पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

झारखंड:जनजातियों को उनकी परंपराओं और धर्म से काट रहा चर्च, पूरे प्रकरण की हो जांच: संजय सेठ

रांची5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
लोकसभा में शून्यकाल के दौरान सोमवार को भाजपा सांसद संजय सेठ ने झारखंड में हो रहे धर्मांतरण की बात कह कर आरोप लगाया कि यहां के चर्च जनजातियों को उनकी परंपराओं और धर्म से काट रहा है। -फाइल फोटो।
  • लोकसभा में शून्यकाल के दौरान भाजपा सांसद संजय सेठ ने उठाया झारखंड में हो रहे धर्मांतरण का मामला

लोकसभा में शून्यकाल के दौरान सोमवार को भाजपा सांसद संजय सेठ ने झारखंड में हो रहे धर्मांतरण की बात कह कर आरोप लगाया कि यहां के चर्च जनजातियों को उनकी परंपराओं और धर्म से काट रहा है। यह समाज के लिए एक बड़ा खतरा उत्पन्न हो रहा है। किसी स्वतंत्र इकाई से इस पूरे प्रकरण की जांच करवाई जाए ताकि आदिवासी हितों, उनकी परंपराओं और उनकी संस्कृतियों की रक्षा की जा सके।

सेठ ने कहा कि झारखंड में जब नई सरकार बनी तो ईसाई मिशनरी के अधिकारियों ने बयान दिया था कि यह सरकार यीशु का आशीर्वाद है। क्रिसमस का तोहफा है। यह कोई छोटा बयान नहीं था। आज भी झारखंड में आदिवासी हितों पर जब भी बात आती है तो चर्च के लोग उन्हें भड़काते हैं। जब यह अपने आप को आदिवासी मानते नहीं, तो फिर किस हक से यह आदिवासियों को भड़काते हैं? ईसाई मिशनरियों की ही संस्था निर्मल हृदय के द्वारा बच्चों की खरीद-बिक्री का मामला सामने आता रहा है।

2018 में यहां से सैकड़ों नवजात शिशुओं की खरीद-बिक्री की बात सामने आई। गोद देने के नाम पर नवजात बच्चों की खरीद बिक्री होती थी। अविवाहित लड़कियां मां बनती थीं और दुर्भाग्यपूर्ण यह कि इनमें ज्यादातर आदिवासी समुदाय की होती थीं। मामले में मुकदमा भी हुआ, कई गिरफ्तारियां हुईं। तत्कालीन भाजपा सरकार ने इसकी जांच के निर्देश दिए। परंतु, नई सरकार के गठन के साथ ही यह मामला ठंडे बस्ते में चला गया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें