• Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi (Jharkhand) Coronavirus Cases Live Updates | Hemant Soren Jharkhand Govt Lockdown Latest News | Jharkhand District Zone Wise Corona Cases Today Hazaribagh Palamu Koderma Giridih Bokaro Dhanbad

झारखंड: लॉकडाउन फेज-4 का पांचवां दिन / राज्य में 15 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, अब तक 324 कोरोना पॉजिटिव; हजारीबाग में फिर मिले आठ मरीज

तस्वीर गुमला जिले की। शुक्रवार के शहर के मुख्य मार्ग से गुजरने वाली सड़क पर ट्रकों पर प्रवासी मजदूर दिखे। पूछताछ करने पर उन्होंने अपनी मजबूरियां बताई। कहा कि अब वे कभी अपने गांव-शहर से दूर नहीं जाएंगे। तस्वीर गुमला जिले की। शुक्रवार के शहर के मुख्य मार्ग से गुजरने वाली सड़क पर ट्रकों पर प्रवासी मजदूर दिखे। पूछताछ करने पर उन्होंने अपनी मजबूरियां बताई। कहा कि अब वे कभी अपने गांव-शहर से दूर नहीं जाएंगे।
X
तस्वीर गुमला जिले की। शुक्रवार के शहर के मुख्य मार्ग से गुजरने वाली सड़क पर ट्रकों पर प्रवासी मजदूर दिखे। पूछताछ करने पर उन्होंने अपनी मजबूरियां बताई। कहा कि अब वे कभी अपने गांव-शहर से दूर नहीं जाएंगे।तस्वीर गुमला जिले की। शुक्रवार के शहर के मुख्य मार्ग से गुजरने वाली सड़क पर ट्रकों पर प्रवासी मजदूर दिखे। पूछताछ करने पर उन्होंने अपनी मजबूरियां बताई। कहा कि अब वे कभी अपने गांव-शहर से दूर नहीं जाएंगे।

  • शुक्रवार को मिले मरीजों में रामगढ़-चाईबासा के तीन-तीन के जबकि जमशेदपुर में एक संदिग्ध में कोरोना संक्रमण की हुई पुष्टि
  • गुरुवार को रांची में आठ, बोकारो में 5, कोडरमा, सरायकेला में दो-दो और गिरिडीह, जमशेदपुर में एक-एक कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि
  • झारखंड में गुरुवार को मिले 18 नए पॉजिटिव मरीजों में भी 80% प्रवासी मजदूर हैं, संक्रमितों को कोविड सेंटर में किया गया भर्ती

दैनिक भास्कर

May 22, 2020, 09:46 PM IST

रांची/जमशेदपुर/धनबाद. में शुक्रवार को 15 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इनमें हजारीबाग से आठ, रामगढ़ से तीन,चाईबासा से तीन और जमशेदपुर से एक कोरोना पॉजिटिव मरीज की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही झारखंड में संक्रमितों की कुल संख्या 324 हो गई हैं। कोल्हान के सभी चार कोरोना पॉजिटिव मरीज प्रवासी मजदूर हैं और सभी बाहर से झारखंड आए हैं। जमशेदपुर और चाईबासा से शुक्रवार को मिले चार नए मरीजों को मिलाकर कोल्हान प्रमंडल में संक्रमित की कुल संख्या 25 हो गई है। जिसमें जमशेदपुर में 17, चाईबासा में 4 और सरायकेला में 4 मामले हैं।

उधर, बोकारो में 30 दिन बाद गुरुवार को एक बार फिर कोरोनावायरस ने दस्तक दी। यहां पांच नए कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए हैं। इनमें चार सीआईएसएफ के जवान जो भुवनेश्वर से तथा एक व्यक्ति मुंबई से आया हुआ है। इनके साथ आए दोस्तों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। अभी और भी कांटेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। बोकारो में इससे पहले 20 अप्रैल को कोरोना संक्रमित मरीजों में आखिरी मामला सामने आया था। सात मई को बोकारो में मिले सारे कोरोना पॉजिटिव ठीक हो गए थे। बोकारो में पहले 10 मामलों में से 9 स्वस्थ हो चुके हैं व एक मरीज की मौत हो चुकी है।

राज्य में 5000 से ज्यादा कोरोना सैंपल का टेस्ट पेंडिंग

राज्य में अभी चार सरकारी लैब को मिलाकर रोज 1500 से 2000 के बीच सैंपलों की जांच हो रही है। इसके बावजूद 5000 से ज्यादा सैंपल का टेस्ट पेंडिंग रह जा रहा है। गुरुवार तक राज्य में 47592 सैंपल कलेक्ट किए गए थे, जिसमें से 41936 सैंपल की जांच हो पाई थी। 5,656 सैंपल वेटिंग में हैं। कई मरीजों के सैंपल लिए जाने के बाद उसकी रिपोर्ट 48 से 72 घंटों में आ रही है। सिर्फ रिम्स में ही एक हजार से ज्यादा सैंपल की जांच पेंडिंग है। इसी बीच में हजारीबाग में सिविल सर्जन व मेडिकल कॉलेज अधीक्षक के विवाद के चलते बुधवार को रिम्स भेजे गए 300 सैंपल लौटा दिए गए। स्वास्थ्य सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने कहा कि इन सैंपलों की एंट्री किए बगैर ही जांच के लिए भेज दिया गया था, अत: लौटा दिया गया। हालांकि नव पदस्थापित सिविल सर्जन ने इसकी जानकारी से इनकार किया है।

तस्वीर जमशेदपुर की। शुक्रवार को वट सावित्री पूजा के दौरान महिलाओं ने बरगद के पेड़ के नीचे पूजा की। इस दौरान सोशल डिस्टेंस मेंटेन नहीं किया गया। हालांकि काफी कम जगहों पर महिलाएं घर से निकलीं। अधिकतर ने घरों में ही पूजा की।

भीड़ ज्यादा टेस्टिंग कम...सिर्फ दो जिलों में ही रैपिड टेस्ट
राज्य सरकार ने अभी पलामू और गिरिडीह में ही रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट सैंपल के तौर पर शुरू किए हैं। स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि इन दोनों जिलों में अधिक संख्या में प्रवासी मजदूर लौटे हैं। यहां सफल होने के बाद इसे अन्य जिलों में भी शुरू करने पर विचार किया जाएगा। हालांकि जिस तेजी से राज्य में लौटने वालों की संख्या बढ़ रही है, रैपिड टेस्टिंग की रफ्तार भी बढ़ाया जाना जरूरी है।

राज्य में सवा लाख लोग लौट, 90 हजार ने आने के लिए आवेदन दिया
झारखंड में अब तक ट्रेन व अन्य माध्यमों से करीब सवा लाख लोग लौटे हैं। इनमें से ज्यादातर लोग 7 राज्यों महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र, तेलंगाना, प. बंगाल, कर्नाटक और तमिलनाडु से लौटे हैं। इन राज्यों के सम्मिलित केस 60 हजार से ज्यादा हैं। यानी देश के कुल कोरोना केसों के 50% इन्हीं राज्यों से हैं। अभी झारखंड के 90 हजार लोगों ने महाराष्ट्र और दिल्ली में राज्य वापसी के लिए आवेदन दिया है। यह दोनों राज्य कोरोना संक्रमण के हॉट स्पॉट हैं।

तस्वीर जमशेदपुर के मानगो की। शुक्रवार सुबह यहां पुलिस ने फ्लैग मार्च किया। इस दौरान लोगों से घरों से न निकलने की अपील की गई।

जल्दी खुलेगा रिम्स का ओपीडी, अधीक्षक ने कहा...स्वास्थ्य सचिव से करेंगे बात
रिम्स का ओपीडी जल्दी ही खुलेगा। रिम्स प्रबंधन ने इसकी कोशिश शुरू कर दी है। निदेशक डॉक्टर डीके सिंह ने कहा कि इस संबंध में जल्दी ही वह स्वास्थ्य सचिव डॉक्टर नितिन मदन कुलकर्णी से बात करेंगे और ओपीडी शुरू कराने का प्रयास करेंगे। निदेशक ने कहा कि कोरोना का प्रभाव लंबे समय तक रहेगा। ऐसे में कब तक ओपीडी को बंद रखा जा सकता है। कभी न कभी तो खोलना ही होगा। उन्होंने कहा कि रिम्स मरीजों को ई-ओपीडी की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। हर विभाग के डॉक्टर ऑनलाइन या टेलीफोन पर मरीजों को सलाह दे रहे है। मरीजों को इससे राहत मिल रही है। लेकिन सभी मरीज इससे संतुष्ट नहीं होते। अब हमें लोगों को महामारी के भय से निकालना होगा। अभी रिम्स में इमरजेंसी सेवाएं चल रही हैं। हालांकि रिम्स के सभी विभाग खुले हैं। हर वार्ड में मरीज भर्ती हैं। लेकिन सिर्फ ऐसे मरीजों का ही इलाज हो रहा है, जो गंभीर हैं।
नए संक्रमितों में 80 फीसदी प्रवासी मजदूर
झारखंड में गुरुवार को 18 नए पॉजिटिव मरीज मिले। इसमें भी 80% प्रवासी मजदूर हैं। इनमें रांची के 8, बोकारो के 5, कोडरमा के 2, सरायकेला के 2 व जमशेदपुर का 1 मरीज शामिल हैं। रांची के मरीजों में एक ओरमांझी का 22 वर्षीय युवक है जो 17 मई को मेदांता अस्पताल के ओपीडी में इलाज के लिए आया था। इलाज से पहले उसका कोरोना सैंपल लिया गया जो गुरुवार को पॉजिटिव आया। युवक मूलत: गिरिडीह का रहने वाला है। इसके अलावा रांची में 3 मरीज मांडर और 4 चान्हो से मिले हैं। ये सातों संक्रमित मुंबई से लौटे हैं। बोकारो में मिले 5 मरीज भी दूसरे राज्यों से ही लौटे हैं। इसके अलावा पूर्वी सिंहभूम के डुमरिया में 1 और सरायकेला-खरसावां जिले के चांडिल में 2 मरीज मिले। डुमरिया का मरीज चेन्नई से लौटा मजदूर है। वहीं, चांडिल में मिले पाॅजिटिव केस में एक पंजाब से लौटा छात्र तो दूसरा पश्चिम बंगाल से लौटा मजदूर है।

तस्वीर टाटानगर रेलवे स्टेशन की। शुक्रवार को सुबह स्टेशन स्थिट टिकट काउंटर खोल दिए गए। रिजर्वेशन कराने के लिए कई लोग बुकिंग काउंटर के बाहर सोशल डिस्टेंस मेंटन कर लाइन में खड़े हुए।

कोरोना अपडेट्स

रांची: जिले में अब तक कोरोना पॉजिटिव के 113 केस सामने आए हैं। गुरुवार को जिले में आठ नए कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है। कुल संक्रमित मरीजों में से 91 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। तीन की मौत हुई है। अब यहां सिर्फ 19 एक्टिव केस हैं। 

बोकारो: गुरुवार को जिले में पांच नए संक्रमित मिले हैं। सभी प्रवासी हैं। पहले 10 मामलों में से 9 स्वस्थ हो चुके हैं व एक मरीज की मौत हो चुकी है। बोकारो इन मामलों से पहले 20 अप्रैल को आखिरी मामला सामने आया था। 

धनबाद: जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या सात हो गई है। इनमें दो मरीज पहले ही स्वस्थ्य होकर घर लौट चुके हैं। जबकि, पांच मरीज कोविड-19 हॉस्पिटल में इलाजरत हैं। 

पूर्वी सिंहभूम: जिले में शुक्रवार को एक नए कोरोना पॉजिटिव मरीज की पुष्टि हुई है। नया मरीज जमशेदपुर का निवासी है। जिले के सभी कोरोना पॉजिटिव मरीजों को टीएमएच में एडमिट करा दिया गया। एक नया मरीज मिलने के बाद जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 17 हो गई है।

पश्चिमी सिंहभूम: जिले के चाईबासा में चार कोरोना संक्रमित मिले हैं। शुक्रवार को तीन नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। कोरोना की पुष्टि होने पर मरीज को चाईबासा के डिविजनल ट्रेनिंग सेंटर स्थित क्वारैंटाइन सेंटर से चक्रधरपुर में बनाये गये कोविड 19 अस्पताल ले जाया गया है। यहां पहले से एक मरीज इलाजरत है।

तस्वीर गुमला जिले की। यहां पैदल चल रहे मजदूरों को एक ट्रक वाले ने सहारा दिया और खाली ट्रक में बिठा लिया। गुमला से गुजरने के दौरान कुछ सामाजिक संगठन के लोगों ने मजदूरों को खाने-पीने की सामग्री उपलब्ध करायी।

सरायकेला खरसावां: जिले में चार कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है। जिले में भी प्रवासी मजदूर के माध्यम से कोरोना की इंट्री हुई है। सभी मरीजों को सरायकेला जिले के दुगनी में क्वारैंटाइन सेंटर में रखा गया है।

गढ़वा: जिले में 18 नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान की गई। इसी के साथ गढ़वा में अब तक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 47 हो गई है। इसमें 45 एक्टिव मरीज हैं। तीन मरीज ठीक होकर घर चले गए हैं। 

गुमला: जिले में कुल तीन कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। तीनों मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया गया है। साथ ही मरीज के कॉन्टैक्ट में आए स्वास्थ्य कर्मियों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है।

लोहरदगा: जिले में अब तक दो कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। दोनों प्रवासी मजदूर हैं। दोनों के लौटने के बाद उन्हें क्वारैंटाइन सेंटर में रखा गया था। साथ ही उनका सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद दोनों को कोविड-19 सेंटर में रखा गया है।

सिमडेगा: जिले में कोरोना के कुल 3 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। एक माह पहले मिले 2 कोरोना पॉजिटिव ठीक हो चुके हैं। जिले में होम क्वारैंटाइन लोगों की संख्या 3656 है। अब तक 1745 लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है जिसमें से 1027 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि 700 लोगों की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। सरकारी क्वारैंटाइन सेंटर में लोगों की संख्या 1516 पहुंच गई है। 

पलामू: पलामू जिले में कोरोना के अब तक 15 केस मिले हैं। इनमें से सभी स्वस्थ्य होकर घर लौट चुके हैं। गुरुवार को सात और मरीज स्वास्थ हो गए। इससे पहले आठ मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। जिले में अब एक भी एक्टिव केस नहीं है।

लातेहार:  जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़ कर चार हो गई है। बता दें कि 13 मई को जिले में पहला कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला था। चारों मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री दूसरे राज्यों से जुड़ी है। डीसी ने बताया कि जिलेभर से अब तक 2600 लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। इसमें अब तक 1506 की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। उसमें चार लोग कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। इन सबको विशेष निगरानी में रखा गया है।

गिरिडीह: जिले में 17 कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हो चुकी है, जिसमें दो मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। अब तक जिले में जितने भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, सभी मुंबई या सूरत से आए थे। जिले में अब तक 1191 सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके है, इनमें 736 रिपोर्ट निगेटिव आई है, अन्य रिपोर्ट का इंतजार है। कुल 10173 लोगों को क्वारैंटाइन सेंटर जबकि 16368 लोगों को होम क्वारैंटाइन किया गया है। 

कोडरमा: जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है। गुरुवार को यहां दो संदिग्धों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। बुधवार की देर शाम भी यहां पांच लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई थी।

हजारीबाग: हजारीबाग जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 41 हो गई है, जिसमें तीन मरीज ठीक हो चुके हैं और फिलहाल 38 केस एक्टिव हैं। जिले के शुक्रवार को सात नए पॉजिटिव मरीजों के संबंध में उपायुक्त डॉ भुवनेश प्रताप सिंह ने कहा कि इनकी ट्रैवल हिस्ट्री और कॉन्टैक्ट डिटेल खंगाली जा रही है।

रामगढ़: जिले में अब तक छह संक्रमित व्यक्ति के मिले हैं। शुक्रवार को तीन नए संदिग्धों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। नया कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद जिला प्रसाशन और मेडिकल टीम पूरी तरह से अलर्ट हो चुकी है। गांव-गांव में सर्वे किया जा रहा है। इसके अलावे मेडिकल की टीम क्वारैंटाइन में रहने वाले संदिग्धों की सैंपल भी ले रही है। 

चतरा: जिले में बुधवार को पहला कोरोना संक्रमित मरीज मिला है। मरीज को गुरुवार को कोविड-19 सेंटर में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। कोरोनावायरस मरीज मिलने के बाद जिला ग्रीन जोन से ऑरेंज जोन में आ गया है।

देवघर: जिले के मोहनपुर प्रखंड में एक कोरोना संक्रमित मरीज की पुष्टि हुई है। जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने के बाद संक्रमित मरीज को मां ललिता कोविड हॉस्पिटल में शिफ्ट कर दिया गया है। नया मरीज के मिलने के बाद जिले में अब तक कोरोना संक्रमण के पांच मामले आ चुके हैं। इससे पूर्व जिले के चार संक्रमित ठीक होने के बाद घर लौट चुके हैं। 

दुमका: दुमका कोरोना मुक्त हो गया है। जिले में 5 मई को दो मरीजों की तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आई है। दोनों सरैयाहाट के रहने वाले थे। ये एक मई को गुड़गांव से लौटे थे। दोनों को जल्द हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई है।

गोड्डा: जिले में अब तक एक कोरोना संक्रमित मरीज मिला है। मरीज के स्वस्थ्य हो जाने के बाद अस्पताल से उसकी छुट्टी कर दी गई है। जिले में अब एक भी कोरोना संक्रमण का मामला नहीं है।

जामताड़ा: जिले के दोनों कोरोना संक्रमित मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद दोनों को सोमवार को उदलबनी स्थित कोविड-19 अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। अभी तक कुल 604 संदिग्ध मरीजों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। वहीं 437 संदिग्धों का सैंपल जांच रिपोर्ट आया है। जबकि 167 संदिग्ध मरीजों का सैंपल जांच अभी नहीं आया है। 

तस्वीर जमशेदपुर के मानगो की। शुक्रवार को मानगो में पुलिस ने चेकिंग अभियान चलाया। बगैर हेलमेट के निकले लोगों को रोका गया और फिर हिदायत देकर उन्हें छोड़ दिया गया।

राज्य में कुल 324 संक्रमित: रांची के 113, गढ़वा के 47, बोकारो के 15, पलामू के 15, हजारीबाग के 41, धनबाद के 7, गिरिडीह के 16, सिमडेगा के 03, देवघर के 05, जामताड़ा के 02, दुमका के 02, कोडरमा के 15, गोड्डा के 01, पूर्वी सिंहभूम के 17, पश्चिमी सिंहभूम के 04, लातेहार के 04, रामगढ़ के 06, गुमला 03, लोहरदगा के 02, सरायकेला के 04 और चतरा के 01 मरीज में कोरोनावायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। 
राज्य में अब तक 4 की मौत: रांची में तीन जबकि बोकारो के एक मरीज की मौत हो चुकी है।
राज्य में स्वस्थ्य हुए 136 मरीज: रांची में 90, बोकारो में 09, पलामू में 15, धनबाद में 2, हजारीबाग में 3, देवघर में 4, गिरिडीह में 2, जामताड़ा में 2, सिमडेगा में 2, गढ़वा में 2, दुमका में 2, गोड्डा में एक मरीज स्वस्थ हो चुका है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना