पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लातेहार में भी छात्रवृत्ति घाेटाला:1090 छात्रों के नाम पर निकाले एक करोड़, दादा-दादी की उम्र वालों को अल्पसंख्यक बताया

महुआडांड़ (लातेहार)2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

(तनवीर अहमद) राज्य सरकार के आदेश पर अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति की एसीबी जांच के बीच अब लातेहार में प्री-मैट्रिक अल्पसंख्यक छात्रों के नाम पर एक करोड़ रुपए के छात्रवृत्ति घोटाले का खुलासा हुआ है। मामला कल्याण विभाग के तहत संचालित महुआडांड़ के तीन निजी स्कूलों का है। ये स्कूल हैं- रेसिडेंशियल पब्लिक स्कूल महुआडांड़, अल जमेतुल इस्लामिया और बीएमसी मकतब विद्यालय।

इन स्कूलों के 1090 छात्र-छात्राओं के नाम पर एक करोड़ रुपए डायरेक्ट बेनीफीट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से फर्जी छात्राें के बैंक खातों में भेजकर निकासी कर ली गई है। तीनाें स्कूलों में न इतने विद्यार्थी हैं और न ही छात्रावास। प्राचार्यों को भी मामले की जानकारी नहीं है कि उनके स्कूल के नाम पर फर्जीवाड़ा हुआ है। मामला 2019-20 का है।

महुआडांड़ के तीन स्कूलाें में उनलाेगाें के नाम पर पैसा निकाला गया, जिन्हाेंने कभी स्कूल का मुंह तक नहीं देखा। स्कूल प्रबंधन की ओर से जब नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल खोली गई तो पता चला कि दादा-दादी के उम्र के महिला-पुरुष काे छठी, 7वीं, 8वीं का छात्र बताकर एक कराेड़ निकाल लिए गए। तीनों स्कूल में छात्रावास नहीं हैं।

फर्जी लाभुक ने कहा- बिचौलिए ने कहा था आधी-आधी राशि बांटेंगे

महुआडांड़ में गलत तरीके से छात्रवृत्ति का पैसा लेने वाले एक 45 साल के लाभुक ने बताया कि उसके पास एक बिचौलिया आया था। उसने कहा कि खाते में 10700 रुपए आएंगे। इसमें से आधी राशि आपकी होगी और आधी उसकी। कुछ दिनाें के बाद उसके बैंक खाते में बताई गई राशि आई। बिचाैलिये ने उससे 5350 रुपए ले लिए।

टीम बनाकर सभी स्कूलों की जांच होगी: डीडब्ल्यूओ

जिला कल्याण पदाधिकारी विष्णु पंडित ने कहा कि छात्रवृत्ति घाेटाला की जांच कराई जाएगी। अभी तीन स्कूलाें के मामले सामने आए हैं। अब टीम बनाकर जिले के सभी स्कूलाें में पड़ताल हाेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser