पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

झारखंड:सावन पूर्णिमा पर सोमवार को शर्तों के साथ खुलेगा बाबा वैद्यनाथ धाम मंदिर, 100 श्रद्धालु करेंगे दर्शन

रांची/देवघर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
देवघर स्थित बाबा वैद्यनाथ धाम मंदिर।
  • देवघर के कम से कम 100 स्थानीय निवासियों को मंदिर परिसर में दर्शन करने की व्यवस्था की जाए
  • दर्शन के दौरान प्रोटोकोल का पालन हर हाल में किया जाए

सावन पूर्णिमा के दिन सोमवार को देवघर का विश्व प्रसिद्ध बाबा वैद्यनाथ धाम भक्तों के लिए खोला जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कोरोना संकट के बीच राज्य सरकार ने सुरक्षा नियमों का कड़ाई से पालन करने की शर्त पर आदेश कर दिया है। गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने देवघर डीसी कमलेश्वर प्रसाद सिंह को दिए गए निर्देश में स्पष्ट रूप से कहा है कि बाबाधाम मंदिर प्रबंधन यह सुनिश्चित करे कि मंदिर परिसर में पंडों के प्रवेश के दौरान कोविड से जुड़ी गाइडलाइन का पूरा पालन किया जाए। श्रावण पूर्णिमा के अवसर पर देवघर के कम से कम 100 स्थानीय निवासियों को मंदिर परिसर में दर्शन करने की व्यवस्था की जाए, लेकिन दर्शन के दौरान प्रोटोकोल का पालन हर हाल में किया जाए। इसके तहत भक्तों को मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, किसी भी स्थिति में एक जगह भीड़ न होने देना और श्रद्धालुओं की पंक्ति में छह फीट की दूरी रखना समेत अन्य सावधानियों का विशेष ख्याल रखना प्रमुख हैं।

भक्तों का पूरा रिकॉर्ड रखा जाएगा
सावन पूर्णिमा पर दर्शन करने वाले भक्तों का पूरा रिकॉर्ड रखा जाएगा। इसके लिए मंदिर में लगे सभी सीसीटीवी चालू रहेंगे और भक्तों के साथ-साथ कोरोना से जड़े नियमों का पूरा पालन किया जा रहा है या नहीं, इस पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। सीसीटीवी में रिकॉर्ड सभी गतिविधियां प्रशासन को जमा करनी होंगी।

भादो में दर्शन के लिए अलग से आदेश जारी होगा
राज्य सरकार ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि यह व्यवस्था सिर्फ सावन पूर्णिमा को लेकर है। भादो के महीने में बाबा वैद्यनाथ मंदिर में प्रवेश और दर्शन करने से संबंधित आदेश अलग से जारी किया जाएगा।

महाधिवक्ता की राय के बाद राज्य सरकार ने आदेश दिया
गोड्डा के सांसद निशिकांत दुबे ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में देवघर मंदिर में दर्शन को लेकर याचिका दायर की थी। सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए 31 जुलाई को सावन पूर्णिमा के विशेष अवसर पर धर्म स्थलों को खोलने की बात कही थी। इसके बाद झारखंड सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर महाधिवक्ता से राय ली और राय के बाद ही देवघर के डीसी को बाबा मंदिर खोलने का निर्देश जारी किया है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें