पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Hemant Soren | Jharkhand CM Hemant Soren Inaugurates COVID 19 Test Lab At Dumka Medical College Hospital

झारखंड:हाथ में हुनर है, तो किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं होगी : मुख्यमंत्री

दुमका3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोविड-19 टेस्ट लैब का उद्घाटन करते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी को मिलकर झारखंड के वीर शहीदों के सपनों का राज्य बनाना है।
  • सरकार का संकल्प है, लोगों को हुनरमंद बनाना, तीन ऑपरेशन थियेटर का सीएम ने किया उद्‌घाटन

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि आज के समय में हुनरमंद होना बहुत ही आवश्यक है। अगर आपके हाथ में हुनर है तो आपको किसी के भी सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं है। कोरोना महामारी के दौरान रोजगार की समस्या जरूर उत्पन्न हुई है लेकिन इस वक्त भी हुनरमंद लोगों की मांग हर जगह है। बता दें कि तीन दिवसीय दुमका दौरे के अंतिम दिन बुधवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कई कार्यक्रमों में पहुंचे। हरिपुर पंचायत भवन में आयोजित सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हेमंत सोरेन ने उक्त बातें कही।

गरीब परिवारों को इलाज में मिलेगी सुविधा
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने डीएमसीएच दुमका में तीन ऑपरेशन थिएटर एवं अल्ट्रासाउंड मशीन का उद्घाटन किया। ऑर्थो ऑपेरशन थिएटर, सर्जरी ऑपरेशन थिएटर एवं स्त्री रोग विभाग की आपरेशन थिएटर का उद्घाटन किया गया। उन्होंने कहा कि इन ऑपरेशन थिएटर के बन जाने से मरीजों के इलाज में सुविधा होगी। इस दौरान उन्होंने पूरे अस्पताल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अस्पताल में उपलब्ध उपकरणों का भी जायजा लिया।

हेमंत सोरेन ने मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ऑपरेशन थियेटर और अल्ट्रा साउंड यूनिट का भी उद्घाटन किया।
हेमंत सोरेन ने मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ऑपरेशन थियेटर और अल्ट्रा साउंड यूनिट का भी उद्घाटन किया।

हेमंत सोरेन ने इस दौरान सिलाई सेंटर भी पहुंचे। यहां उन्होंने कहा कि सिलाई सेंटर में जो भी कमियां हैं उसे दूर किया जाएगा। भविष्य में आवश्यकता के अनुसार इसी प्रकार के और भी सिलाई सेंटर प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षित होना बहुत ही जरूरी है। शिक्षित नहीं रहने के कारण लोगों को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

50 सखी मंडल की महिलाओं को 50 लाख रुपए का चेक सौंपा
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने 50 सखी मंडल की महिलाओं को 50 लाख रुपए का चेक सौंपा। इस दौरान विभिन्न विभागों के परिसंपत्तियों का वितरण तथा स्वीकृति पत्र का भी वितरण मुख्यमंत्री द्वारा किया गया। लाभुकों के बीच केसीसी लोन, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के तहत लाभ तथा नए राशन कार्ड का भी वितरण किया गया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने हरिपुर पंचायत भवन स्थित सिलाई प्रशिक्षण केंद्र का अवलोकन किया तथा महिलाओं से बातचीत कर उनकी समस्याओं को जाना।

इस दौरान उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा इस प्रशिक्षण केंद्र में 600 से अधिक महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह सभी महिलाएं स्कूल यूनिफार्म, मास्क आदि बनायेंगी। सभी महिलाओं को सिलाई कढ़ाई का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

राज्य में जल्द ही रोजगार के नए अवसर सृजित किए जाएंगें : मुख्यमंत्री
सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत बुधवार को दुमका के इंडोर स्टेडियम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा 96 करोड़ 97 लाख 72 हज़ार 900 रुपए के विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इसमें लगभग 80 करोड़ 18 लाख 38 हज़ार रुपए के आठ योजनाओं का शिलान्यास किया गया। वहीं 16 करोड़ 79 लाख 34 हज़ार 900 रुपए की राशि से 32 योजनाओं का उदघाटन किया गया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने दुमका शहर में स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए 1 करोड़ का चेक कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद राहुल आनंद को सौंपा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जेपीएससी तथा एसएससी की समीक्षा की गई है। चेयरमैन तथा सदस्यों के रिक्त पद को भरते हुए जल्द ही रोजगार के नए अवसर सृजित किये जायेंगे।

कोविड-19 और लॉकडाउन के कारण कई व्यवस्थाएं, संस्थाएं ध्वस्त हो गई। छोटे मंझौले उद्योग को लॉकडाउन और कोरोना के कारण झटका लगा। जो वास्तव में चिंता का विषय है। आज देश की अर्थव्यवस्था उलझ रही है कई कई लोगों के रोजगार जा रहे हैं। लोगों के समक्ष कई प्रकार की कठिनाइयां उत्पन्न हुई है।

इस प्रकार का भयावह दृश्य मैंने अपने जीवन में नहीं देखा
उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य भी कोरोना महामारी से अछूता नहीं रहा है। राज्य सरकार के समक्ष कोविड-19 किसी चुनौती से कम नहीं रही है।सरकार बनते ही कोरोना महामारी ने पूरे राज्य को घेर लिया था। सरकार ने इस चुनौती का भी डट कर मुकाबला किया। झारखंड राज्य गरीब, किसान मजदूरों का राज्य है। यहां के कई गरीब किसान मजदूर दूसरे राज्यों में जाकर रोजगार करते हैं। कोरोना महामारी के दौरान इन मजदूरों के साथ जो व्यवहार हुआ वह बहुत ही चिंताजनक है। महामारी के दौरान हमारे मजदूर गरीब भाई पैदल सड़कों पर अपने घर आने के लिए निकल पड़े। इस प्रकार का भयावह दृश्य मैंने अपने जीवन में नहीं देखा। राज्य सरकार ने मजदूरों को उनके घर तक लाने के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं की जाएगी।

तृतीय और चतुर्थ वर्गीय को नियुक्ति पत्र सीएम ने प्रदान की
इंडोर स्टेडियम दुमका में आयोजित सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा नियुक्ति पत्र का वितरण किया गया। चतुर्थवर्गीय पद हेतु शुभम कुमार, प्रमोद कुमार, मेरीनीला टूडू, बाबूराम मुर्मू, अजय कुमार, करण कुमार राय, शिव प्रसाद सिंह को नियुक्ति पत्र दिया गया। वहीं तृतीय वर्गीय पद हेतु अरविंद कुमार शोभा रानी, मोनी कुमारी, बेलू संजय हांसदा, राजेश मालपहाड़िया, श्रवण कुमार को नियुक्ति पत्र दिया गया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें