पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Jharkhand Again Alerts, Check Passengers From Outside Will Be At The Airport And Railway Stations

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पड़ोसी राज्यों में कोरोना केस बढ़े:झारखंड में फिर अलर्ट, बाहर से आए यात्रियों की जांच एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर होगी

रांची7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बाहर से आए यात्रियों की एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर होगी जांच। (प्रतीकात्मक फोटो) - Dainik Bhaskar
बाहर से आए यात्रियों की एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर होगी जांच। (प्रतीकात्मक फोटो)
  • बिहार, बंगाल और छत्तीसगढ़ समेत देश के 91 जिलों में बढ़ा संक्रमण, राज्य में जांच बढ़ाने का आदेश
  • स्वास्थ्य विभाग ने कहा- 70 फीसदी सैंपल की जांच आरटी-पीसीआर से करें
  • बिहार के औरंगाबाद, नवादा, पटना और सासाराम जिले बढ़ रहे एक्टिव मरीज

देश के विभिन्न राज्यों के साथ-साथ पड़ोसी राज्यों में भी कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए झारखंड में अलर्ट जारी कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी सिविल सर्जन को निर्देश दिया है कि जिलों में कोविड टेस्ट बढ़ाए जाएं। दूसरे प्रदेशों और देशों से झारखंड आने वालों पर पूरी निगरानी रखी जाए। रेलवे स्टेशनों और रांची एयरपोर्ट पहुंचे यात्रियों की आरटी-पीसीआर या ट्रूनेट मशीन से जांच कराएं, ताकि कोरोना संक्रमण का पता चल सके।

एनएचएम के अभियान निदेशक की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि केरल, महाराष्ट्र, तेलंगाना आदि राज्यों में कोरोना मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है। इसलिए सिविल सर्जन लक्ष्य के अनुरूप संदिग्धों के सैंपल लेकर जांच कराएं। 70 प्रतिशत जांच आरटी-पीसीआर से कराई जानी है।

देश के 91 जिलों में संक्रमितों के मिलने की रफ्तार बढ़ गई है। इनमें महाराष्ट्र के 34 जिले, कर्नाटक के 16 और केरल के दो जिले हैं। वहीं हरियाणा, पंजाब, गुजरात के अलावा झारखंड के पड़ोसी राज्य बिहार, बंगाल, छत्तीसगढ़ के 4-4 जिले हैं।

विदेश से आए लोगों की 24 घंटे में पहचान व जांच करें

स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि पिछले दिनों कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन सामने आए हैं। ऐसे में पिछले 14 दिनों में ब्रिटेन, ब्राजील और साउथ अफ्रीका से झारखंड आए लोगों की पहचान करें। उनके व परिवार वालों की कोरोना जांच कराई जाए। ऐसे ट्रेस किए गए सभी लाेगों की जांच 24 घंटे के अंदर करा ली जाए।

विदेश से लौटे यात्रियों को भी कोरोना गाइडलाइन का पूरा पालन करने को कहा गया है। विभाग ने यह भी कहा है कि केंद्र के निर्देशानुसार एक कोरोना मरीज मिलने पर उनके संपर्क में आए कम से कम 30 लोगों की पहचान कर कोरोना जांच हो।

राज्य में आवागमन पर सख्ती नहीं

संक्रमण के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए अभी बाहर से आने और जाने वालों की निगरानी की जाएगी। राज्य के अंदर कहीं भी आवागमन करने के प्रति कोई सख्ती नहीं बरती गई है। लोग किसी भी जिले में आ-जा सकते हैं।

झारखंड में टीकाकरण : 90% हेल्थ वर्कर्स का पहला डोज पूरा

राज्य के 90 प्रतिशत हेल्थ केयर वर्कर्स के पहले डोज का वैक्सीनेशन पूरा हो चुका है। राज्य में रजिस्टर्ड कुल 166446 हेल्थ केयर वर्कर्स में से 148980 को वैक्सीन दी जा चुकी है। हालांकि, राज्य में फ्रंटलाइन वर्कर्स का अब भी वैक्सीनेशन तेजी से नहीं बढ़ रहा है। अब तक रजिस्टर्ड 2.19 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स में से 61 प्रतिशत यानी 134724 को ही कोरोना का पहला डोज पड़ चुका है।

केंद्र ने लिखा पत्र: टीकाकरण अभियान में तेजी लाए राज्य सरकार

केंद्र ने राज्यों को पत्र लिखकर टीकाकरण तेज करने को कहा है। अभी कई राज्यों में फ्रंटलाइन और हेल्थ केयर वर्कर्स को हफ्ते में सिर्फ दो दिन ही वैक्सीनेशन हो रहा है। मार्च से 50 साल से अधिक उम्र के और कम उम्र के उन नागरिकों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी, जिन्हें अन्य बीमारियां भी हैं।

संक्रमण की स्थिति: 17 जिलों में नहीं मिला नया मरीज, रांची में 28

राज्य में सोमवार को 45 नए कोरोना मरीज मिले, जो सात जिलों के ही हैं। 17 जिलों में एक भी नया मरीज नहीं मिला। जो नए मरीज मिले हैं, उनमें रांची के 28, लोहरदगा के 5, जमशेदपुर के 4, लातेहार, सिमडेगा के 3-3 और देवघर-गुमला के 1-1 लोग हैं। हालांकि, सोमवार को 45 मरीज ठीक भी हुए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें