पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Deoghar Municipal Corporation CM Hemant Soren Inaugurate State's Grandest Civic Building In Deoghar Today

सीएम का केंद्र पर हमला:हेमंत सोरेन ने कहा- केंद्र सरकार सहनशीलता की परीक्षा न ले, हम अपने हक की लड़ाई लड़ना जानते हैं

देवघर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नगर निगम भवन का उद्घाटन करते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन। साथ में कृषि मंत्री बादल पत्रलेख।
  • देवघर में बने राज्य के सबसे भव्य नगर निकाय भवन का मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन
  • 85993 वर्गफीट में बना है भवन, 6 मंजिले भवन का बिल्डअप एरिया है 59573 वर्ग फीट

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार को देवघर में कहा कि केंद्र सरकार हमारे भोलेपन और सहनशीलता की परीक्षा ले रही है। उन्होंने केंद्र सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि झारखंड के लोग अपने हक की लड़ाई लड़ना जानते हैं और अपना हक भी लेना जानते हैं।

अगर झारखंड जागा तो पूरा देश अंधेरे में डूब जाएगा। झारखंड के खनिज से ही देश रोशन हो रहा है। हम अगर खनिज संपदा पर रोक लगा दें तो पूरे देश में अंधेरा छा जाएगा। बता दें कि हेमंत सोरेन यहां देवघर नगर निगम के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करने पहुंचे थे।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार को देवघर में बने राज्य के सबसे खूबसूरत नगर निगम भवन का उद्घाटन किया। 85993 वर्गफीट में बना यह भवन पूर्वी भारत का सबसे भव्य नगर निकाय का भवन होगा। 6 फ्लोर के इस भवन का बिल्डअप एरिया 59573 वर्ग फीट है।

नगर विकास विभाग की एजेंसी झारखंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (जुडको) द्वारा इसका निर्माण कराया गया है। काफी बड़े क्षेत्रफल में निर्मित इस भवन के सामने बनाया गया फाउंटेन इसकी खूबसूरती बढ़ाता है। खाली क्षेत्र को पार्क के रूप में विकसित किया गया है, जहां विभिन्न प्रकार के फूल- पौधे लगाए गए हैं।

नगर निगम भवन का निर्माण 2017 में शुरू हुआ था। इस बनाने में लगभग 30 करोड़ रुपए की लागत आई है।
नगर निगम भवन का निर्माण 2017 में शुरू हुआ था। इस बनाने में लगभग 30 करोड़ रुपए की लागत आई है।

इस भवन का निर्माण 2018 में शुरू हुआ था। इस बनाने में लगभग 21 करोड़ रुपए की लागत आई है। नगर निगम भवन परिसर में ही बैंक और एटीएम होगा, जहां लोग वित्तीय कार्य भी कर सकेंगे। इस भवन में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के साथ इस्तेमाल किए गए पानी के उपयोग की भी व्यवस्था की गई है।

वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से पानी को साफ कर बागवानी की जाएगी। पूरे परिसर की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से होगी, ताकि किसी तरह की गड़बड़ी पर नजर रखी जा सके। भवन के बेसमेंट में पार्किंग की व्यवस्था की गई है, जहां अफसरों- जनप्रतिनिधियों के साथ आम लोग के वाहन भी पार्क होंगे।

केंद्र सरकार हमारे जीएसटी का पैसा देने में कर रही आनाकानी
राज्य की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए हमने कई बार केंद्र सरकार के अपने जीएसटी के रुपए की मांग की लेकिन हमारे जीएसटी के पैसे भी केंद्र सरकार द्वारा नहीं दी जा रही है। साथ ही हमारे खजाने का पैसा काटा जा रहा है। पूर्व की सरकार द्वारा डीवीसी का करोड़ों रुपया बकाया कर दिया गया। जिसे वर्तमान में केंद्र सरकार द्वारा काटा जा रहा है जो कहीं से भी नीतिगत नहीं है।

सरकार हमारे साथ बहुत ही दोहरी नीति अपना रही है। उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि झारखंड देश का सबसे अधिक खनिज संपदा वाला राज्य है। आज झारखंड के खनिज संपदा से ही देश रोशन हो रहा है लेकिन फिर भी केंद्र सरकार के द्वारा झारखंड वासियों के साथ दोहरी नीति अपनाई जा रही है।

हम परिणाम की चिंता नहीं करते
दुमका एवं बेरमो में हो रहे उपचुनाव के विषय में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि हमें परिणाम की चिंता नहीं रहती है। हम रन क्षेत्र के खिलाड़ी हैं। रन क्षेत्र में लोगों की समस्याओं को लेकर लड़ते हैं। परिणाम जनता अपने आप दिखाएगी। देवघर नगर निगम में नवनिर्मित भवन का उद्घाटन के साथ ही उन्‍होंने कहा कि यह ऐतिहासिक क्षण है राज्य के अन्य निकायों में भी कालांतर में इस प्रकार के भवन बनाए जाएंगे।

बाबा मंदिर में पूजा करते हेमंत सोरेन।
बाबा मंदिर में पूजा करते हेमंत सोरेन।

बाबा मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ाने एवं सभी दरवाजों को खोलने की मांग
बाबा मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ाने मंदिर के सभी दरवाजे को खोलने की मांग को लेकर पंडा धर्म-रक्षिणी सभा के महामंत्री कार्तिक नाथ ठाकुर अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विनोद द्वारी दुर्लभ मिश्र सहित अन्य पुरोहित वर्ग मुख्यमंत्री से मिले और अपनी मांगों को रखा।

महामंत्री ने बाबा मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या 2 से 5 हजार करने की मांग की साथ ही बाबा मंदिर के सभी दरवाजों को खोलने की भी मांग की। उन्होंने यात्रियों का प्रवेश फुटब्रिज से कराने के बजाय मंदिर संस्कार भवन से कराने की मांग की ताकि पुरोहित मंदिर में अपने यजमानों का संकल्प करा सकें। इसके साथ ही खाद्यान्न की भी मांग मुख्यमंत्री से की गई। मुख्यमंत्री ने महामंत्री की बातों को सुनकर इस पर विचार करने का आश्वासन देते हुए उपायुक्त को कई दिशा निर्देश दिए।

30 माह से वेतन नहीं मिलने पर रो पड़ी सफाई कर्मी
बाबा मंदिर में सफाई कार्य में लगे सफाई कर्मचारियों को 30 माह से वेतन नहीं मिलने से क्षुब्ध सभी महिला एवं पुरुष कर्मचारी देवघर परिसदन में मुख्यमंत्री से मिलने पहुंचे। अधिकारियों द्वारा रोके जाने पर महिलाएं फूट-फूट कर रोने लगी और मुख्यमंत्री से मिलने की मांग करने लगी। मौके पर धर्म रक्षिणी सभा के महामंत्री कार्तिक नाथ ठाकुर ने महिलाओं को मुख्यमंत्री से मिलाया। मुख्यमंत्री को अपना आवेदन देते हुए बताया कि 8 साल पूर्व पर्यटन विभाग द्वारा दस महिला में छह पुरुष 16 लोगों को साढ़े छ: हजार मानदेय पर मंदिर में सफाई के लिए रखा गया था लेकिन जब से मंदिर में पावर ग्रिड द्वारा सफाई कार्य किया जाने लगा तब से उनसे कार्य कराया जा रहा है लेकिन 30 माह से उन्हें वेतन नहीं दिया जा रहा है। जिससे उनके समक्ष भुखमरी की स्थिति आ गई है। महिलाओं ने रो-रोकर अपनी पीड़ा मुख्यमंत्री को सुनायी जिस पर मुख्यमंत्री ने जल्द उन्हें वेतन दिलाने का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री ने श्रमिक योजना के तहत श्रमिकों को 100 दिन के रोजगार की गारंटी के साथ जॉब कार्ड वितरण भी किया।
मुख्यमंत्री ने श्रमिक योजना के तहत श्रमिकों को 100 दिन के रोजगार की गारंटी के साथ जॉब कार्ड वितरण भी किया।

सीएम ने श्रमिकों के बीच जॉब कार्ड का भी वितरण किया
मुख्यमंत्री ने शहरी जलापूर्ति योजना का शिलान्यास एवं श्रमिक योजना के तहत श्रमिकों को 100 दिन के रोजगार की गारंटी के साथ जॉब कार्ड वितरण भी किया। नगर निगम के सभी 36 वार्डों में घर-घर पानी पहुंचाने को लेकर शहरी जलापूर्ति योजना का भी शिलान्यास किया गया। हेमंत सोरेन ने कहा कि देवघर जिले में पानी की सबसे बड़ी समस्या है।

इस समस्या को दूर करने के लिए देवघर शहर में शहरी जलापूर्ति योजना की शुरुआत की जा रही है। 287 करोड़ की योजना से 2050 तक की जनसंख्या को ध्यान में रखकर योजना तैयार की गई है। अभी वर्तमान में सभी 36 वार्डों में घर-घर पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। कालांतर में शहर के सभी घरों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना सरकार का लक्ष्य है। इसके लिए व्यापक स्तर पर कार्य किया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें