पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Only Matriculation inter Pass From Jharkhand Will Get Third fourth Grade Job, Preparation For Change In Local Policy

बदलाव की तैयारी:झारखंड से मैट्रिक-इंटर पास को ही मिलेगी थर्ड-फोर्थ ग्रेड नाैकरी, स्थानीय नीति में बदलाव की तैयारी

रांची16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • राज्य में मैट्रिक-इंटर स्तर की नियुक्तियाें के लिए वही पात्र हाेंगे, जिन्हाेंने दाेनाें परीक्षाएं झारखंड से पास की हाे

झारखंड सरकार थर्ड-फाेर्थ ग्रेड की नाैकरियां राज्य में रहने वालाें के लिए सुरक्षित रखने के प्रयास में है। इसके लिए स्थानीय नीति में बदलाव की तैयारी चल रही है। कार्मिक, प्रशासनिक सुधार और राजभाषा विभाग इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर रहा है। पहले चरण में झारखंड कर्मचारी चयन आयाेग द्वारा ली जाने वाली परीक्षा के लिए बनी परीक्षा संचालन नियमावली-2015 में संशाेधन का प्रस्ताव तैयार हाे गया है।

इसके मुताबिक राज्य में मैट्रिक-इंटर स्तर की नियुक्तियाें के लिए वही पात्र हाेंगे, जिन्हाेंने दाेनाें परीक्षाएं झारखंड से पास की हाे। हालांकि अभी इस पर मंथन चल रहा है कि झारखंड के वैसे मूल निवासी, जिनके बच्चाें ने मैट्रिक-इंटर की परीक्षा दूसरे राज्याें से पास की हाे, उनके लिए क्या प्रावधान किए जाएं। किसी प्रावधान के कारण वे वंचित ताे नहीं रह जाएंगे, इस पर भी विचार चल रहा है। गाैरतलब है कि झारखंड सरकार ने वर्ष 2021 काे नियुक्ति वर्ष घाेषित कर रखा है। रिक्त पदाें पर नियुक्ति की तैयारी चल रही है।

2015 में बनी थी परीक्षा संचालन नियमावली

थर्ड-फाेर्थ ग्रेड की नियुक्तियाें के लिए रघुवर दास के कार्यकाल में 2015 में परीक्षा संचालन नियमावली बनी थी। 2016 में स्थानीयता की परिभाषा तय हुई। इसके मुताबिक जिसका जन्म और 10वीं तक की पढ़ाई झारखंड में हुई हाे, आगे भी यहां रहने के लिए अचल संपत्ति अर्जित कर ली हाे, वही स्थानीय माने जाएंगे। वे ही यहां नाैकरी के लिए अभ्यर्थी हाे सकते हैं। तब परीक्षा संचालन नियमावली में इसका उल्लेख नहीं था कि थर्ड-फाेर्थ ग्रेड की नाैकरियाें के लिए कहां से मैट्रिक-इंटर पास करना है। इसीलिए नियमावली में संशाेधन हाे रहा है।

खबरें और भी हैं...