लड़ेंगे हम, जीतेंगे हम, हारेगा कोरोना:जमशेदपुर में स्वास्थ्य मंत्री ने की टीकाकरण की शुरुआत, पलामू, गुमला से लेकर गिरिडीह तक उत्साह

जमशेदपुर/पलामू/गिरिडीह/गुमला6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अभियान की शुरुआत करते स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता व उपायुक्त पूर्वी सिंहभूम सूरज कुमार। - Dainik Bhaskar
अभियान की शुरुआत करते स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता व उपायुक्त पूर्वी सिंहभूम सूरज कुमार।

झारखंड के सभी जिलों में सोमवार को पूरे जोर शोर से 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग तक के किशोरों के टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई। झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने जमशेदपुर में अभियान में भाग लिया। साकची स्थित करीम सिटी कालेज में बने वैक्सीन सेंटर में इसका विधिवत उद्घाटन किया गया । पलामू, गुमला से लेकर गिरिडीह तक वैक्सीन के लिए किशोर कतार में लगे।

गिरिडीह के गांवा में किया गया केंद्र का उद्घाटन।
गिरिडीह के गांवा में किया गया केंद्र का उद्घाटन।

जमशेदपुर के शहरी इलाके में 8 और ग्रामीण इलाकों में 10 स्थाई टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। पहले दिन पूर्वी सिंहभूम जिले में 20 हजार बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। राज्य के स्वास्थ मंत्री बन्ना गुप्ता ने गुब्बारा उड़ाकर इसकी शुरुआत की। मौके पर जिले के उपायुक्त सूरज कुमार सहित तमाम आला अधिकारी मौजूद रहे। स्वास्थ मंत्री ने कहा कि दूसरे लहर की त्रासदी राज्यवासियों ने देखी है । शासन- प्रशासन ने मिलकर जनता के सहयोग से बीमारी के खिलाफ जंग लड़ी । तीसरी लहर को रोकने के लिए इसी प्रकार सामूहिक प्रयास किया जाएगा।

गुमला में टीकाकरण करती लड़की।
गुमला में टीकाकरण करती लड़की।

गुमला में 75 हजार किशोरों को लगेंगे टीके
गुमला जिले में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के करीब 75 हजार किशोरों का टीकाकरण किया जाएगा । इसकी शुरुआत हो गई। इसमें शहररी क्षेत्र के 3 तथा सदर प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्र के 15 स्कूलों में केंद्र बनाए गए हैं । इसके अलावा सभी प्रखंडों में 5-5 केंद्र बनाए गए हैं। सदर अस्पताल के टीकाकरण केंद्र में सबसे पहले किशोर विकास कुमार सिन्हा ने टीका लिया। वहीं किशोरियों में 2 सगी बहनों यथा कृतिका व अनन्या मलानी ने टीका लिया।

पुरस्कार भेंट करते पलामू उपायुक्त।
पुरस्कार भेंट करते पलामू उपायुक्त।

पलामू में DC ने की शुरुआत
पलामू जिले में उपायुक्त शशि रंजन ने मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल से इसकी विधिवत शुरुआत की । उन्होंने फीता काटकर इसका उद्घाटन किया । DC ने टीका लेने वाले किशोरों को गुलदस्ता एवं उपहार भेंट किया। उपायुक्त ने कहा कि पलामू में 1.41 लाख किशोरों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए जिले के सभी प्रखंडों में एक- एक एवं जिला मुख्यालय में 2 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। जिला मुख्यालय में मेडिकल कॉलेज और टाउन हॉल में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है।