पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:महागामा में 2061 जिलेटिन सहित 5800 किलोग्राम विस्फोटक बरामद, ट्रक चालक फरार

गोड्डा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बरामद जिलेटिन की छड़ें। महागामा थाना में विस्फोटक अधिनियम की धारा के तहत मामला दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। - Dainik Bhaskar
बरामद जिलेटिन की छड़ें। महागामा थाना में विस्फोटक अधिनियम की धारा के तहत मामला दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।
  • ट्रक के क्लिनर को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही पुलिस

महागामा पुलिस ने सोमवार की रात भारी मात्रा में विस्फोटक लदे ट्रक को जब्त कर लिया। ट्रक पर लगभग 5800 किलोग्राम विस्फोटक लदा था। विस्फोटक में 2061 पीस जिलेटिन मिला, जिसमें हर पीस का वजन करीब तीन किलोग्राम है, जबकि 200 बंडल सिंगल डेटोनेटर और 50 बंडल डबल डेटोनेटर जब्त किया है। बताया जा रहा है कि आजतक इतनी भारी मात्रा में विस्फोटक संतालपरगना के किसी भी जिले में बरामद नहीं हुआ है। पुलिस ने ट्रक के क्लिनर सरफू खान को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि ड्राइवर अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहा है। क्लिनर से जब्त विस्फोटक के बारे में पूछताछ की जा रही है।

पुलिस पता लगा रही है कि विस्फोटक की आपूर्ति कोयला या पत्थर खदान में की जानी थी या नक्सली संगठन को। हालांकि संतालपरगना के कई जिलों में एनआइए ने समय-समय पर छापेमारी कर लोगों को आतंकी घटना में शामिल रहने के आरोप में गिरफ्तार भी किया है। बिहार के बोधगया विस्फोट कांड, बंगाल के बर्धमान विस्फोट में भी एनआइए ने संतालपरगना में छापेमारी कर कई लोगों को गिरफ्तार किया था। गोड्डा एसपी ने ने बताया कि भारी मात्रा में विस्फोटक बरामदगी मामले का जल्द ही खुलासा कर दिया जाएगा।

जब्त विस्फोटक के बारे में जानकारी देते गोड्डा एसपी वाईएस रमेश।
जब्त विस्फोटक के बारे में जानकारी देते गोड्डा एसपी वाईएस रमेश।

साहिबगंज, पाकुड़, दुमका की कोयला व पत्थर खदानों में भी होता है विस्फोटक का उपयोग
साहिबगंज जिले की पत्थर खदानों के अलावा पाकुड़ जिले के मालपहाड़ी, शीतपहाड़ी, रद्दीपुर, कान्हूपुर, फतेहपुर, गोलपुर, दुमका जिले के शिकारीपाड़ा क्षेत्रों में इसी तरह के विस्फोटक का उपयोग बड़े पत्थरों को विस्फोट कर तोड़ने में किया जाता है। एसपी ने भी कहा कि आम तौर पर जिलेटिन 500 ग्राम से लेकर 600 ग्राम तक के ही मिलते हैं, लेकिन इस ट्रक पर बरामद एक जिलेटिन का बजन करीब तीन किलोग्राम है। 

गुप्त सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई
एसपी वाईएस रमेश को ट्रक से भारी मात्रा में विस्फोटक ले जाए जाने की गुप्ता सूचना मिली थी। सूचना पर उन्होंने महागामा एसडीपीओ वीरेंद्र कुमार चौधरी के नेतृत्व में टीम गठित कर छापेमारी का निर्देश दिया। टीम ने मनोहरपुर चौक पर गाड़ियों को रोककर जांच शुरू की। इस दौरान गोड्डा की ओर से सफेद रंग की स्कॉर्पियो एवं उसके पीछे ट्रक आ रहा था। दोनों गाड़ियों को रोकने का इशारा किया गया लेकिन दोनों वाहन मनोहरपुर से लालमटिया जाने वाली सड़क की ओर निकल गए। संदेह के आधार पर दोनों गाड़ियों का पीछा किया गया। फिर बलिया गांव के पास ट्रक को रोक लिया गया जबकि स्कॉर्पियो भागने में कामयाब रही। ट्रक के रोके जाने के बाद चालक कूदकर भाग निकला जबकि धनबाद कतरास निवासी सरफू खान को पकड़ लिया गया जो ट्रक का क्लिनर है। उसने ट्रक के ड्राइवर का नाम अख्तर अंसारी बताया है।

टीम में पुलिस निरीक्षक पंकज कुमार झा, थाना प्रभारी फागू होरो, राजू लाल स्वामी, हवलदार किंकर वेद, सुधीर सोरेन आदि शामिल थे। महागामा थाना में विस्फोटक अधिनियम की धारा के तहत मामला दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें