पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

झारखंड:अभिभावकों की इच्छा से गुजरात गई थी नाबालिग, सीडब्ल्यूसी को दिए बयान में दी जानकारी

रांची13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सीडब्ल्यूसी की चेयरमैन रूपा कुमारी और सदस्य तनुश्री सरकार के अनुसार सभी नाबालिगों ने बताया कि लॉकडाउन अवधि में स्कूल-कॉलेज बंद था। ऐसे में काम कर पैसा कमाने के लिए अपने अभिभावकों की सहमति से खुद अपनी इच्छा से गुजरात काम करने गई थी।
  • अनगड़ा थाने में एक के अभिभावक ने अपनी बेटी को लेकर मामला दर्ज कराया था

गुजरात (सूरत) से रेस्क्यू कर लाई गई 19 नाबालिग बच्चियों और एक बालिग का बयान सोमवार को बिजूपाड़ा स्थित किशोरी निकेतन में चाइल्ड वेलफेयर कमेटी (सीडब्ल्यूसी) और जिला बाल संरक्षण ईकाई की सीमा शर्मा ने लिया।

सीडब्ल्यूसी की चेयरमैन रूपा कुमारी और सदस्य तनुश्री सरकार के अनुसार सभी नाबालिगों ने बताया कि लॉकडाउन अवधि में स्कूल-कॉलेज बंद था। ऐसे में काम कर पैसा कमाने के लिए अपने अभिभावकों की सहमति से खुद अपनी इच्छा से गुजरात काम करने गई थी। वहां काम के बदले नौ हजार रुपए प्रतिमाह वेतन के साथ रहने और खाने की भी सुविधा मिल रही थी। वहां किसी प्रकार का शारीरिक-मानसिक रूप से प्रताड़ित नही किया गया।

नाबालिगों ने यह भी कहा कि वे गुजरात से वापस आना नही चाहती थी। मगर पुलिस वालों को लगा कि सभी नाबालिग हैं। इसके कारण उन्हें वापस झारखंड ले आई। मालूम हो कि जितनी नाबालिग व एक बालिग जो वापस आईं हैं उनमें से अनगड़ा थाने में एक के अभिभावक ने अपनी बेटी को लेकर मामला दर्ज कराया था। बाकी किसी ने भी पुलिस में शिकायत नही की थी। बयान दर्ज करने और काउंसलिंग के बाद सीडब्ल्यूसी का कहना है कि जांच में ही यह मामला माइग्रेंट का लग रहा है, ट्रैफिकिंग से संबंधित मामला नहीं।

नाबालिगों को उनके घर वापस भेजा गया
गुजरात से वापस आने के बाद सभी नाबालिगों की कोरोना जांच कराई गई। जांच में रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद सोमवार को सीडब्लयूसी ने बयान दर्ज किया। इसके बाद सभी नाबालिगों को उनके घर में रिस्टोर किया गया। नाबालिगों में 10 सिकिदरी थाना, एक मुरी थाना और 8 अनगड़ा थाना की थी। इनमें से चार के पैरेंट्स बिजुपड़ा पहुंच सके। बाकि लड़कियों को संबंधित थाना के द्वारा घर में रिस्टोर कराया गया। सीडब्ल्यूसी ने संबंधित थानों को निर्देश दिया कि सभी को उनके घर में रिस्टोर किया जाए और 15-15 दिन में उनकी लिखित रिपोर्ट सीडब्ल्यूसी को दें। बयान दर्ज करने के दौरान अनगड़ा डीएसपी, अनगड़ा थाना, सिकिदिरी थाना, मुरी थाना और स्पेशल ब्रांच के अधिकारी मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें