पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वायरस को लेकर चेतावनी:त्योहारों पर झारखंड में कोरोना की दूसरी लहर की आशंका, सरकार ने किया अलर्ट

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • स्वास्थ्य विभाग का आदेश, रोकथाम अभियान की खुद मॉनिटरिंग करें डीसी
  • सुबह 7 से 9 बजे तक मंत्रपाठ और आरती का प्रसारण किया जा सकेगा
  • दुर्गा पूजा पंडालों में अब एक बार में 15 दर्शनार्थी जा सकेंगे

राज्य में कोरोना की रफ्तार कम हुई है, लेकिन दुर्गा पूजा और आने वाले त्योहारों के दौरान कोरोना की दूसरी लहर आ सकती है। स्वास्थ्य विभाग ने आशंका देखते हुए राज्य के सभी डीसी को पत्र लिखकर पहले जारी की गई गाइडलाइन का सख्ती के साथ पालन कराने और एहतियाती कदम उठाने का आदेश दिया है। साथ ही यह भी कहा है कि सभी डीसी को कोरोना संक्रमण रोकथाम अभियान की मॉनिटिरिंग खुद करें।

एनएचएम (नेशनल हेल्थ मिशन) के अभियान निदेशक रविशंकर शुक्ला ने कहा है कि सभी डीसी अपने-अपने जिले में खाद्य पदार्थों की जांच करने और खाद्य सुरक्षा कानून का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई करें। साथ ही दुर्गा पूजा पंडालों के अंदर एक बार में अब 7 की जगह 15 श्रद्धालु प्रवेश कर सकेंगे। वहीं आयोजक सुबह 7 से 9 बजे तक ही मंत्रपाठ और आरती का प्रसारण कर सकेंगे।

सार्वजनिक कार्यक्रमों में बिना मास्क एंट्री नहीं

एसओपी के अनुसार आने वाले त्याेहारों में सार्वजनिक कार्यक्रमों के दौरान वैसे लोगों को ही प्रवेश करने दिया जाएगा, जो मास्क पहने होंगे। हर समय न्यूनतम छह फीट की दूरी का पालन करना जरूरी होगा। कई दिनों या हफ्तों तक चलने वाले कार्यक्रमों में हमेशा एक जैसी भीड़ नहीं होती है। आमतौर पर दिन के कुछ घंटों में ही ज्यादा भीड़ होती है।

गीत-संगीत कार्यक्रम न हों, रिकॉर्डेड गाने न बजाएं

एसओपी में कहा गया है कि जहां तक ​​संभव हो, रिकॉर्ड किए गए भक्ति संगीत या गाने न बजाए जाएं। गायन समूहों को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम स्थलों में सभी स्थानों पर चिह्न लगाएं।

विसर्जन जुलूस में श्रद्धालु तय संख्या में शामिल होंगे

कार्यक्रम की योजना इस प्रकार से बनाई जानी चाहिए ताकि भीड़ को नियंत्रित रखा जा सके। रैलियों और विसर्जन जुलूसों में लोगों की संख्या निर्धारित सीमा से अधिक नहीं होनी चाहिए। सामाजिक दूरी व मास्क पहनना सुनिश्चित हो।

6 अस्पतालों में खुलेंगे पोस्ट कोविड केयर सेंटर

रांची | राज्य में कोरोना को मात दे चुके मरीजों की उचित देखभाल और परामर्श के लिए अब राज्य के छह अस्पतालों में पोस्ट कोविड केयर एंड काउंसिल सेंटर (पीसीसीसीसी) खोले जाएंगे। इसमें रिम्स रांची, टीएमएच जमशेदपुर, बीजीएच बोकारो, एसएनएमएमसीएच धनबाद, सेंट्रल हॉस्पिटल धनबाद और एसबीएमसीएच हजारीबाग शामिल हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें