पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Hemant Soren Speaks To Dumka Villagers After Jharkhand CM Convoy Stopped For Demanding Irrigation Facility

झारखंड:पीने का पानी और सिंचाई सुविधा की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के काफिले को रोका, हेमंत ने महिलाओं से की बात

दुमका4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
काफिला रोके जाने के बाद महिलाओं से मिले मांगपत्र को देखते हेमंत सोरेन।
  • काफिले को रोकने वाली महिलाओं के हाथ में था झारखंड मुक्ति मोर्चा का झंडा

जिले के रामेश्वर प्रखंड के मकरामपुर गांव में मंगलवार को गांव की महिलाओं ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के काफिला को रोक लिया। काफिला रोके जाने के बाद मुख्यमंत्री गाड़ी से नीचे उतरे और महिलाओं के बीच बैठकर उनकी समस्याओं को सुना। महिलाओं ने बताया कि उनके गांव में पीने के पानी और सिंचाई की सुविधाओं का अभाव है जिसके चलते उन्होंने उनका काफिला रोका है। काफिला को रोकने वाली महिलाओं के हाथ में झारखंड मुक्ति मोर्चा का झंडा था। बता दें कि मुख्यमंत्री दुमका उपचुनाव को लेकर सोमवार से तीन दिवसीय दुमका दौरे पर हैं।

हेमंत सोरेन सोमवार की शाम दुमका पहुंचे थे। यहां शाम को उन्होंने प्रबुद्ध नागरिकों के साथ बैठक की थी। इस दौरान उन्होंने उनकी समस्याएं सुनी और समस्याओं के निराकरण की बात कही। मंगलवार सुबह सीएम सबसे पहले दुमका स्थित दिशोम मांझी थान में पूजा अर्चना की। इसके बाद वे मसलिया प्रखंड के जनता से मुलाकात करने पहुंचे। यहां मुख्यमंत्री ने धोबनाहरिण बहाल में 'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रामीण परिवारों के बीच विभिन्न योजनाओं के स्वीकृति पत्र और परिसम्पत्तियों का वितरण किया।

महिलाओं के बीच सीएम हेमंत सोरेन।
महिलाओं के बीच सीएम हेमंत सोरेन।

यहां सीएम ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने कोरोना महामारी में किसी को भूख से मरने नहीं दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि गरीबों, किसानों और मजदूरों को उनका हक हर हाल में मिलेगा। इसके बाद मुख्यमंत्री ने सिमडेगा के सदर अस्पताल में डायलिसिस उपचार केन्द्र का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री डायलिसिस योजना के तहत किडनी रोगियों के लिए डायलिसिस की सुविधा सदर अस्पताल में शुरू की गई है। अब सिमडेगावासियों को डायलिसिस के लिए जिला से बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सखी मंडलों को सीएम ने सौंपा 81 लाख का चेक
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को मसलिया के धोबना हरिणबहाल, सांपचला, कुसमघट्टा मोहनपुर और दुमका के पारसिमला गांव में ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम में शामिल हो कर सरकारी योजनाओं का लाभ दिया। फुटबॉल मैदान धोबना हरिणबहाल में आयोजित कार्यक्रम में 81 स्वयं सहायता समूहों को स्वरोजगार के लिए सखी मंडलों 81 लाख रुपए का चेक दिया गया। 1002 आवास योजनाओं की शुरुआत की गई। 300 नए सिंचाई कूप और बिरसा हरित ग्राम योजना से 67 पशु शेड शुरू किया गया। वृद्धावस्था पेंशन,विधवा सम्मान पेंशन सहित कई योजनाओं का लाभ लाभुकों को मुख्यमंत्री के हाथों सांकेतिक रुप से दिया गया।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य सरकार गरीबों के तकलीफ को समझती है। ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम सरकार बनने के साथ ही शुरु की गई थी पर कोरोना महामारी के कारण इस कार्यक्रम को कुछ महीनों के स्थगित कर दिया गया था। अब यह कार्यक्रम लगातार चलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों, मजदूरों,किसानों के हालचाल को जानने एवं उन तक सहायता पहुंचाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

दूसरे राज्य में जाने से पहले कराएं निबंधन
कोरोना काल में मजदूरों को दूसरे राज्यों से लाने में सरकार की तत्परता की मुख्यमंत्री ने विस्तार से चर्चा की और मजदूरों से अपील भी किया कि जो भी मजदूर अन्य राज्यों में कार्य करने के लिए जाते हैं, वे श्रम विभाग कार्यालय जाकर अपना निबंधन अवश्य कराएं ताकि भविष्य में भी अगर किसी प्रकार की कोई महामारी आती हो तो सरकार आपकी मदद कर सके और आपको आपके घर तक ले सके। उन्होंने बताया कि कैसे सरकार ने इस महामारी के दौरान अंडमान निकोबार,लेह लद्दाख जैसे कई अन्य दुर्गम स्थानों पर फंसे लोगों को उनके घर तक पहुंचाया।

बाइक एम्बुलेंस सेवा शुरु,कई योजनाओं का मिला लाभ
मंगलवार को धोबना हिरणबहाल में ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बाइक एम्बुलेंस सेवा का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने बाइक एम्बुलेंस की चाबी पंचायत के मुखिया को सौंपी। मौके पर प्रधानी पट्टा, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, श्रवण यंत्र, प्रधानमंत्री आवास योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत पशु सेड,पेंशन योजना के तहत पेंशन, जिला कृषि कार्यालय के तहत सॉइल हेल्थ कार्ड,केसीसी योजना के तहत लाभ, शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल किट मनरेगा के तहत सिंचाई कूप लाभुकों के बीच वितरित किया गया।मुख्यमंत्री के कार्यक्रमों में स्वागत भाषण उपायुक्त राजेश्वरी बी ने किया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें