चोरों के निशाने पर रांची का सूर्य मंदिर:बुंडू में भवन के मुख्य द्वार का ताला तोड़ा अंदर घुसे अपराधी, रात्रि प्रहरी जगा, आहट सुनकर फरार

रांची6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सूर्य मंदिर। फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
सूर्य मंदिर। फाइल फोटो।

झारखंड के अलग-अलग जिलों में मंदिरों में चोरी की घटनाएं बढ़ रही हैं। राजधानी रांची के बुंडू स्थित प्रसिद्ध सूर्य मंदिर को चोरों ने अपना निशाना बनाया। शनिवार की देर रात मंदिर भवन के मुख्य द्वार का ताला तोड़कर अपराधी दूसरे तल्ले तक पहुंच गए। ऊपरी मंजिल में लगे ताला को क्षतिग्रस्त करने के दौरान तेज आवाज हुई। मंदिर में सो रहे रात्रि प्रहरी की आंख खुल गई। जब तक वह बिस्तर से उठकर मौके पर पहुंचा। अपराधी फरार हो चुके थे। मंदिर से किसी सामान की चोरी नहीं कर सके। मामले की सूचना मिलने के बाद बुंडू थाना पुलिस ने मंदिर प्रशासन से घटना की जानकारी ली। पूरे प्रकरण की लिखित शिकायत करने का अनुरोध किया।

बुंडू स्थित सूर्य मंदिर के सूर्य उपासना भवन प्रधान के आसपास अक्सर असामाजिक तत्वों का अड्‌डा रहता है। मंदिर प्रशासन की ओर से कई बार पुलिस को इसकी शिकायत की गई। इसके बावजूद अराजक व असामाजिक तत्वों की मौजूदगी बनी रही। मंदिर में चोरी के प्रयास के बाद आशंका जताई जा रही है कि नशे की जरूरत पूरी करने के लिए वारदात को अंजाम देने की कोशिश की गई। वर्ष 1994 से लेकर अब तक इस प्रकार की यह पहली घटना है।

बुंडू थाना प्रभारी ने पेट्रोलिंग का दिया निर्देश
बुंडू थाना प्रभारी ने ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए पेट्रोलिंग टीम को रात के समय मंदिर परिसर के आसपास भ्रमण करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा मंदिर में 24 घंटे CCTV से निगरानी करने के लिए कहाा है। पुलिस की ओर से बताया गया कि मंदिर प्रबंधन की ओर से अब तक इस मामले में लिखित शिकायत प्राप्त नहीं हुई है। शिकायत मिलते ही पुलिस पूरे मामले की गहन पड़ताल करेगी।

एक हफ्ते में चौथे मंदिर को बनाया निशाना
राज्य में असामाजिक तत्व लगातार आस्था के केंद्रों को निशाना बना रहे हैं। एक हफ्ते के अंदर राज्य में मंदिर में चोरी का यह चौथा प्रयास है। इससे पहले पलामू में दो तथा पश्चिमी सिंहभूम में एक मंदिर में चोरी हो चुकी है। इन सभी मंदिरों में लोगों की अपार आस्था है।