पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

झारखंड:साहिबगंज पुलिस ने 29 लाख का गुटखा किया बरामद, दो आरोपियों को किया गिरफ्तार

साहिबगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
थाना में रखा गुटखा। एसडीपीओ अरविंद सिंह ने बताया कि कार्तिक बर्मन उर्फ संजय और मोहम्मद सूफियाना अंसारी को गिरफ्तार कर लिया गया है।
  • राजमहल और तीन पहाड़ पुलिस ने अलग-अलग छापेमारी कर कार्रवाई की

राजमहल एवं तीन पहाड़ पुलिस ने बुधवार को अलग-अलग छापामारी कर लगभग 29 लाख रुपए का गुटखा एवं जर्दा बरामद किया है। कोरोना वायरस को लेकर राज्य सरकार द्वारा प्रतिबंधित किए गए गुटखा एवं जर्दा के साथ दो आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है।

इस संबंध में बुधवार को राजमहल एसडीपीओ अरविंद कुमार सिंह ने राजमहल थाना में प्रेस वार्ता आयोजित कर बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर राजमहल पुलिस ने राजमहल के बर्मन कॉलोनी में कार्तिक बर्मन उर्फ संजय के मकान में छापामारी की गई तो वहां से 25 बोरा प्रतिबंधित गुटखा बरामद किया गया जिसका बाजार मूल्य लगभग चार लाख रुपए बताया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि तीन पहाड़ की पुलिस टीम ने कार्तिक बर्मन के निशानदेही पर तीन पहाड़ बाजार स्थित मोहम्मद सूफियान अंसारी के घर पर छापामारी की। इस दौरान 132 बोरा गुटखा बरामद किया गया। इसका बाजार मूल्य लगभग 25 लाख बताया जा रहा है।

एसडीपीओ अरविंद सिंह ने बताया कि कार्तिक बर्मन उर्फ संजय और मोहम्मद सूफियाना अंसारी को गिरफ्तार कर लिया गया है। सभी बरामद गुटखा को थाना में रखवा दिया गया है। राजमहल एवं तीन पहाड़ थाना में अलग-अलग दोनों कांड की प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

राज्य में 25 जुलाई को गुटखा पर प्रतिबंध एक साल के लिए और बढ़ा था, वर्ष 2012 से है प्रतिबंधित
राज्य में 25 जुलाई को तंबाकू युक्त गुटखा पर प्रतिबंध एक साल के लिए और बढ़ा दिया गया है। यह प्रतिबंध 25 जुलाई 2021 तक लागू रहेगा। राज्य में वर्ष 2012 से ही गुटखा पर प्रतिबंध है। इसे हर साल एक साल के लिए बढ़ाया जा रहा है। इससे पहले स्वास्थ्य विभाग ने मई और फिर 26 जून को एक आदेश जारी करते हुए पूरे राज्य में सार्वजनिक जगहों पर सभी तरह के तम्बाकू उत्पादों जैसे- सिगरेट, बीड़ी, पान मसाला, हुक्का, खैनी, जर्दा, गुटका और इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है।

11 ब्रांड के पान मसालों पर भी है एक साल के लिए बैन
राज्य में प्रतिबंधित गुटखा में पान पराग, रजनीगंधा, विमल समेत 11 ब्रांड शामिल हैं। इन पान मसालों की जांच में खतरनाक मैग्निशियम कार्बोनेट रसायन पाया गया था। पान मसाले का टेस्ट तीखा करने के लिए मसाले में मैग्नीशियम कार्बोनेट मिलाए गए थे। इसमें पान पराग पान मसाला, शिखर, रजनीगंधा, दिलरूबा, राज निवास, मुसाफिर, मधु, विमल, बहार, सेहत, पान पराग प्रीमियम शामिल है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें