• Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi (Jharkhand) Coronavirus Cases Update | Jharkhand Corona Cases District Wise Today News; Ranchi Hindpiri Palamu Deoghar Dhanbad Jamshedpur Bokaro Steel City

झारखंड: लॉकडाउन फेज-4 का छठवां दिन / राज्य में संक्रमितों की संख्या हुई 351, कोडरमा के एक मरीज की मौत के बाद आई रिपोर्ट पॉजिटिव

तस्वीर गुमला जिले की। शनिवार को गुमला शहर से कई प्रवासियों से भरी हुई गाड़ियां राज्य के विभिन्न जिलों के लिए गुजरी। इनमें अधिकतर मुंबई से आने वाले प्रवासी शामिल हैं। यहां पहुंचने के बाद स्थानीय लोगों ने प्रवासियों का खाना और पानी उपलब्ध कराया। तस्वीर गुमला जिले की। शनिवार को गुमला शहर से कई प्रवासियों से भरी हुई गाड़ियां राज्य के विभिन्न जिलों के लिए गुजरी। इनमें अधिकतर मुंबई से आने वाले प्रवासी शामिल हैं। यहां पहुंचने के बाद स्थानीय लोगों ने प्रवासियों का खाना और पानी उपलब्ध कराया।
X
तस्वीर गुमला जिले की। शनिवार को गुमला शहर से कई प्रवासियों से भरी हुई गाड़ियां राज्य के विभिन्न जिलों के लिए गुजरी। इनमें अधिकतर मुंबई से आने वाले प्रवासी शामिल हैं। यहां पहुंचने के बाद स्थानीय लोगों ने प्रवासियों का खाना और पानी उपलब्ध कराया।तस्वीर गुमला जिले की। शनिवार को गुमला शहर से कई प्रवासियों से भरी हुई गाड़ियां राज्य के विभिन्न जिलों के लिए गुजरी। इनमें अधिकतर मुंबई से आने वाले प्रवासी शामिल हैं। यहां पहुंचने के बाद स्थानीय लोगों ने प्रवासियों का खाना और पानी उपलब्ध कराया।

  • शनिवार को कोडरमा में 11, सिमडेगा में चार, रांची में दो और जमशेदपुर में तीन संदिग्धों की रिपोर्ट आई कोरोना पॉजिटिव
  • कोडरमा के मरकच्चो के एक मरीज की मौत गत 21 मई को ही आइसोलेशन वार्ड में हो गई थी, ट्रक से आया था मरकच्चो
  • शुक्रवार को हजारीबाग में आठ, गुमला में सात, रामगढ़-चाईबासा के तीन-तीन के जबकि जमशेदपुर में एक कोरोना मरीज के मिले

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 10:41 PM IST

रांची/जमशेदपुर/धनबाद. राज्य में प्रवासियों के कारण कोरोना संक्रमण में तेजी जारी है। शनिवार को झारखंड में कोरोना के 20 नए पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की कुल संख्‍या 351 हो गई है। शनिवार को सर्वाधिक 11 मरीज कोडरमा से मिले। जबकि सिमडेगा से 4, जमशेदपुर से तीन और रांची से 2 मरीज पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई। कोडरमा के मरकच्चो के एक मरीज की मौत गत 21 मई को ही आइसोलेशन वार्ड में हो गई थी। इससे पूर्व रांची के तीन और बोकारो में एक मरीज की मौत हो चुकी है।

यह मरीज मुंबई से ट्रक से मरकच्चो पहुंचा था। इसके बाद वह करीब सात दिनों तक मरकच्चो के क्वारैंइन सेंटर में रहा था। यहां से बाद में वह दो दिनों तक अपने घर में रहा था। अन्य 10 संक्रमित भी प्रवासी हैं और विभिन्न क्वारैंटाइन सेंटरों में रह रहे थे। इनमें सबसे अधिक संख्या जयनगर की है।

वहीं, जमशेदपुर से मिले तीनों कोरोना पॉजिटिव प्रवासी हैं और सभी बाहर से आए थे। जांच करने के बाद सभी को एमजीएम भेज दिया गया था। एक व्यक्ति हरियाणा और एक ओड़िसा से आया था। तीसरे की ट्रेवल हिस्ट्री का पता लगाया जा रहा है। तीनों पॉजिटिव मरीज आने के बाद घर नहीं गए थे। वे क्वरैंटाइन सेंटर में रह रहे थे। जबकि रांची में दो महिला मरीज के पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है।

झारखंड में रिकवरी रेट 90% से ऊपर

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बताया है कि राज्य में संक्रमितों का रिकवरी दर 90 फीसदी से ऊपर है और मृत्यु दर भी काफी कम है। सोरेन शुक्रवार को यूपीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ सोनिया गांधी की अध्यक्षता में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि झारखंड जीएसटी की मार झेल रहा है। समय पर उसका हिस्सा नहीं मिल पाता। सभी राज्यों के सामने आर्थिक संकट है। इसलिए राज्यों को भी धन संग्रह का अधिकार मिलना चाहिए।

यह तस्वीर है रांची के पास नगड़ी के एफसीआई गाेदाम की। यहां गढ़वा, पलामू और चतरा से धान लेकर आए 107 ट्रक पिछले 12 दिनाें से खड़े हैं। लेकिन एफसीआई धान उतारने नहीं दे रहा है। क्याेंकि गाेदाम में जगह ही नहीं है।

रांची में सभी मिठाई दुकान-रेस्टोरेंट खोलने की मंजूरी, लेकिन सिर्फ होम डिलीवरी होगी

रांची की सभी मिठाई दुकानों और रेस्टोरेंट को शर्तों के साथ खोलने की मंजूरी दे दी गई है। प्रशासन की ओर से शुक्रवार को जारी की गई नई गाइडलाइन के अनुसार, मिठाई दुकान और रेस्टोरेंट संचालकों को अपने प्रतिष्ठान खोलने के लिए प्रशासन की अनुमति नहीं लेनी पड़ेगी। लेकिन उन्हें काउंटर से बिक्री करने की मनाही होगी। सिर्फ होम डिलीवरी की जा सकेगी। नियम का पालन नहीं करने वाले और काउंटर सेल करते पकड़े जाने पर दुकानदारों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाएगी। लोग भी मिठाइयां और रेस्टारेंट से खाने के सामान लेने के लिए होम डिलीवरी का ऑर्डर कर सकेंगे। काउंटर पर खड़ा होना प्रतिबंधित है। तीन जिले ग्रीन जोन में हैं, जहां कोई केस नहीं मिला है। वहीं राज्य के 21 जिले ऑरेंज जोन में हैं। 

यह तस्वीर जमशेदपुर की। शनिवार को शहर में विभिन्न चौक-चौराहों पर पुलिस ने जांच अभियान चलाया। इस दौरान कई लोगों का चालान भी काटा गया। साथ ही कुछ लोगों को हिदायत देकर भी छोड़ दिया गया।

कोरोना अपडेट्स

रांची: जिले में अब तक कोरोना पॉजिटिव के 115 केस सामने आए हैं। शनिवार को जिले में दो नए संदिग्धों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। कुल संक्रमित मरीजों में से 95 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। तीन की मौत हुई है। अब यहां सिर्फ 17 एक्टिव केस हैं। 13 मई के बाद से हिंदपीढ़ी इलाके में कोई भी पॉजिटिव मरीज नहीं मिलना सुखद संकेत रहा है। यहां कुल 69 मरीजों में से 65 ठीक होकर वापस अपने घर लौट गए हैं। अब सिर्फ चार एक्टिव केस ही हैं।

बोकारो: जिले में अब तक कोरोना पॉजिटिव के 15 केस सामने आए हैं। नए पांच मरीजों में सभी प्रवासी हैं। पहले 10 मामलों में से 9 स्वस्थ हो चुके हैं व एक मरीज की मौत हो चुकी है। 

धनबाद: जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या सात हो गई है। इनमें दो मरीज पहले ही स्वस्थ्य होकर घर लौट चुके हैं। जबकि, पांच मरीज कोविड-19 हॉस्पिटल में इलाजरत हैं। 

पूर्वी सिंहभूम: जिले में शनिवार को तीन नए कोरोना पॉजिटिव मरीज की पुष्टि हुई है। तीनों नए मरीज डायरेक्ट किसी के कॉन्टैक्ट में नहीं आए हैं। तीनों प्रवासी बताए जा रहे हैं। इन्हें एतिहात के तौर पर क्वारैंटाइन सेंटर में रखा गया था। जिले के सभी कोरोना पॉजिटिव मरीजों को टीएमएच में एडमिट करा दिया गया। तीन नए मरीज मिलने के बाद जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 20 हो गई है।

पश्चिमी सिंहभूम: जिले के चाईबासा में चार कोरोना संक्रमित मिले हैं। शुक्रवार को तीन नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। कोरोना की पुष्टि होने पर मरीज को चाईबासा के डिविजनल ट्रेनिंग सेंटर स्थित क्वारैंटाइन सेंटर से चक्रधरपुर में बनाये गये कोविड 19 अस्पताल ले जाया गया है। यहां पहले से एक मरीज इलाजरत है।

सरायकेला खरसावां: जिले में चार कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है। जिले में भी प्रवासी मजदूर के माध्यम से कोरोना की इंट्री हुई है। सभी मरीजों को सरायकेला जिले के दुगनी में क्वारैंटाइन सेंटर में रखा गया है।

गढ़वा: जिले में 18 नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान की गई। इसी के साथ गढ़वा में अब तक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 47 हो गई है। इसमें 45 एक्टिव मरीज हैं। तीन मरीज ठीक होकर घर चले गए हैं। 

गुमला: जिले में कुल 10 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। शुक्रवार को सात नए मरीज मिले हैं। सभी नए मरीज प्रवासी मजदूर हैं। सातों मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया गया है। साथ ही मरीज के कॉन्टैक्ट में आए स्वास्थ्य कर्मियों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है।

लोहरदगा: जिले में अब तक दो कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। दोनों प्रवासी मजदूर हैं। दोनों के लौटने के बाद उन्हें क्वारैंटाइन सेंटर में रखा गया था। साथ ही उनका सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद दोनों को कोविड-19 सेंटर में रखा गया है।

सिमडेगा: जिले में कोरोना के कुल सात पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। शनिवार को यहां चार नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। एक माह पहले मिले 2 कोरोना पॉजिटिव ठीक हो चुके हैं। जिले में होम क्वारैंटाइन लोगों की संख्या 3656 है। अब तक 5080 लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है जिसमें से 1489 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि 728 लोगों की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। सरकारी क्वारैंटाइन सेंटर में लोगों की संख्या 952 पहुंच गई है। 

यह तस्वीर कोडरमा रेलवे स्टेशन की है। शनिवार सुबह करीब चार बजे वापी, गुजरात से झारखंड राज्य के 20 जिलों के 1569 प्रवासी श्रमिक स्पेशल ट्रेन से कोडरमा पहुंचे। सामाजिक दूरी का पालन कराते हुए सभी की थर्मल स्कैनिंग कर एवं फ़ूड पैकेट देकर उन्हें बसों से घर के लिए रवाना किया गया।

पलामू: पलामू जिले में कोरोना के अब तक 15 केस मिले हैं। इनमें से सभी स्वस्थ्य होकर घर लौट चुके हैं। जिले में अब एक भी एक्टिव केस नहीं है।

लातेहार: जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या चार है। चारों मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री दूसरे राज्यों से जुड़ी है। चारों मरीजों को कोविड-19 सेंटर में भर्ती कराया गया है।

गिरिडीह: जिले में 17 कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हो चुकी है, जिसमें दो मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। अब तक जिले में जितने भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, सभी मुंबई या सूरत से आए थे। फिलहाल, जिले में 15 एक्टिव केस हैं।

कोडरमा:

जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है। शनिवार को 11 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें से मरकच्चो के एक मरीज की मौत गत 21 मई को ही आइसोलेशन वार्ड में हो गई थी। यह मरीज मुंबई से ट्रक से मरकच्चो पहुंचा था। इसके बाद वह करीब सात दिनों तक मरकच्चो के क्वारैंइन सेंटर में रहा था। यहां से बाद में वह दो दिनों तक अपने घर में रहा था। 

हजारीबाग:

हजारीबाग जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 41 हो गई है, जिसमें तीन मरीज ठीक हो चुके हैं और फिलहाल 38 केस एक्टिव हैं। जिले के शुक्रवार को सात नए पॉजिटिव मरीजों के संबंध में उपायुक्त डॉ भुवनेश प्रताप सिंह ने कहा कि इनकी ट्रैवल हिस्ट्री और कॉन्टैक्ट डिटेल खंगाली जा रही है।

रामगढ़: जिले में अब तक छह संक्रमित व्यक्ति के मिले हैं। शुक्रवार को तीन नए संदिग्धों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। नया कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद जिला प्रसाशन और मेडिकल टीम पूरी तरह से अलर्ट हो चुकी है। गांव-गांव में सर्वे किया जा रहा है। इसके अलावे मेडिकल की टीम क्वारैंटाइन में रहने वाले संदिग्धों की सैंपल भी ले रही है। 

चतरा: जिले में पहला कोरोना संक्रमित मरीज मिला है। मरीज को कोविड-19 सेंटर में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। कोरोनावायरस मरीज मिलने के बाद जिला ग्रीन जोन से ऑरेंज जोन में आ गया है।

देवघर: जिले में अब तक कोरोना के पांच केस आ चुके हैं। इनमें चार स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। वहीं एक मरीज को इलाज के लिए मां ललिता कोविड हॉस्पिटल में शिफ्ट कर दिया गया है। 

दुमका: दुमका कोरोना मुक्त हो गया है। जिले में 5 मई को दो मरीजों की तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आई है। दोनों सरैयाहाट के रहने वाले थे। ये एक मई को गुड़गांव से लौटे थे। दोनों को जल्द हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई है।

गोड्डा: जिले में अब तक एक कोरोना संक्रमित मरीज मिला है। मरीज के स्वस्थ्य हो जाने के बाद अस्पताल से उसकी छुट्टी कर दी गई है। जिले में अब एक भी कोरोना संक्रमण का मामला नहीं है।

जामताड़ा: जिले के दोनों कोरोना संक्रमित मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद दोनों को सोमवार को उदलबनी स्थित कोविड-19 अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। अभी तक कुल 604 संदिग्ध मरीजों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। वहीं 437 संदिग्धों का सैंपल जांच रिपोर्ट आया है। जबकि 167 संदिग्ध मरीजों का सैंपल जांच अभी नहीं आया है। 

यह तस्वीर जमशेदपुर की है। शनिवार को शहर के विभिन्न सड़कों पर लोगों की चहल-पहल दिखी। हालांकि तेज धूप होने के चलते 11 बजे के बाद अधिकतर सड़के सुनसान हो गई।
  • राज्य में कुल 351 संक्रमित: रांची के 115, गढ़वा के 47, बोकारो के 15, पलामू के 15, हजारीबाग के 41, धनबाद के 7, गिरिडीह के 16, सिमडेगा के 07, देवघर के 05, जामताड़ा के 02, दुमका के 02, कोडरमा के 26, गोड्डा के 01, पूर्वी सिंहभूम के 20, पश्चिमी सिंहभूम के 04, लातेहार के 04, रामगढ़ के 06, गुमला 10, लोहरदगा के 02, सरायकेला के 04 और चतरा के 01 मरीज में कोरोनावायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। 
  • राज्य में अब तक 5 की मौत: रांची में तीन, जबकि बोकारो व कोडरमा में एक-एक मरीज की मौत हो चुकी है।
  • राज्य में स्वस्थ्य हुए 136 मरीज: रांची में 90, बोकारो में 09, पलामू में 15, धनबाद में 2, हजारीबाग में 3, देवघर में 4, गिरिडीह में 2, जामताड़ा में 2, सिमडेगा में 2, गढ़वा में 2, दुमका में 2, गोड्डा में एक मरीज स्वस्थ हो चुका है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना