वो ये सीट छोड़कर मुख्यमंत्री बन गया। अगर उन्होंने ऐसा नहीं किया होता तो यहां की जनता सम्मान से कहती कि हमारा विधायक मुख्यमंत्री बना है। अब दुमका की जनता को अपना सम्मान बचाने का मौका मिला है। दुमका की जनता को बेइज्जत कर दिया, दुमका की जनता को ठेस पहुंचाया। मुझे बताया गया कि इस क्षेत्र में हेमंत सोरेन ने विकासात्मक कार्यों में कोई रूचि नहीं ली। जो विकासात्मक कार्य राज्य सरकार के जिम्मे होता है उसे उन्होंने पूरा तो छोड़िए, शुरू ही नहीं किया। भारत सरकार ने मेरे मंत्रालय के साथ-साथ 43 मंत्रालय को जो पैसा राज्य सरकार को दिया गया, उसका भी उपयोग सही ढंग से नहीं किया गया।

जनता में ये ताकत है कि जो जनता के साथ धोखाधड़ी करेगा, उसकी औकात बताने का काम जनता करेगी। इस चुनाव में आपको सूझबूझ के साथ सुनिश्चित करना है कि जो राज्य सरकार जनता के हित में कोई काम शुरू ही नहीं कर सका। जहां से जनता के हित के लिए रुपए निकलते हैं, उसे बंद कर दिया। राज्य सरकार का आर्थिक प्रबंधन खराब है।

भारत सरकार के कई कल्याणकारी योजनाओं की दुर्दशा हेमंत सरकार ने की है
अर्जुन मुंडा ने कहा कि मेरे मंत्रालय से दिल्ली से हेमंत सोरेन सरकार को काफी रुपए जनता के कल्याण के लिए भेजे गए हैं। मंत्रालय ने पत्र द्वारा हेमंत सरकार से कहा भी कि जो रुपए आए हैं, उनका उपयोग गरीब जनता के लिए किया जाए। लेकिन अभी तक ट्रेजरी में रुपए पड़े हैं, उसमें से एक रुपए का इस्तेमाल नहीं किया गया है। हेमंत सोरेन सरकार के इस कदम से राज्य के गरीब आदिवासियों का नुकसान हुआ। क्योंकि दूसरा किस्त तभी मिलेगा जब पहला खर्च होगा। मंत्रालय ने तिजोरी में भरकर रुपए रखने के लिए थोड़ी न दिया है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के कई कल्याणकारी योजनाओं की दुर्दशा इस हेमंत सोरेन की सरकार ने की है। इसका जवाब आप चुनाव के जरिए ही हेमंत सोरेन सरकार को दे सकते हैं। भारत जिस विषम परिस्थितियों में आगे बढ़ रहा है, ऐसे में झारखंड पीछे नहीं रहना चाहिए।

दुमका जाने के दौरान जामताड़ा में कार्यकर्ताओं के साथ अर्जुन मुंडा।
दुमका जाने के दौरान जामताड़ा में कार्यकर्ताओं के साथ अर्जुन मुंडा।

झारखंड की परेशानियों को दूर करने के लिए केंद्र सरकार तत्परता से काम कर रही है। झारखंड सरकार उस काम को जमीन पर कैसे उतारे, इसके लिए कोई काम नहीं कर रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के रकम का भी सही तरीके से उपयोग नहीं हो पा रहा है। शौचालय बनाने का जो काम चल रहा था, वो काम भी धीमा पड़ गया है। ग्रामीण विकास का कार्यक्रम भी ठप है। आम आदमी अब महसूस करने लगा है कि राज्य सरकार किस तरीके से काम कर रही है। उन्हें इस बात की चिंता नहीं है कि जिस राज्य की जनता ने उन्हें इस बार मौका दिया, उन्हें ही वे छल रहे हैं।

भारत सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से चाहे वह आदिवासी हो, गरीबी रेखा से नीचे जीने वाले लोग हों, पिछड़े हो, दलित हो, सबके लिए काम कर रही है और इन योजनाओं का लाभ सभी तक पहुंचे इसके लिए राज्य सरकार को संवेदनशील होकर काम करना चाहिए।

30 लाख छात्रों के अकाउंट में सीधे छात्रवृति योजना का पैसा भेजेगी केंद्र सरकार
केंद्र सरकार छात्रवृति योजना का 3 हजार करोड़ रुपए सीधे छात्रों के खाते में भेजेंगे। 30 लाख छात्रों के खातों में रुपए सीधे भेजने का निर्णय लिया गया है। कई प्रदेशों में छात्रों के बैंक अकाउंट में रुपए डाले भी जा रहे हैं। अभी केंद्र सरकार ने राज्य के अधिकांश प्रखंडों में एकलव्य मॉडल स्कूल देने का काम किया है। राज्य के कई ऐसे सुदूरवर्ती ब्लॉक हैं जहां के छात्र-छात्राएं पढ़ाई के लिए ब्लॉक से बाहर नहीं जा सकते हैं। ऐसे इलाकों के लिए हमने हर ब्लॉक में नवोदय की तर्ज पर विद्यालय देने को कहा है। दुमका के सभी ब्लॉक में ऐसे विद्यालय खोलने की स्वीकृति भी दे दी गई है। केंद्र सरकार ने शिक्षा आंदोलन चलाया है। अब इसे जमीन पर उतारने के लिए आपको एक अच्छा प्रतिनिधि चाहिए। आपने जिसे विधायक बनाया, वो तो आपके क्षेत्र से भाग खड़ा हुआ। अब जिसे प्रतिनिधि के तौर पर जेएमएम ने खड़ा किया है, वो क्षेत्र के विकास के लिए नहीं बल्कि अपने निजी विकास के लिए एमएलए बनाना चाहता है।

अर्जुन मुंडा ने कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार में सेना और सरहद को मजबूत करने का काम किया जा रहा है। सेना का मनोबल ऊंचा हुआ है। लेह-लद्दाख में माइनस 35 डिग्री में भी सेना के जवान मजबूती से डटे हुए हैं कि किसी ने भी भारत की एक इंच जमीन पर बुरी नजर डाली तो सेना के जवान उसकी आंखें नोच लेना का माद्दा रखते हैं। सेना का ये मनोबल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने नेतृत्व में बढ़ाया है। सेना के जवानों के मान सम्मान का ध्यान रखा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें