पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Jharkhand Stamp Vendors Indefinite Strike In Ranchi; Raised Slogan Against Hemant Soren Jharkhand Govt

परेशानी:स्टांप वेंडर्स की हड़ताल से कोर्ट कचहरी में कामकाज ठप, 1000 से अधिक एफिडेविट नहीं बना

रांची14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कचहरी में स्टांप वेंडरों के बैठने की जगह सोमवार को सन्नाटा पसरा रहा।
  • राज्य के सभी स्टांप वेंडर सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर

राज्य सरकार ने ऑनलाइन स्टाम्प बेचना शुरू कर दिया है। जेई ग्रास सॉफ्टवेयर के माध्यम से आम लोग कभी भी कहीं से भी 24 घंटे स्टांप पेपर ऑनलाइन खरीद सकते हैं। सरकार की इस व्यवस्था ने वर्षों से स्टाम्प पेपर बेचने की व्यवसाय से जुड़े वेंडरों को बेरोजगार कर दिया है। रांची सहित राज्यभर में करीब 4000 स्टांप वेंडर बेरोजगार हो गए हैं। इसके विरोध में सोमवार से राज्यभर के सभी स्टांप वेंडर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए। इसका सीधा असर सोमवार को कोर्ट कचहरी में देखने को मिला।

जुडीशियल स्टांप नहीं मिलने से लोगों को परेशानियों का सामना करना। सबसे अधिक परेशानी एफिडेविट कराने वालों को हुई। क्योंकि रांची में रोजाना करीब 1000 एफिडेविट होता है। इसमें जो टिकट लगता है उसकी बिक्री भी स्टाम्प वेंडर ही करते हैं। टिकट नहीं मिलने की वजह से कई लोग बिना एफिडेविट कराए ही बैरंग ही लौट गए हैं। इधर, कोर्ट में बेल ,सर्टिफाइड कॉपी निकालने में लगने वाला स्टांप नहीं मिलने से कोर्ट का काम भी प्रभावित हुआ। इसके अलावा बैंक के कामकाज के लिए लगने वाले रेवेन्यू टिकट भी नहीं मिलने से कई लोग परेशान रहे।

6 माह से बेरोजगार बैठे वेंडरों के साथ सरकार ने किया क्रूर मजाक
झारखंड राज्य मुद्रांक विक्रेता संघ के सचिव संपत लाल ने बताया कि लॉकडाउन के समय से स्टांप वेंडर बेरोजगार बैठे हुए थे । 20 मार्च से कोर्ट कचहरी का काम ठप हो गया था। अभी तक कामकाज शुरू भी नहीं हुआ था। इसी बीच राज्य सरकार ने स्टांप वेंडरों का रोजगार हमेशा के लिए छीन लिया। 6 माह से सभी स्टांप वेंडर बेरोजगारी की मार झेल रहे थे। ऐसे में ही सरकार की नीति की वजह से हमेशा के लिए बेरोजगार हो गए हैं। सरकार जल्द ही स्टांप वेंडरों के साथ न्याय नहीं करती है तो कई परिवार उजड़ जाएंगे। क्योंकि लॉकडाउन के समय से ही कई स्टांप वेंडर कर्ज के बोझ तले दब गए हैं। ऐसे में बेरोजगारी की दोहरी मार उन्हें कुछ भी करने को विवश कर सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें