IAS पूजा सिंघल की मुश्किलें बढ़ीं:ED ने कल सुबह 11 बजे पूछताछ के लिए बुलाया; पति और CA से दूसरे दिन भी सवाल-जवाब

रांची3 महीने पहले

झारखंड की IAS खान सचिव पूजा सिंघल की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने उन्हें समन भेजा है। कल सुबह 11 बजे उन्हें ऑफिस में पूछताछ के लिए बुलाया गया है। हालांकि इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। वहीं, उनके पति अभिषेक झा से दूसरे दिन भी पूछताछ जारी है। वे सुबह 11 बजे से ED के दफ्तर में हैं। सीए सुमन कुमार और अभिषेक को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की जा रही है। इस बीच दो महिलाएं ईडी की कार्यालय पहुंचीं। दावा किया जा रहा है कि दोनों सीए के परिवार की महिलाएं हैं। ईडी ने इन्हें सीए से मिलने की अनुमति दी है।

ईडी ऑफिस पहुंचीं महिलाएं।
ईडी ऑफिस पहुंचीं महिलाएं।

सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर दावा है कि मंगलवार को पूजा सिंघल को ED कार्यालय में बुलाया गया है। इधर, दूसरी खबर यह भी सामने आ रही है कि राज्य सरकार एक-दो दिन में पूजा सिंघल को निलंबित कर सकती है। 11 मई को कैबिनेट की होने वाली बैठक से पहले इस पर निर्णय लिए जाने की संभावना है। पूछताछ के बाद पति-पत्नी दोनों की एक साथ गिरफ्तारी हो सकती है।

रविवार को अभिषेक से 8 घंटे हुई पूछताछ
रविवार को ED ने पूछताछ में पूजा सिंघल के पति से 60 सवाल पूछे। अभिषेक और सुमन सिंह दोनों को आमने -सामने बैठाकर 8 घंटे तक पूछताछ की गई। वहीं ED दफ्तर से बाहर खड़ी मीडिया से बचने के लिए अभिषेक दीवार कूदकर वहां से भाग निकले।

दूसरे दिन भी ED के दफ्तर पहुंचे अभिषेक झा।
दूसरे दिन भी ED के दफ्तर पहुंचे अभिषेक झा।

ED ने पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा को समन भेजकर रविवार को पूछताछ के लिए एयरपोर्ट रोड स्थित ऑफिस बुलाया। वहां पहले से ही रिमांड पर लिए गए उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन सिंह से दिल्ली के अधिकारी पूछताछ कर रहे थे।

सुमन सिंह के घर छापे में 19 करोड़ रुपए मिले थे।
सुमन सिंह के घर छापे में 19 करोड़ रुपए मिले थे।

ED ने पूछा- पल्स हॉस्पिटल में लगा किसका पैसा
ED ने अभिषेक से पूछा- बरियातू स्थित पल्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के निर्माण में अब तक कितने पैसे खर्च हुए। खर्च की गई राशि कहां-कहां से आई। साथ ही अस्पताल निर्माण पर हुए खर्च के दस्तावेज भी मांगे। यह भी पूछा गया कि पूजा सिंघल की अस्पताल में डायरेक्ट या इन-डायरेक्ट रूप से सहभागिता रही है या नहीं।

ED सूत्रों के मुताबिक अभिषेक सवालों से काफी परेशान नजर आए। उधर, सीए सुमन सिंह से पूछा गया कि छापेमारी में जब्त 19.31 करोड़ रुपए कहां से आए। ये पैसे किसके हैं। पैसों का सोर्स क्या है। लेकिन वे को भी संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। करीब आठ घंटे तक पूछताछ के बाद रात 8:45 बजे मीडिया से बचते हुए ED ऑफिस के पीछे की दीवार फांद कर निकले।

बरियातू स्थित पल्स हॉस्पिटल।
बरियातू स्थित पल्स हॉस्पिटल।

जब मीडिया के कैमरों ने उन्हें घेरा तो भाग कर अपनी गाड़ी में बैठ गए। रिपोर्टर बाहर से सवाल पूछते रहे लेकिन वह सबसे बचते हुए निकल गए। रविवार को हुई पूछताछ में ED के साथ आयकर विभाग की इन्वेस्टिगेशन यूनिट के अधिकारी भी शामिल थे। आयकर विभाग के अधिकारियों ने कई दस्तावेजों की मांग की।

सिंघल के खाते में वेतन से 1.43 करोड़ ज्यादा राशि, सीए के खाते में 16.57 लाख ट्रांसफर
ED ने कहा है कि पूजा सिंघल के बैंक खातों में वेतन से 1.43 करोड़ ज्यादा राशि मिली थी। यह रकम उन्हें तीन जिलों में डीसी रहने के दौरान मिली। ED ने सीए की रिमांड लेने के दौरान कोर्ट को यह जानकारी दी है। एजेंसी ने बताया कि सिंघल ने 2007-2013 के दौरान बैंक खातों में जमा रकम से 13 बीमा पॉलिसी खरीदी और इसके लिए 80.81 लाख रुपए प्रीमियम का भुगतान किया। बाद में उसे समय से पहले बंद कर दिया। इसकी एवज में 84.64 लाख रुपए मिले। सिंघल ने 2015-17 के बीच 16.57 लाख रुपए तीन खातों में ट्रांसफर किए। ये तीनों खाते सुमन से संबंधित थे।

टीम को कई अहम दस्तावेज मिले:ईडी ने मांगी पूजा सिंघल को दोषमुक्त करने व एसीबी जांच की अनुमति न देने वाली फाइलें