• Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Madhupur By election Results In Jharkhand: Counting Of Votes In 21 Halls In Three Halls, Counting Continued Under Kovid Guideline

मधुपुर उपचुनाव:JMM उम्मीदवार हफीजुल हसन ने दर्ज की जीत, BJP प्रत्याशी गंगा नारायण को 5247 वोट से हराया

देवघर2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
JMM उम्मीदवार व मंत्री हफीजुल हसन ने जीत दर्ज की। - Dainik Bhaskar
JMM उम्मीदवार व मंत्री हफीजुल हसन ने जीत दर्ज की।

मधुपुर उपचुनाव में JMM उम्मीदवार व मंत्री हफीजुल हसन ने जीत दर्ज की। उन्होंने BJP प्रत्याशी गंगा नारायण सिंह को 5292 वोट से पराजित किया। हफीजुल हसन को 1,10,812 मत मिले। वहीं, BJP के गंगा नारायण को 1,05,565 वोट मिले हैं।

बताते चलें कि 17 अप्रैल को उपचुनाव के तहत मतदान संपन्न हुआ था। 71.60% वोटिंग हुई थी। मधुपुर उपचुनाव में 6 प्रत्याशी मैदान में थे। इनमें से BJP और JMM के प्रत्याशियों को छोड़ कर शेष निर्दलीय थे। 1990 से लेकर अब तक के चुनाव में पहली बार ऐसा हो रहा कि चुनावी मैदान में प्रत्याशियों की संख्या मात्र 6 है।

मतगणना केंद्र पर पहुंचे भाजपा प्रत्याशी गंगा नारायण सिंह।
मतगणना केंद्र पर पहुंचे भाजपा प्रत्याशी गंगा नारायण सिंह।

JMM के हफीजुल हसन और BJP के गंगा नारायण सिंह में रहा कड़ा मुकाबला

मधुपुर उपचुनाव में हाजी हुसैन अंसारी के पुत्र हफीजुल हसन JMM के प्रत्याशी हैं। वहीं, BJP ने गंगा नारायण सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया। मधुपुर विधानसभा सीट पर पिछले दो दशकों से JMM और BJP के बीच सीधी टक्कर होती आ रही है। इस बार भी दोनों के बीच कड़ा मुकाबला रहा।

मतगणना केंद्र पर पहुंचे झामुमो प्रत्याशी हफीजुल हसन।
मतगणना केंद्र पर पहुंचे झामुमो प्रत्याशी हफीजुल हसन।

मधुपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव क्यों

2019 के झारखंड विधानसभा चुनाव में मधुपुर सीट से JMM प्रत्याशी हाजी हुसैन अंसारी ने जीत दर्ज की थी। हेमंत सरकार में वे अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री बने थे। कोरोना संक्रमित होने के बाद वे ठीक भी हो गए थे, लेकिन 3 अक्टूबर 2020 को उनका निधन हो गया था। उसके बाद से यह सीट खाली थी।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीसी नैंसी सहाय व एसपी अश्वनी कुमार सिन्हा ने मतगणना केंद्र का निरीक्षण किया।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीसी नैंसी सहाय व एसपी अश्वनी कुमार सिन्हा ने मतगणना केंद्र का निरीक्षण किया।

BJP व JMM में होता रहा मुकाबला

मधुपुर सीट के लिए 1995 के बाद लगातार BJP व JMM के बीच ही मुकाबला रहा है। JMM के हाजी हुसैन अंसारी 1995 में चुनाव लड़े और पिछले चुनाव में जीत की हैट्रिक लगा चुके केएन झा को हरा दिया। 2000 में हाजी हुसैन अंसारी ने दूसरी बार इस सीट पर जीत हासिल की। 2005 में BJP के राज पलिवार ने JMM के हाजी हुसैन अंसारी को हैट्रिक नहीं लगाने दिया। 2009 में JMM के हाजी हुसैन अंसारी ने वापसी की। 2014 में BJP के राज पलिवार फिर विजय प्राप्त करने में सफल रहे। 2019 में JMM ने फिर पासा पलट दिया और हाजी हुसैन अंसारी विजयी हुए।

खबरें और भी हैं...