पलामू में MMCH के डॉक्टर हड़ताल पर गए:OPD के बाद अस्पताल में इमरजेंसी सेवा ठप, चार माह से वेतन नहीं मिलने से नाराज हैं चिकित्सक

पलामू7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अस्पताल के बाहर बैठे डॉक्टर। - Dainik Bhaskar
अस्पताल के बाहर बैठे डॉक्टर।

पलामू में स्थित मेदिनीराय मेडिकल काॅलेज अस्पताल में कार्यरत डॉक्टर सोमवार से हड़ताल पर चले गए हैं। इस कारण पहले से ठप ओपीडी के बाद इमरजेंसी सेवा भी बन्द हो गई है। इस स्थिति में अस्पताल में भर्ती मरीज नर्स और कम्पाउंडर के भरोसे हैं। MMCH में पदस्थापित 2 सीनियर रेजिडेंट और 15 जूनियर रेजिडेंट को पिछले चार माहीने से वेतन नहीं मिला है। इनके समर्थन में सभी चिकित्सक आ गए हैं। डॉक्टरों ने कई बार लम्बित वेतन के मामले से पदाधिकारियों को अवगत कराया लेकिन कुछ सुनवाई नहीं हुई।

खाली पड़ा डॉक्टर कक्ष।
खाली पड़ा डॉक्टर कक्ष।

12 अक्टूबर से डॉक्टरों ने आंदोलन शुरू किया और ओपीडी सेवा को बंद कर दिया। जब इतने से भी वेतन भुगतान नहीं हुआ तो 29 अक्टूबर को अस्पताल प्रबंधन को एक नवम्बर से इमरजेंसी सेवा ठप करने की चेतावनी दी थी। फिर भी अस्पताल प्रबंधन और सरकार की ओर से वेतन भुगतान को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की गई।

हड़ताल कर रहे डॉक्टरों ने बताया कि जून से अक्टूबर माह तक का वेतन भुगतान नहीं हुआ है। बार-बार भुगतान के लिए आग्रह के बाद भी सकारात्मक पहल नहीं की गई है। 18 अक्टूबर को उपायुक्त को भी आवेदन देकर वेतन भुगतान की गुहार लगाई गई थी। तीन माह पूर्व एमएमसीएच के अधीक्षक डा केएन सिंह का ट्रांसफर हो गया। प्रभारी अधीक्षक डाॅ. आरडी नागेश बनाए गए। मगर उन्हें वित्तीय अधिकार अब तक नहीं दिया गया है। डीडीओ नहीं बनाए जाने के कारण ही चिकित्सकों के अलावा स्वास्थ्यकर्मियों के मानदेय का भी भुगतान नहीं हो पा रहा है।

खबरें और भी हैं...