झारखंड / इंटरव्यू पास करने वाले बनते हैं सरकारी शिक्षक, इसलिए सरकारी स्कूल बनेगा सर्वश्रेष्ठ: जगरनाथ महतो

कार्यक्रम का उद्घाटन करते शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो व स्थानीय विधायक ममता देवी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य की शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने को लेकर सरकार सजग है। इसे लेकर मैं खुद बतौर शिक्षा मंत्री स्कूलों का निरीक्षण कर रहा हूं। यह सरकार की सजगता का प्रमाण है। गांव-गांव जाकर बच्चों को उच्च शिक्षा से जोड़ने की कवायद हो रही है। कार्यक्रम का उद्घाटन करते शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो व स्थानीय विधायक ममता देवी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य की शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने को लेकर सरकार सजग है। इसे लेकर मैं खुद बतौर शिक्षा मंत्री स्कूलों का निरीक्षण कर रहा हूं। यह सरकार की सजगता का प्रमाण है। गांव-गांव जाकर बच्चों को उच्च शिक्षा से जोड़ने की कवायद हो रही है।
X
कार्यक्रम का उद्घाटन करते शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो व स्थानीय विधायक ममता देवी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य की शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने को लेकर सरकार सजग है। इसे लेकर मैं खुद बतौर शिक्षा मंत्री स्कूलों का निरीक्षण कर रहा हूं। यह सरकार की सजगता का प्रमाण है। गांव-गांव जाकर बच्चों को उच्च शिक्षा से जोड़ने की कवायद हो रही है।कार्यक्रम का उद्घाटन करते शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो व स्थानीय विधायक ममता देवी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य की शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने को लेकर सरकार सजग है। इसे लेकर मैं खुद बतौर शिक्षा मंत्री स्कूलों का निरीक्षण कर रहा हूं। यह सरकार की सजगता का प्रमाण है। गांव-गांव जाकर बच्चों को उच्च शिक्षा से जोड़ने की कवायद हो रही है।

  • गांधी स्मारक प्लस-2 उच्च विद्यालय में कोरोना काल में शिक्षा से संबंधित संगोष्ठी का आयोजन

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 07:42 PM IST

रामगढ़. शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा है कि इंटरव्यू पास करने वाले सरकारी शिक्षक बनते हैं, इसलिए सरकारी स्कूल सर्वश्रेष्ठ बनेगा। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से गांधी स्मारक प्लस-2 उच्च विद्यालय परिसर में मंगलवार को कोरोना काल में शिक्षा से संबंधित संगोष्ठी का आयोजन हुआ। इसमें बतौर मुख्य अतिथि स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग झारखंड सरकार मंत्री जगरनाथ महतो शामिल हुए। वहीं विशिष्ट अतिथि के रुप में रामगढ़ विधायक ममता देवी उपस्थित थीं। अतिथियों ने संयुक्त रुप से दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इससे पूर्व मुख्य अतिथि का स्वागत स्मृति चिन्ह प्रदान कर हुआ। 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य की शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने को लेकर सरकार सजग है। इसे लेकर मैं खुद बतौर शिक्षा मंत्री स्कूलों का निरीक्षण कर रहा हूं। यह सरकार की सजगता का प्रमाण है। गांव-गांव जाकर बच्चों को उच्च शिक्षा से जोड़ने की कवायद हो रही है। बच्चों को कारगर तरीके से शिक्षा दिलाने के लिए शिक्षकों से सुझाव देने का आह्वान किया। उस पर सरकार की ओर से पहल की जाने की बात कही। कहा कि घर-घर जाकर शिक्षा देने की कोशिश की जा रही है। इसमें सरकार की ओर से काफी खर्च हो रहा है, शिक्षकों के सहयोग से इसका सदुपयोग सुनिश्चित होगा। आने वाले समय में निजी विद्यालयों से बेहतर माहौल सरकारी स्कूलों में होगा। क्योंकि इंटरव्यू पास करने वाले शिक्षक सरकारी स्कूलों में पढ़ाते हैं, इसमें फेल होने वाले प्राइवेट स्कूल में नौकरी कर रहे हैं। इसलिए सरकारी स्कूल के शिक्षक सबसे बेहतर शिक्षा दे सकते हैं। 

सरकारी सिस्टम में जो भी कमी है, उसे दूर कर व्यवस्था दुरुस्त किया जाएगा। प्रत्येक पंचायत में एक लीडर स्कूल संचालित होगा। जहां बच्चों को पढ़ाने के लिए सभी सुविधा मिलेगी। कहा कि शिक्षकों से गैर शैक्षणिक कार्य नहीं लिया जाएगा। लेकिन सभी को शत प्रतिशत पढ़ाई में ध्यान देना होगा। इसे लेकर सरकार खाका तैयार कर रही है। स्वागत भाषण जिला शिक्षा पदाधिकारी सुशील कुमार ने दिया। वहीं विषय प्रवेश एडीपीओ मोनीदीपा बनर्जी ने कराया। जबकि समारोह का संचालन शिक्षिका सुमित्रा ने किया। 

शिक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने को लेकर सरकार गंभीर: ममता देवी 
रामगढ़ विधायक ममता देवी ने कार्यक्रम को संबोधित किया। कहा कि कोविड-19 महामारी को लेकर घोषित लॉकडाउन के दौरान भी बच्चों को शिक्षा से वंचित होने नहीं दिया गया है। सभी को ऑन लाइन शिक्षा प्रदान करने के साथ सरकारी स्तर पर मॉनेटरिंग भी की जा रही है। ताकि बच्चों की पढ़ाई किसी भी कीमत पर बाधित नहीं हो सके। सरकार शिक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने को लेकर गंभीर है। आने वाले समय में इसका परिणाम भी देखने को मिलेगा। इसके लिए सरकारी स्तर पर प्लान तैयार होने की बात कही। विधायक ने शिक्षा के क्षेत्र में रामगढ़ जिला को अग्रणी बनाने के लिए शिक्षकों से घूम-घूम कर अभिभावकों को प्रोत्साहित करने का आह्वान किया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना