पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चार कर्मचारी घायल, दो की हालत गंभीर:अरगाघाट में पानी टंकी बनाने वाली फैक्ट्री में विस्फोट के साथ लगी आग

गिरिडीह8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सदर अस्पताल में ईलाजरत हादसे में झुलसे कर्मचारी।
  • तेज आवाज के साथ हुई ब्लास्टिंग से थर्रा उठा मोहल्ला
  • घनी आबादी के बीच अरगाघाट में होता है फैक्ट्री का संचालन

गिरिडीह शहर के पॉस इलाका मकतपुर-अरगाघाट रोड के श्रम कल्याण केन्द्र स्थित प्लास्टिक पानी टंकी बनाने वाली डायनामिक फैक्ट्री में गुरुवार की देर शाम भीषण विस्फोट हुआ। जिससे पूरा मोहल्ला हिल उठा, घरों में रह रहे लोग भयभीत हो उठे। वहीं फैक्ट्री के अंदर अफरा-तफरी के बीच कोहराम मच गई। बगैर सेफ्टी के काम कर रहे चार कर्मी गंभीर रुप से जख्मी हो गए।

हादसे के बाद फैक्ट्री के बाहर जुटी स्थानीय लोगों की भीड़।
हादसे के बाद फैक्ट्री के बाहर जुटी स्थानीय लोगों की भीड़।

घायलों में युवराज सिंह मध्य प्रदेश, रिंकू दास राजपूत मोहल्ला, गुड्ड ठाकुर गिरिडीह महेशलुंडी और राजू मरांडी देवरी गिरिडीह के रहने वाले हैं। आनन-फानन में घायलों को सदर अस्पताल लाया गया, जहां युवराज सिंह व राजू मरांडी की हालत गंभीर बनी हुई है, चिकित्सक के मुताबिक उसका शरीर 50 फीसदी से अधिक झूलस गया है।

प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो ब्लास्टिंग इतना जबरदस्त था कि आसपास के कई घर थर्रा उठे। विस्फोट के दौरान फैक्ट्री के भीतर करीब दो दर्जन से अधिक गैस सिलेंडर रखा हुआ था और उस समय भी फैक्ट्री में टंकी निर्माण का काम चल रहा था।

रात 8 बजे की घटना, बड़ी संख्या में फैक्ट्री के बाहर जुट गई भीड़

विस्फोट की घटना के बाद आसपास के बड़ी संख्या में लोग जुट गए। बताया जाता है कि घटना देर शाम करीब 8 बजे की है। लेकिन इसके बाद फैक्ट्री के गेट को बंद कर दिया गया। जबकि अंदर कोहराम मचा हुआ था। इसी बीच सूचना पाकर नगर थाना प्रभारी रामनारायण चाौधरी पहुंचे। इसके पीछे फायर ब्रिगेड व एंबुलेंस भी पहुंचा। फिर एंबुलेस से जख्मी कर्मियों को सदर अस्पताल पहुंचाया गया। फैक्ट्री मालिक मनीष तर्वे इस दाैरान मीडिया से बात करने में कतराते रहे।

लोगों ने कहा...घनी आबादी के बीच फैक्ट्री खतरनाक

इधर, स्थानीय लोगों ने कहा है कि घनी आबादी के बीच में इस तरह की खतरनाक फैक्ट्री का संचालन नियम संगत नहीं है। यहां फैक्ट्री संचालन के लिए प्रशासन ने किसी आधार पर अनुमति दी है, यह बड़ा सवाल है। गनिमत रही कि आग हल्के में ही निबट गई। लेकिन जिस तरह से गैस सिलिंडर वहां स्टॉक था, यदि उसमें आग पकड़ा होता हो पूरा मोहल्ला प्रभावित होता। लिहाजा ऐसे पॉस इलाके से फैक्ट्री को अविलंब हटाया जाए।

घायलों का इलाज करा रहे : प्रबंधन

इस संबंध में फैक्ट्री प्रबंधन सुजीत कपिसवे ने बताया कि कंपनी में प्लास्टिक की टंकी का निर्माण होता है, जो हर प्रक्रिया को पूरा करता है। सुरक्षा मानकों का भी पूरी व्यवस्था है। लेकिन शार्ट सर्किट के कारण आग लगी। जो बाद में चारों तरफ फैल गयी। जिसकी चपेट में आकर 4 कर्मी जख्मी हो गए हैं। घायलों का इलाज प्रबंधन करा रही है। चाहे जितना भी खर्च करना पड़े और कहीं भी इलाज कराने की आवश्यकता हो, प्रबंधन पीछे नहीं हटेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser