पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi Bokaro (Jharkhand) Coronavirus News Live | Jharkhand Corona Cases District Wise Update | Jharkhand Coronavirus Lockdown Latest News Ranchi Dhanbad Jamshedpur Bokaro Steel City Deoghar Giridih

झारखंड: लॉकडाउन फेज-3 का चौथा दिन:राज्य में कोरोना संक्रमण के मिले पांच नए मामले; सिमडेगा से एक और बोकारो से तीन मरीज ठीक हो घर लौटे, तीन स्पेशल ट्रेन से 3264 मजदूर पहुंचे झारखंड

रांची/धनबाद/जमशेदपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
धनबाद रेलवे स्टेशन पर गुरुवार सुबह एक ट्रेन गुजरात के सूरत से पहुंची। ट्रेन में करीब 1200 मजदूर सवार थे। सभी की हेल्थ स्क्रीनिंग के बाद घरों की ओर रवाना कर दिया गया। साथ ही होम क्वारैंटाइन में रहने को कहा गया है।
  • गुरुवार को पलामू के मनातू व नौडीहा से दो-दो और पाटन की एक महिला में कोरोना संक्रमण की हुई पुष्टि
  • धनबाद, डालटनगंज और जमशेदपुर पहुंचने वाले श्रमिकों को प्रशासन ने स्क्रीनिंग के बाद बसों से भेजा घर
  • बोकारो में तीन और सिमडेगा में एक मरीज की लगातार दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आई, इन्हें घर भेज दिया गया

झारखंड में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। गुरुवार को आई कोरोना जांच रिपोर्ट के आधार पर पांच लोगों में संक्रमण की पुष्टि की गई। पांचों ही पलामू के रहने वाले हैं। इनमें से मनातू व नौडीहा से दो-दो और पाटन की एक महिला शामिल है। इसके साथ ही पलामू में आठ व राज्य में अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 133 हो गई है। वायरस का संक्रमण राज्य के 12 यानी 50 फीसदी जिलों में पहुंच चुका है। राज्य के कुल कोरोना संक्रमितों में से 4 की मौत हो चुकी है। 42 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। वहीं रिम्स से गुरुवार शाम नौ ठीक हो चुके मरीजों को छुट्टी दी गई।

वहीं, गुरुवार को बोकारो से राहत भरी खबर आई। यहां बोकारो जनरल अस्पताल (बीजीएच) में भर्ती बाकी तीन कोरोना पॉजिटिव भी स्वस्थ होकर अपने घर लौट गए। बताते चलें कि बोकारो में 10 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इनमें से एक की मौत हो चुकी है और स्वस्थ होने पर 6 को पहले ही अस्पताल से छुट्‌टी दी जा चुकी थी। वहीं सिमडेगा में भी एक मरीज की तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उसे घर भेज दिया गया। मरीज को 14 दिन होम क्वारैंटाइन में रहने को कहा गया है।

स्पेशल ट्रेन से धनबाद पहुंचे 1198 श्रमिक

इधर, लॉकडाउन फेज-3 के चौथे दिन गुरुवार को भी प्रवासी मजदूरों की झारखंड वापसी जारी रही। आज तीन श्रमिक स्पेशल ट्रेन के माध्यम से करीब 3264 मजदूरों को झारखंड लाया गया। इनमें सूरत-धनबाद, तेलंगाना के घटकेसर-जमशेदपुर व लुधियाना-पलामू के डालटनगंज आने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन शामिल है। गुजरात के सूरत से स्पेशल ट्रेन के जरिए 1198 श्रमिक धनबाद स्टेशन पहुंचे। सूरत से 22 बोगियों के साथ धनबाद आने वाली स्पेशल श्रमिक ट्रेन में झारखंड के गिरिडीह, देवघर, कोडरमा, हजारीबाग, जामताड़ा, सिमडेगा, सरायकेला, पलामू, लातेहार, गढ़वा तथा चतरा जिले के प्रवासी मजदूर सवार थे। बुधवार सुबह भी तीन श्रमिक ट्रेन दूसरे राज्यों से झारखंड के अलग-अलग जिलों में पहुंची थी। इन ट्रेनों में एक धनबाद, एक पलामू के डालटनगंज जबकि एक रांची के हटिया स्टेशन पर पहुंची थी। इनमें सवार सभी श्रमिकों की स्वास्थ्य विभाग की ओर से थर्मल स्क्रीनिंग की गई फिर बसों से उनके घर भेज दिया गया। जहां उन्हें होम क्वारैंटाइन किया गया है। 

गुरुवार सुबह तेलंगाना के घटकेसर से एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन टाटानगर रेलवे स्टेशन पहुंची। ट्रेन में राज्य के विभिन्न जिलों के श्रमिकों की स्क्रीनिंग की गई और फिर उन्हें उनके घर बसों के जरिए भेज दिया गया।
गुरुवार सुबह तेलंगाना के घटकेसर से एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन टाटानगर रेलवे स्टेशन पहुंची। ट्रेन में राज्य के विभिन्न जिलों के श्रमिकों की स्क्रीनिंग की गई और फिर उन्हें उनके घर बसों के जरिए भेज दिया गया।

ग्रीन जोन जिलों की संख्या हुई 13
राज्य में कोरोना संक्रमण से पीड़ित मरीजों के ठीक होने की संख्या तेजी से बढ़ रही है। बुधवार को पांच और मरीज ठीक हुए। इसके साथ ही ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 38 हो गई। पांच मई तक 33 मरीज ठीक हो चुके थे। कोडरमा के बाद बुधवार को गिरिडीह भी ग्रीन जोन में आ गया। राज्य में अब ग्रीन जोन जिलों की संख्या 13 हो गई है। कोडरमा में 10 अप्रैल को मिला मरीज मंगलवार जबकि गिरिडीह में 13 अप्रैल को मिला मरीज बुधवार को ठीक हो गया। झारखंड में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का ग्रोथ रेट 2.52% है। 

बोकारो के चास इलाके में गुरुवार को पुलिस ने बेवजह बाहर निकलने वालों को अनोखी सजा दी। पुलिस ने बाइक रुकवाकर पूछताछ की। फिर कारण न बता पाने पर बाइक सवारों से दौड़ लगवायी गई।
बोकारो के चास इलाके में गुरुवार को पुलिस ने बेवजह बाहर निकलने वालों को अनोखी सजा दी। पुलिस ने बाइक रुकवाकर पूछताछ की। फिर कारण न बता पाने पर बाइक सवारों से दौड़ लगवायी गई।

कोरोना अपडेट्स

  • रांची: राज्य के रेड जोन में शामिल जिले में 94 लोगों में कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हो चुकी है। रांची जिले के हॉटस्पॉट हिंदपीढ़ी सहित सभी माइक्रो कंटेनमेंट जोन में हाउस-टू-हाउस सर्वे का काम पूरा कर लिया गया। कुल 10,218 घरों में जाकर मेडिकल टीम ने स्कीनिंग की। इसमें 52,344 लोगों के हेल्थ की जांच की गई। हिंदपीढ़ी में 30 स्थानों पर सर्वे हुआ, जिसमें कुल 7175 घरों में मेडिकल टीम ने जाकर 38,643 लोगों की स्क्रीनिंग की। इसके अलावा शहर के 11 माइक्रो कंटेनमेंट जोन के 415 घरों में रहनेवाले 6673 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। ग्रामीण क्षेत्रों में 1628 घरों के 7028 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। जिनमें कोरोना के लक्षण मिले हैं, उन्हें चिह्नित किया गया है। उनकी स्वाब टेस्टिंग की जाएगी।
  • बोकारो: जिले में अब तक 10 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं, जिनमें एक की मौत हो चुकी है। यहां बचे तीन मरीजों की भी लगातार दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आई। इसके बाद इन्हें गुरुवार को घर भेज दिया गया। डीसी मुकेश कुमार ने कहा कि यह सही है जिले में अब एक भी कोरोना पॉजिटिव मामला नहीं है और न ही पिछले कई दिनों से कोई नया केस आ रहा, लेकिन बावजूद इसके हम अभी कोरोना मुक्त बोकारो होने की घोषणा नहीं कर सकते। जिस तरह से इस महामारी ने पूरी दुनिया को परेशान कर रखा है, वैसी स्थिति में अप्रिय संभावनाओं से भी इनकार नहीं किया जा सकता। बाद में भी केस आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि यहां की टीम ने बड़ी मेहनत कर सभी नौ कोरोना मरीजों का इलाज कर उन्हें ठीक कर भेज दिया। इनमें से 75 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति का भी ठीक होना एक प्रेरणादायक उपलब्धि है। यह राहत और सुकून देने वाली बात है।
  • धनबाद: जिले में अब तक मिले दो संक्रमित मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। बुधवार को सदर अस्पताल में 97 और पीएमसीएच में 30 संदिग्ध का स्वाब लिया गया। वहीं, सूरत से लौटे धनबाद के दो लोगों को हॉस्पिटल क्वारैंटाइन में रखा गया। बुधवार को 159 संदिग्धों को क्वारैंटाइन पर रखा गया है। इधर, कोविड-19 अस्पताल में भर्ती दो संक्रमित मरीजों की देखभाल व इलाज में लगाए गए 17 डॉक्टर्स व अन्य कर्मियों की रिपोर्ट निगेटिव मिली है। धनबाद पीएमसीएच लैब से बुधवार को जारी किए गए रिपोर्ट के अनुसार कुल 155 सैंपलों की जांच की गई। इनमें सभी सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।
  • जमशेदपुर: लॉकडाउन को सख्ती से लागू करने के लिए प्रशासन ने धारा 144 की मियाद एक बार फिर दो सप्ताह के लिए बढ़ा दी है। शाम सात से सुबह सात बजे तक सड़क पर निकलने वालों के साथ सख्ती से निपटने का आदेश पुलिस व दंडाधिकारियों को दिया गया है। बिना मास्क घर से बाहर निकलने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई करने को कहा गया है। साथ ही 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, गर्भवती महिला व 10 साल के कम उम्र के बच्चे के घर से बाहर निकलने पर रोक रहेगी। उन्हें सिर्फ चिकित्सा कार्य के लिए बाहर निकलने की अनुमति दी जाएगी। जिले में अब तक 2069 सैंपल लिए जा चुके हैं, जिसमें 1833 की रिपोर्ट आ चुकी है। 236 सैंपल ऑन प्रोसेस है, जिसकी रिपोर्ट गुरुवार को आने की संभावना है।
  • हजारीबाग: जिले में अबतक तीन लोग कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं। तीनों स्वस्थ्य भी हो चुके हैं। बुधवार को विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में कुल 309 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। इनमें 60 लोग राज्य के विभिन्न शहरों से आए हुए और 249 लोग दूसरे राज्य के महानगरों से आने वाले शामिल हैं। स्क्रीनिंग के बाद 11 लोगों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है, जबकि 52 लोग फैसिलिटी क्वारैंटाइन में रखे गए हैं, वहीं 246 लोगों को होम क्वारैंटाइन किया गया।
जमशेदपुर में गुरुवार को भी शहर की सड़कों पर बैरिकेडिंग कर पुलिस ने आने-जाने वालों से पूछताछ की। जरूरी कागजात व कारण बताने के बाद ही उन्हें आगे के लिए छोड़ा गया। कारण व कागजात नहीं दिखाने पर वाहन सवारों को घर वापस भेज दिया गया।
जमशेदपुर में गुरुवार को भी शहर की सड़कों पर बैरिकेडिंग कर पुलिस ने आने-जाने वालों से पूछताछ की। जरूरी कागजात व कारण बताने के बाद ही उन्हें आगे के लिए छोड़ा गया। कारण व कागजात नहीं दिखाने पर वाहन सवारों को घर वापस भेज दिया गया।
  • कोडरमा: बुधवार को जिले में सूरत सहित अन्य जगहों से आए लगभग 80 लोगों की स्क्रीनिंग की गई, जिसमें 19 लोगों को जांच के दौरान कोरोना बीमारी के मिले लक्षण के कारण उन्हें आइसोलेट किया गया है। जांच के लिए भेजे गए 45 सैंपल की रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है। बुधवार को कुल 160 लोगों की जिले में सदर अस्पताल सहित विभिन्न सरकारी अस्पतालों में संचालित फ्लू कॉर्नर में जांच की गई। जांचोपरांत घर भेजे गए लोगों को 14 दिनों तक होम क्वारैंटाइन की सलाह दी गई है। जिले में फिलहाल एक भी कोरोना के पॉजिटिव केस नहीं हैं।
  • गढ़वा: पिछले एक सप्ताह के दौरान कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। वहीं, पहले व उनसे संबंधित लोगों की दूसरी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। उपायुक्त हर्ष मंगला ने कहा कि जिले में बाहर से आने वाले गढ़वा वासियों की संख्या बढ़कर अभी तक 1790 हो गई हैं। इनमें मुख्य रूप से ट्रेन और बस भेजकर लाये गए लोग शामिल हैं। अब तक तेलंगाना, कोटा, चित्तौरगढ़ व नागौर (राजस्थान), केरल, सोनभद्र, (उप्र) कोरिया, दुर्ग (छग), सुंदरगढ़ (ओड़िसा) से लोग आए हैं। इसके अलावा रायगढ़, मयूरभंज, झारसुगड़ा, रायगढ़, बिलासपुर, कोरबा से बस भेजकर लोगों को लाने के लिए संबंधित जिलाधिकारी से सहमति मांगी गई है। 7 मई को इन जिलों के लिये बस रवाना कर दी जाएगी। बुधवार को भी 9 बसें टाटानगर, 4 बसें देवघर तथा 6 बस रांची भेज दी गई हैं। जहां से लोगों को लाने की तैयारी की जा रही है।
  • सिमडेगा: जिले में मिले दूसरे कोरोना पॉजिटिव युवक की तीसरी जांच रिपोर्ट कोरोना निगेटिव पाई गई है। गुरुवार शाम को युवक को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। गौरतलब है कि सिमडेगा जिले में पिछले 17 दिनों से कोई कोरोना पॉजीटिव केस सामने नहीं आया है। आगामी कुछ दिनों में यदि पॉजीटिव केस नहीं आते हैं तो सिमडेगा ऑरेंज जोन से निकलकर ग्रीन जोन में तब्दील हो सकता है। जिले में अब तक 312 संदिग्धों के सैंपल भेजे जा चुके हैं जिसमें 260 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव जबकि दो रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं, एक कोरोना संक्रमित स्वस्थ्य होकर घर लौट चुका है। फिलहाल, 45 संदिग्धों की रिपोर्ट आनी बाकी है। अब तक जिले में 38 लोगों को क्वारैंटाइन जबकि 340 लोगों को होम क्वारैंटाइन सेंटर में रखा गया है।
  • पलामू: जिला के पांच लोगों में गुरुवार को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनसे पहले मिले तीन कोरोना पॉजिटिव मरीजों का दूसरा सैंपल जांच में निगेटिव निकला है। अब तीनों का तीसरा सैंपल जांच के लिए रिम्स भेजा जाएगा। इस जांच रिपोर्ट के निगेटिव रहने पर ही तीनों को कोरोना मुक्त माना जाएगा अन्यथा जांच रिपोर्ट पॉजिटिव रहने पर सात दिन बाद फिर से जांच के लिए भेजा जाएगा। गौरतलब है कि लेस्लीगंज के मुंदरिया क्वारेंटाइन सेंटर में भर्ती तीन लोगों का सैंपल 25 अप्रैल को जांच में पॉजिटिव मिला था। उसके बाद तीनों को इलाज के लिए नवजीवन अस्पताल तुंबागढ़ में भर्ती किया गया। सेंटर में रहने वाले 19 लोगों, उनके संपर्क में आने वाले रिश्तेदार और परिजनों का सैंपल भी निगेटिव मिला।
  • गिरिडीह: जिले के दोनों कोरोना संक्रमित मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं। जिले में अब तक 419 सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं जिनमें से दो रिपोर्ट पॉजिटिव जबकि 277 रिपोर्ट निगेटिव आई है। 142 रिपोर्ट का इंतजार है। वहीं, कुल 107 संदिग्धों को क्वारैंटाइन सेंटर जबकि 358 लोगों को होम क्वारैंटाइन किया गया है।
  • दुमका: जिले के सरैयाहाट प्रखंड के कोरोना संक्रमित मरीज के गांव को कंटेनमेंट जॉन घोषित कर सभी आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। सरैयाहाट प्रखंड के जिस क्वारैंटाइन सेंटर में दो कोरोना मरीज रखे गए थे उस सेंटर को सैनिटाइज किया गया। उपायुक्त ने कहा कि सभी एसओपी का पालन करते हुए पूरे गांव को सैनिटाइज किया जा रहा है। ग्रामीणों को बिल्कुल भी डरने की जरूरत नहीं है। आप अपने घरों में रहें, बेवजह घर से नहीं निकलें। सभी ग्रामीणों का हेल्थ स्क्रीनिंग किया जाएगा
  • देवघर: जिले में शनिवार को दो नए कोरोना संक्रमित की पुष्टि हुई। कुल चार पॉजिटिव केस में से पहले के दो पॉजिटिव मरीजों के ठीक होने के बाद रविवार को उन्हें घर भेज दिया गया। अब तक जिले में 350 से ज्यादा संदिग्धों के सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं जिसमें 228 की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है 116 लोगों की रिपोर्ट भी जल्द ही आ जाएगी।
  • जामताड़ा: जामताड़ा में 27 अप्रैल को पश्चिम बंगाल से आए एक युवक व 29 अप्रैल को पश्चिम बंगाल से आए एक युवक जो बिहार के बांका का रहने वाला था में संक्रमण का पता चला था। जिले में अब तक 2 लोगों में कोविड-19 है। अब तक 272 सैंपल जिले से लिया गया है। इनमें से अधिकांश की रिपोर्ट आ गई है।
गुरुवार को रांची के सिल्ली क्षेत्र में बाजारों में भीड़ दिखी। इस दौरान लोगों ने एतिहात के तौर पर मास्क वगैरह भी नहीं लगाया था और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते दिखे।
गुरुवार को रांची के सिल्ली क्षेत्र में बाजारों में भीड़ दिखी। इस दौरान लोगों ने एतिहात के तौर पर मास्क वगैरह भी नहीं लगाया था और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते दिखे।

राज्य में कुल 128 संक्रमित: रांची के 94, बोकारो 10, देवघर 04, पलामू में 8, हजारीबाग-गढ़वा में 3-3, धनबाद-गिरिडीह-सिमडेगा- जामताड़ा-दुमका में 2-2 और गोड्डा में 1 मरीज में कोरोनावायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। 

राज्य में अब तक 04 की मौत: रांची में तीन जबकि बोकारो के एक मरीज की मौत हो चुकी है।

राज्य में स्वस्थ्य हुए 42 मरीज: रांची में 19, बोकारो में 9, धनबाद में दो, हजारीबाग में दो, देवघर में दो, गिरिडीह में दो, सिमडेगा में दो जबकि राज्य के अन्य जिलों से संक्रमित मरीजों में 04 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें