होटवार जेल में कैदी ने लगाई फांसी:हत्या के आरोप में 5 महीने से था बंद, जेल प्रशासन ने बताया, डिप्रेशन का शिकार

रांंची2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रांची स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागृह की तस्वीर। - Dainik Bhaskar
रांची स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागृह की तस्वीर।

झारखंड के सबसे सुरक्षित कहे जाने वाले रांची के होटवार के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागृह में एक कैदी ने फांसी लगा ली। मरने वाले का नाम वीरेंद्र मुंडा बताया जा रहा है। उसकी उम्र करीब 32 वर्ष थी। कैदी को फंदे पर लटकता हुआ देखकर कुछ लोगों ने उसे नीचे उतारा। इसके बाद उसे रिम्स भेजा गया। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

मामले की जानकारी रविवार को जेल प्रबंधन की ओर से खेलगांव थाने को दी गई। सूचना के आधार पर थाने में आत्महत्या का मामला दर्ज किया गया है। घटना के साथ ही जेल की सुरक्षा व्यवस्था पर गंभीर सवाल खड़े हो गए हैं।

घटना के बाद से होटवार जेल में हड़कंप मचा हुआ है। जानकारी के अनुसार हत्या के केस में वीरेंद्र को गिरफ्तार कर पुलिस ने होटवार जेल भेजा था। अब तक की सूचना के अनुसार वीरेंद्र का स्वास्थ्य कुछ दिनों से खराब था। होटवार जेल में ही अस्पताल में उसका इलाज चल रहा था। वह यहीं फंदे से झूल गया। बताया जा रहा है कि वीरेंद्र रांची के लापुंग थाना क्षेत्र के रायटोली का रहने वाला था। दावा किया जा रहा है कि वह पारिवारिक वजह से मानसिक रूप से परेशान था।

जुलाई से बंद था जेल में, पिता की मौत के बाद से था तनाव में
जेल प्रशासन की ओर से बताया गया कि युवक जुलाई माह से जेल में बंद था। कुछ दिनों पहले ही उसके पिता का निधन हुआ था। इसके बाद वह बहुत ज्यादा डिप्रेशन में आ गया था। फिलहाल जेल में ही उसका इलाज चल रहा था। 15 नवंबर को उसकी तबीयत ज्यादा खराब होने के कारण उसे जेल के अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है। शनिवार की रात उसने अस्पताल के कक्ष में ही फांसी लगा ली।

अधिकारियों ने बताया बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागृह के अधीक्षक हामिद अख्तर ने बताया कि युवक बेहद तनाव में था। आए दिन जेल के अंदर दूसरे कैदियों के साथ उसका विवाद होता रहता था। कुछ दिनों से उसका स्वास्थ्य कुछ ज्यादा ही खराब चल रहा था।

खेलगांव थाना प्रभारी ललन सिंह ने बताया कि जेल प्रशासन की ओर से कैदी के फांसी लगाने का मामला दर्ज कराया गया है। मेडिकल टीम की मौजूदगी में पोस्टमार्टम की प्रक्रिया पूरी करा ली गई है।

खबरें और भी हैं...