• Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Kolhan (Jamshedpur) Coronavirus Cases Unlock 2.0 Update | Coronavirus (COVID 19) Positive Cases In Seraikela Kharsawan Kolhan East West Singhbhum

जमशेदपुर: अनलॉक-2 का सातवां दिन:कोल्हान प्रमंडल में अब तक 683 पॉजिटिव केस, दो मरीजों की मौत; पूर्वी सिंहभूम जिले में अकेले 527 संक्रमित

जमशेदपुर/चाईबासा/खरसावांएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
दो व्यक्ति के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर चाईबासा के दो स्थानों पर कंटेंनमेंट जोन निर्धारित किया गया है। जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त के आदेश से न्यू कॉलोनी नीमडीह, चाईबासा और राठौर कॉलोनी, स्टेशन रोड,चाईबासा में कंटेंनमेंट ज़ोन बनाए गए। - Dainik Bhaskar
दो व्यक्ति के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर चाईबासा के दो स्थानों पर कंटेंनमेंट जोन निर्धारित किया गया है। जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त के आदेश से न्यू कॉलोनी नीमडीह, चाईबासा और राठौर कॉलोनी, स्टेशन रोड,चाईबासा में कंटेंनमेंट ज़ोन बनाए गए।
  • कोल्हान प्रमंडल के तीन जिलों में अब तक 391 हो चुके हैं स्वस्थ जबकि अब 290 एक्टिव केस
  • टाटा स्टील प्रबंधन की सख्ती, ट्रैवल हिस्ट्री छुपाने वाले कर्मचारी धोखाधड़ी के आरोपी माने जाएंगे

कोल्हान प्रमंडल के तीन जिलों पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां में अब तक 683 कोरोनावायरस के संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। इनमें 391 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं जबकि प्रमंडल के तीनों जिलों में अब 290 कोरोना के एक्टिव केस रह गए हैं। स्वस्थ होने वाले मरीजों में पूर्वी सिंहभूम के 294, पश्चिमी सिंहभूम के 58 और सरायकेला-खरसावां के 35 मरीज शामिल हैं। 

पूर्वी सिंहभूम में सोमवार को 24 नए मरीज मिले। कुल संख्या 527 है। 24 नए मरीजों में टेल्को, प्रेमनगर के दो परिवार के 10 सदस्य शामिल हैं। सोनारी के आदर्शनगर में एक पॉजिटिव मिला है, जो संक्रमित के संपर्क में आया था। जबकि एक मरीज टाटा पिगमेंट का कर्मचारी है और यह भी संक्रमित के संपर्क में आने से संक्रमित हुआ है। पिछले पांच दिनों में 121 मरीज मिलने से प्रशासन सकते में आ गया है। वहीं दूसरी ओर टाटा स्टील के आदित्यपुर स्थित डिवीजन टीजीएस (टाटा ग्रोथ शॉप) का एक कर्मचारी भी संक्रमित पाया गया। पॉजिटिव मिलने के बाद प्रबंधन ने टीजएस के क्वालिटी एश्योरेंस विभाग को बंद कर दिया है।

टेल्को प्रेमनगर के दो परिवार के 10 सदस्य की रिपोर्ट पॉजिटिव

टेल्को प्रेमनगर के दो परिवार के जो 10 सदस्य पॉजिटिव पाए गए हैं, इसमें चार पुरुष व छह महिलाएं हैं। यह दोनों परिवार टेल्को में एक ही मकान में रहता है। एक परिवार माकान मालिक तथा दूसरा किराएदार है। एक परिवार की शादी समारोह में शामिल होने के लिए दोनों परिवार के सभी लोग बिहार के बक्सर जिला गए थे। शादी के बाद ये सभी लोग 4 जुलाई को शहर आए तथा पांच को टीएमएच में एडमिट हुए। छह महिलाओं में दो 46 व एक 59 वर्ष की हैं। जबकि तीन 15, 18 व 25 वर्ष की लड़कियां हैं। पुरुषों में एक 76 वर्ष का वृद्ध, 51 साल का व्यक्ति तथा 14 व 19 साल के दो लड़के शामिल हैं। 

सोनारी, आदर्शनगर में जो व्यक्ति संक्रमित पाया गया है वह संपर्क में आने से पॉजिटिव पाया गया है। हालांकि वह अपने घर में ही था और कान्ट्रैक्ट हिस्ट्री में उसका नाम आने पर जिला सर्विलांस टीम ने उसे तत्काल एडमिट कर सैंपल जांच कराया गया। जवाहरनगर मानगो का भी एक मरीज संक्रमित के संपर्क में आने से पॉजिटिव पाया गया है। वहीं एक संक्रमित टाटा पिगमेंट कंपनी का कर्मचारी है, जो कंपनी के अन्य संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने से पॉजिटिव हुआ। कंपनी के अब तक लगभग 14 कर्मचारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद कंपनी को बंद कर वहां सैनिटाइज कराया जा रहा है। वहीं 6 संक्रमित जोरिसा, चकुलिया के हैं, जो 21 जून को थाणे से शहर वापस आए और संस्थागत क्वारैंटाइन में थे। दो मरीज काला पत्थर स्कूल, घाटशिला के रहने वाले हैं । एक मरीज कतर से शहर आया था, वह भी पॉजिटिव पाया गया है।

उधर, कोल्हान प्रमंडल के पश्चिमी सिंहभूम जिले में अब तक 69 कोरोना संक्रमित मिले हैं। जिले के सभी संक्रमितों को कोविड 19 स्पेशलिस्ट रेलवे अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती किया गया है। वहीं सरायकेला खरसावां जिले में अब तक 87 कोरोना संक्रमित मिले हैं। सभी प्रवासी मजदूर हैं। सभी संक्रमितों को कोविड-19 अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

टाटा स्टील प्रबंधन की सख्ती, ट्रैवल हिस्ट्री छुपाने वाले कर्मचारी धोखाधड़ी के आरोपी माने जाएंगे
शहर में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए टाटा स्टील ने सख्त कदम उठाया है। वीपी एचआरएम सुरेश दत्त त्रिपाठी के हस्ताक्षर से जारी सर्कुलर कंपनी के अधिकारियों, कर्मचारियों और ठेकेदारों को कोरोना से संबंधित जारी गाइडलाइन का पालन करने को कहा है। लापरवाही बरतने पर वर्क्स स्टैंडिंग ऑर्डर के तहत कार्रवाई होगी। प्रबंधन ने कहा है कि बाहर से आने वाले अधिकारी-कर्मचारी अपनी ट्रैवल हिस्ट्री व मरीजों के संपर्क में आने की बात छुपा रहे हैं। इसे कंपनी के साथ धाेखाधड़ी मानते हुए ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यह भी हिदायत है कि घर में बाहर से आने वाले मेहमानों की स्क्रीनिंग भी जरूर कराएं और सेंटर-होम क्वारैंटाइन नियमों का सख्ती से पालन करें। 

इधर, टाटा स्टील के तकनीकी संस्थान एसएनटीआई को बंद कर दिया गया है। प्रबंधन ने यह कदम एसएनटीआई के एक अधिकारी की मां के निधन और बाद में कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद लिया है। उक्त अधिकारी को कदमा के नर्स हॉस्टल में क्वारैंटाइन सेंटर में भेज दिया गया है। इससे पहले उन्होंने तीन दिनों तक एसएनटीआई में सेवा दी और कई लोग उनके संपर्क में आए हैं। अधिकारी की पहली रिपोर्ट निगेटिव आई है।

टीएमएच के रेगुलर मरीजों को मिलेगी 30 दिन की दवा
वहीं, टीएमएच के जीएम डॉक्टर राजन चौधरी की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि अस्पताल के रेगुलर मरीजों को 30 दिनों की दवा एक साथ दी जाएगी। डॉक्टर को इसे फॉलो करने को कहा गया है। इस संबंध में कर्मचारियों ने प्रबंधन से आग्रह किया था। ऐसे मरीज टीएमएच या टीएमएच क्लिनिक से दवा ले सकते हैं। लेकिन उन्हें 60 दिन की दवा एक साथ नहीं दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...