पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • NEET Exam 2020 In Jharkhand (Ranchi) Exam Center News Update: Medical Entrance Exam Rules For Students

नीट-2020:एग्जाम सेंटर में एंट्री से पहले छात्राओं से खुलवाई कान की बालियां, सेंटर के बाहर पैरेंट्स ने सोशल डिस्टेसिंग की उड़ाई धज्जियां

रांची15 दिन पहले
कांके स्थित एग्जाम सेंटर के बाहर बाली खोलती छात्रा। परीक्षा केंद्र में स्टूडेंट्स को दोपहर 1:30 बजे तक प्रवेश दिया गया।
  • पूरे झारखंड में एग्जाम के लिए 36 जबकि रांची में बनाए गए थे 25 एग्जाम सेंटर्स

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा (नीट 2020) खत्म हो गई है। रांची में परीक्षार्थियों की उपस्थिति 85 प्रतिशत रही। रांची में कुल 13000 स्टूडेंट्स रजिस्ट्रर थे। इन 13 हजार परीक्षार्थियों के लिए रांची में 25 सेंटर बनाए गए थे जहां रविवार को एग्जाम में 11,100 स्टूडेंट्स शामिल हुए। दोपहर दो बजे से शुरू हुआ एग्जाम शाम पांच बजे तक चला। एग्जाम शुरू होने से पहले छात्र-छात्राओं को स्लॉट वाइज सेंटर में 12 बजे दोपहर से एंट्री दी गई। एक स्लॉट 40 मिनट का था जिसमें 80 परीक्षार्थियों को एंट्री दी गई। कांके रोड स्थित कैंब्रियन पब्लिक स्कूल के बाहर छात्र-छात्राओं के सोशल डिस्टेंसिंग के तहत अंदर पहुंचाया गया। इस दौरान छात्राओं के कान की बालियां भी खुलवा ली गईं, तब उन्हें अंदर प्रवेश कराया गया।

एग्जाम से एंट्री के पहले स्कूल मैनेजमेंट की ओर से माइक के जरिए सोशल डिस्टेंसिंग के पालन और कोविड-19 को लेकर जारी दिशा-निर्देशों के पालन की सलाह दी जाती रही। छात्रों के सेंटर में एंट्री के लिए दो लाइन बनाए गए थे। एक लाइन में लड़कियों को जबकि दूसरे लाइन से लड़कों को एंट्री दी गई। बता दें कि यह परीक्षा ऑफलाइन मोड पर यानी पेन पेपर बेस्ड हुई। परीक्षा के लिए रांची में 25 सेंटर बनाए गए थे। रांची में डीएवी, केवी सहित विभिन्न सीबीएसई स्कूलों में परीक्षा के केंद्र बनाए गए थे।

कांके स्थित कैंब्रियन पब्लिक स्कूल के बाहर सड़क पर पैरेंट्स की जुटी भीड़।
कांके स्थित कैंब्रियन पब्लिक स्कूल के बाहर सड़क पर पैरेंट्स की जुटी भीड़।

स्कूल के बाहर दिखी भीड़, बनी जाम की स्थिति
कांके रोड स्थित कैंब्रियन पब्लिक स्कूल के बाहर परीक्षार्थियों को छोड़ने पहुंचे उनके पैरेंट्स स्कूल के गेट तक पहुंच गए, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन नहीं हो सका। सड़क किनारे स्कूल के स्थित होने के चलते परीक्षार्थियों को कार से छोड़ने पहुंचे पैरेंट्स द्वारा गाड़ी रोकने पर स्कूल के सामने जाम जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई। हालांकि, इस दौरान गाड़ियों की रफ्तार कम रही और मौके पर मौजूद पुलिसकर्मी गाड़ियों को आगे ले जाने की सलाह देते दिखे।

रांची में इन केंद्रों पर हुई परीक्षा
डीपीएस, सुरेंद्रनाथ सेंटेनरी स्कूल, ब्रिजफोर्ड स्कूल तुपुदाना, कैंब्रियन पब्लिक स्कूल, केवी दीपाटोली, केवी नामकुम, डीएवी पुंदाग, आर्मी पब्लिक स्कूल दीपाटोली कैंट, केवी सेक्टर-2 धुर्वा, सरस्वती शिशु मंदिर धुर्वा, ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल, डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर-3 धुर्वा, डीएवी हेहल, लोयला कॉन्वेंट स्कूल बूटी मोड़, विवेकानंद विद्या मंदिर सेक्टर-2 धुर्वा, डीएवी बरियातू, डीएवी गांधीनगर, सरला बिरला स्कूल, कैराली स्कूल धुर्वा, टेंडर हार्ट तुपुदाना, शारदा ग्लोबल बुकरू, डीएवी कपिलदेव कडरू, गुरुनानक हायर सेकेंड्री स्कूल, एसआर डीएवी, पुंदाग, डीएवी नंदराज। परीक्षा केन्द्रों में आइसोलेशन वार्ड के साथ ही कोरोना गाइडलाइन से बचने के सभी जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए थे। सेंटर में फेस कवर्स, मास्क, हैंड सैनिटाइजर्स, थर्मल गन्स, सोडियम हाइपोक्लोराइट, साबुन/हैंडवॉश, डिस्पोजेबल पेपर टॉवल्स, पल्स ऑक्सीमीटर, ढके हुए डस्टबिन्स रखना जरूरी था।

सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए स्कूल के बाहर बनाए गए गोल घेरे।
सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए स्कूल के बाहर बनाए गए गोल घेरे।

झारखंड में नीट के कुल 36 सेंटर
पूरे राज्य में नीट परीक्षा के लिए 36 सेंटर बनाए गए थे। 2019 में इस परीक्षा के लिए कुल 24 सेंटर बनाए गए थे, जिसमें 18157 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। बता दें कि नीट के माध्यम से ही देख के प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेज की सीटों में एडमिशन मिलेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें