पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • More Than 100 Bundles Of Signal Cable, Ash, Could Not Control Even 5 Vehicles Of Fire Brigade After 4.30 Hours, DRM Orders Inquiry

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धनबाद के रेल SP आवास के पास लगी भीषण आग:रेलवे के केबल में लगी आग, 349 केबल ड्रम जल कर हुआ राख, करीब 4 करोड़ रुपए का नुकसान , 7 घंटे बाद आग पर पाया गया काबू

धनबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

धनबाद के हिल कॉलोनी स्थित रेल SP आवास से सटे हिस्से में भीषण आग लग गई है। यह आग रेलवे के सिगनल एंड टेलीकॉम विभाग के केबल स्टॉक में लगी है। 12.15 बजे लगी आग पर लगभग 7 घंटे बाद काबू पा लिया गया है। हालांकि अभी इसे पूरी तरह बुझाया नहीं जा सका है।

इस दौरान वहा रखे 447 केबल ड्रम में लगभग 349 केबल ड्रम जल कर राख हो गया। इससे लगभग 4 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। जबकि 53 ड्रम को बचाया गया है। दमकल की 5 गाड़‍ियां दिन भर मशक्कत करती रही।

आग की लपटें इतनी तेज है क‍ि रेल एसपी के आवास में लपटें पहुंच चुकी है। रेलवे के सभी आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। अभी तक आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। डीआरएम आशीष बंसल ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं।

दमकल की 5 गाड़‍ियां इस आग को बुझाने में मशक्‍कत कर रही है, लेकिन सफल नहीं हो पाई है।
दमकल की 5 गाड़‍ियां इस आग को बुझाने में मशक्‍कत कर रही है, लेकिन सफल नहीं हो पाई है।

हिल कॉलोनी में रखा गया था पूरे डिवीजन का था केबल स्टॉक
धनबाद रेल मंडल में सिगनल एंड टेलीकॉम विभाग की ओर से सिग्नल अपग्रेडेशन के काम चल रहा है। इसे लेकर ही करोड़ों के मूल्य का केबल मंगाया गया था और हिल कॉलोनी में एसपी आवास के ठीक बगल में उन्हें स्टॉक किया गया था। उसी स्टॉक में आग लगी है।

आसपास के मोहल्ले को खाली कराया गया
आग बुझने फायर डिस्टिंग्विशर के साथ फायर बॉल का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। आग की लपटें इतनी तेज है कि पूरे रेलवे कॉलोनी में आग का धुआं भर गया है। आग की लपटों को देखते हुए पूरे मोहल्ले को खाली करा लिया गया है। एसपी की नियुक्ति नहीं होने से एसपी आवास पहले से ही खाली था। फिलहाल वहां कोई नहीं रह रहा था।

आग को देखने के ल‍िए वहां आस-पास लोगों की भीड़ भी बढ़ती ही जा रही है।
आग को देखने के ल‍िए वहां आस-पास लोगों की भीड़ भी बढ़ती ही जा रही है।

आग देखने के लिए लगी भीड़, पुलिस को भांजनी पड़ी लाठियां
आग को देखने के ल‍िए वहां आस-पास लोगों की भीड़ भी बढ़ती ही जा रही है। भीड़ नियंत्रण के लिए रेल पुलिस को लाठियां भी भांजनी पड़ रही है। डीआरएम आशीष बंसल समेत तमाम आला अधिकारी पहुंच चुके हैं। रेल पुलिस के दोनों डीएसपी भी मौके पर मौजूद हैं। भीड़ नियंत्रण के लिए डीएसपी खुद डंडा थाम चुके हैं। इससे क‍िसी व्‍यक्‍ति के हताहता होने की अभी तक कोई खबर नहीं है। लेक‍िन संभावना बनी हुई है। आग की लपट लगातार बेकाबू होती जा रही है।

घटनास्थल पर जेसीबी मशीन की मदद से तार को बचाने की कोशिश की जा रही है।
घटनास्थल पर जेसीबी मशीन की मदद से तार को बचाने की कोशिश की जा रही है।

JCB की मदद से निकाला जा रहा है तार का बंडल
इस आग से रेलवे को लाखो रुपए नकुसान का अंदाजा लगाया जा रहा है। हालांकि अभी कोई भी अधिकारी कुछ भी बताने से बच रहे हैं। इन दिनों पूरा हिल कॉलोनी ही केबल का गोदाम बना हुआ है। ना सिर्फ एसआरपी आवास के चारों तरफ बल्कि मजार के पास बन रहे मंदिर होते हुए पत्थर कोठी तक का पूरा इलाका सड़क के दोनों तरफ केबल का ढेर पड़ा हुआ है। तार को जेसीबी की मदद से बचाने की कोशिस की जा रही है।

धनबाद से संजय मिश्रा की रिपोर्ट....

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

और पढ़ें