मुहल्ले में बाइक पर आए SP साहब:पाकुड़ में जनता से मिलने बुलेट पर निकले IPS एचपी जनार्दनन, लोगों के घर पी चाय, बच्चों में बांटी चॉकलेट

पाकुड़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बाइक पर सवार पाकुड़ एसपी। - Dainik Bhaskar
बाइक पर सवार पाकुड़ एसपी।

वर्ष 2013 बैच के IPS एचपी जनार्दनन इन दिनों अपने नए अंदाज के लिए चर्चा में हैं। झारखंड के पाकुड़ जिले में पुलिस अधीक्षक के पद पर पदस्थापित जनार्दनन जनता से मिलने के लिए आए दिन सड़कों पर निकल रहे हैं। बुलेट पर सवार होकर वह मुहल्लों में पहुंच रहे हैं। लोगों के घर-घर जाकर मिल रहे हैं। आम आदमी से हालचाल पूछ रहे हैं। बच्चों में चॉकलेट व पठन-पाठन सामग्री बंटवा रहे हैं। लोगों के साथ बैठक उनके दरवाजे पर चाय पी रहे हैं।

मुहल्ले में लोगों से मिलने पहुंचे एसपी।
मुहल्ले में लोगों से मिलने पहुंचे एसपी।

DGP के निर्देश पर पुलिस की ओर से चलाए जा रहे अभियान एक अनोखी पहल के अंतर्गत सामुदायिक पुलिसिंग व्यवस्था को जमीनी स्तर पर लागू करने का जनार्दनन का यह तरीका लोगों को खूब पसंद आ रहा है। बातचीत के दौरान आम लोगों को यह विश्वास दिलाने का प्रयास किया जा रहा है कि पुलिस उनकी दोस्त है। वह अपनी समस्याओं के लिए बिना किसी भय के सीधे सिपाही से लेकर SP तक से मिल सकते हैं।

स्थानीय लोगों से मिलते एसपी।
स्थानीय लोगों से मिलते एसपी।

पुलिस और जनता के बीच के रिश्ते को बनाने के लिए SP ने मुफस्सिल इलाके का भ्रमण किया। इस दौरान आम लोगों ने आगे बढ़कर उनका स्वागत किया। पुलिस अधीक्षक के साथ SDPO अजित कुमार विमल, प्रभारी थाना प्रभारी संतोष कुमार भी मौजूद थे। पुलिस अधिकारियों ने लोगों से अपील की कि वह आपसी भाईचारा बनाकर रहें। किसी भी प्रकार की घटना की सूचना पुलिस को अवश्य दें ताकि समय पर कार्रवाई की जा सके। SP ने कहा कि पुलिस से डरें नहीं।

बच्चों से बातचीत करते एसपी।
बच्चों से बातचीत करते एसपी।

पुलिस के लोग भी आम आदमी की तरह समाज का हिस्सा हैं। पुलिस के समक्ष अपनी समस्याओं को बेधड़क रखें। पुलिस आपकी सेवा में सदैव तत्पर है। उन्होंने कहा कि पहले लोग पुलिस का नाम सुनते ही डर जाते थे, लेकिन अब समय बदल गया है। लोगों के मन से डर समाप्त करने के लिए पुलिस अभियान चला रही है। सामुदायिक पुलिसिंग इसका उदाहरण है। सामुदायिक पुलिसिंग के तहत इलाके में फुटबाल मैच कराए जा रहे हैं। इससे जनता के बीच पुलिस की पकड़ मजबूत हो रही है।

बच्चों में चॉकलेट बांटते पुलिस के जवान।
बच्चों में चॉकलेट बांटते पुलिस के जवान।

पूर्वाग्रह से ग्रस्त न हों
मुफस्सिल थाना में पुलिस प्रशासन की ओर से आम लोगों के लिए विशेष सत्र का आयोजन किया गया। मुख्यालय डीएसपी वैद्यनाथ प्रसाद ने उपस्थित लोगों से कहा कि अतिवादी सोच न रखें। किसी पूर्वाग्रह से ग्रस्त न हों। अगर आपसे कोई गलती हो गई है तो इसे स्वीकार करें। कानूनी प्रावधानों का अनुपालन करते हुए मुख्यधारा से जुड़ने का प्रयास करें।

खबरें और भी हैं...