पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

झारखंड:13 करोड़ 50 लाख से निर्मित पेयजल आपूर्ति योजना का उद्धाटन, 21 गांव के 2693 घरों को निर्बाध रूप से पीने के पानी की आपूर्ति होगी

दुमका6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि करोड़ों की जीएसटी की राशि केंद्र सरकार से नहीं मिल रही है, जिससे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
  • राज्य के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने नारियल फोड़कर की योजना की शुरुआत

दुमका के धोबना हरिणबहाल बहु ग्रामीण जलापूर्ति योजना का उद्घाटन राज्य के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने किया। मंत्री ने फीता काटकर एवं नारियल फोड़कर इस जलापूर्ति योजना का उद्घाटन किया। इससे पूर्व सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर का पारंपरिक रीति-रिवाज लोटा पानी से स्वागत किया गया।13 करोड़ 50 लाख रुपए से इस जलापूर्ति योजना का निर्माण किया गया है। 21 गांव के 2693 घरों को नल के माध्यम से इस योजना के द्वारा शुद्ध पेयजल मिलेगा। गृह संयोजन की संख्या 2693 प्रस्तावित है जिनमें 652 पूर्ण कर लिया गया है। 14 जून 2018 को इस योजना की शुरुआत की गई थी।

2693 घरों को निर्बाध रूप से पेयजलापूर्ति होगी
इस अवसर पर पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि आज का दिन इस गांव के लिए ऐतिहासिक है। सरकार शुद्ध पेयजल घर-घर तक पहुंचाने के लिए कृत संकल्पित है। हर घर तक नल के माध्यम से शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए सरकार निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि इस पेयजल आपूर्ति योजना से 2693 घरों को निर्बाध रूप से पेयजल आपूर्ति होगी। इस पेयजलापूर्ति योजना का रखरखाव सरकार द्वारा संवेदक के माध्यम से 5 साल तक किया जाएगा। 5 साल तक सभी लोगों को मुफ्त में शुद्ध पेयजल मिल सकेगा। शुद्ध पेयजल नहीं मिलने के कारण लोगों को कई प्रकार के स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं और शुद्ध पेयजल नहीं मिलने के कारण लोगों को कई प्रकार की परेशानियां भी हो रही है। शुद्ध पेयजल नहीं मिलने के कारण बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। सरकार राज्य के हर एक लोगों की चिंता करती है।

दुमका पहुंचे मिथिलेश ठाकुर के साथ बसंत सोरेन।
दुमका पहुंचे मिथिलेश ठाकुर के साथ बसंत सोरेन।

मंत्री ने कहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाने के लिए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य बनने के बाद दुर्भाग्य कारणों से कुछ लोगों ने यहां के खनिज संपदा से दूसरों को फायदा पहुंचाने का कार्य किया है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आपने जिस सरकार को चुनकर भेजा है, वह सरकार हर परिस्थिति में आपके हित के लिए कार्य करेगी। झारखंड को बेहतर बनाने का संकल्प माननीय मुख्यमंत्री ने लिया है और इस दिशा में माननीय मुख्यमंत्री दिन-रात कार्य कर रहे हैं।हर एक राज्यवासी तक सरकार की योजनाएं पहुंचाने की दिशा में वे दिन रात सोचते हैं।

मुख्यमंत्री ने जो भी वादे किए उसे वे पूरा करेंगे
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने जो भी वादे राज्य वासियों से किए हैं हर एक वादा वे पूरा करेंगे यह मैं आपको विश्वास दिलाता हूं। सरकार कथनी नहीं करनी पर विश्वास रखती है। मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि जो भी योजना बन चुकी है और अभी तक चालू नहीं हुई है उन योजनाओं को 15 दिनों के अंदर चालू करें तथा उसका लाभ लोगों को मिले इसे सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि यह तो बस शुरुआत है बहुत जल्द सभी क्षेत्रों में विकास आम जनों को दिखाई देगा।

सरकार बनने के बाद राज्य की स्थिति काफी चिंताजनक थी लेकिन माननीय मुख्यमंत्री ने हार नहीं मानी तथा विकास का पहिया तेजी से कैसे बड़े इस दिशा में उन्होंने कार्य करना शुरू कर दिया। मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि करोड़ों की जीएसटी की राशि केंद्र सरकार से नहीं मिल रही है, जिससे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें