नए वर्ष के जश्न में रहें सावधान:पर्यटन स्थलों पर चोरों का गिरोह हुआ सक्रिय, पलामू किला देखने गए सेना के जवान की मोटरसाइकिल उड़ाई

पलामू/लातेहारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बाइक की हो गई चोरी।(प्रतिकात्म तस्वीर) - Dainik Bhaskar
बाइक की हो गई चोरी।(प्रतिकात्म तस्वीर)

नए वर्ष 2022 के आगमन को लेकर जश्न शुरू हो गया है। झारखंड के पर्यटन स्थलों पर लोगों की भीड़ बढ़ने लगी है। ऐसे में पर्यटकों को अपनी सुरक्षा को लेकर बेहद सतर्क रहने की आवश्यकता है। पर्यटन स्थलों के आसपास अपराधियों की गतिविधियां बढ़ रही हैं। चोरों का गिरोह सक्रिय हो गया है। मंगलवार की दोपहर लातेहार जिले में स्थित पलामू के किले के पास से सेना के जवान की मोटरसाइकिल चोरी हो गई है। जवान का नाम विकास कुमार है। वह पलामू जिले के मेदिनीनगर के नई मुहल्ला का रहने वाला है। वर्तमान में नागपुर में पदस्थापित है। वह छुटि्टयां मनाने अपने घर आया हुआ था।

पलामू किला। फाइल फोटो।
पलामू किला। फाइल फोटो।

नव वर्ष के आगमन के ठीक पहले दिसंबर से ही बेतला जंगल, पलामू किला सहित राज्य के लगभग सभी महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों पर लोगों की भीड़ पहुंचने लगती है। इसमें झारखंड के अलावा देश के दूसरे राज्यों से भी बड़े पैमाने पर पर्यटक पहुंचते हैं। पुलिस की ओर से लगातार पर्यटन स्थलों पर सुरक्षा के दावे किए जाते हैं। बावजूद इसके अपराधी खुलेआम अपनी गतिविधियां संचालित करते हैं। वाहनों की चोरी से खतरा कहीं अधिक बढ़ जाता है।

कई जिलों में उग्रवादियों तक पहुंच जाते वाहन
राज्य के नक्सल प्रभावित जिलों में वाहनों की चोरी कर कई बार उन्हें उग्रवादी संगठनों तक पहुंचा दिया जाता है। इससे वह इलाके में घूम-घूम कर अलग-अलग वारदात को अंजाम देते हैं। यह कहीं न कहीं कानून व्यवस्था के लिए समस्या खड़ी करते हैं। कई बार दूसरे राज्यों में बेचने के लिए संगठित गिरोह वाहनों की चोरी करता है।

जवान की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत।
जवान की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत।

तीन बाइक के साथ गया था जवान
बताया जाता है कि सेना का जवान पलामू किला घूमने के लिए अपने घर, परिवार व दोस्तों के साथ 3 अलग-अलग बाइक से निकला था। पलामू किले पर चढ़ने के लिए बाइक एक साथ एक जगह पर खड़ी की गई। जब वापस लौटकर देखा तो सेना के जवान की बाइक गायब थी। बाइक का लाॉक तोड़कर चोरे उसे अपने साथ ले गए थे। सेना के जवान ने इस मामले में लातेहार जिले के बरवाडीह थाने में FIR दर्ज कराया है।