पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ram Mandir Bhumi Pujan In Ayodhya Jharkhand Latest News Updaets; Celebrations In Ranchi, Jamshedpur, Dhanbad

झारखंड:राज्य के मंदिर हुए जगमग, घर-घर दीपोत्सव से जगमगाएगा शहर; श्रीराम के लगे जयकारे

रांची/धनबाद/जमशेदपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
धनबाद के हीरापुर स्थित अंजनी मंदिर में जलाए गए दीए।
  • पूरे राज्य में इस उत्सव को दीपोत्सव के तौर पर मनाने की पूरी तैयारी सामाजिक और धार्मिक संगठनों ने की थी
  • जमशेदपुर शहर के सभी 31 चौक-चौराहों को दीपक से सजाया जाएगा, धनबाद और रांची में भी कई जगहों पर जलाए गए दीप

अयोध्या में बुधवार को श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन हो गया है। रांची, धनबाद, जमशेदपुर सहित पूरे राज्य में इस उत्सव को दीपोत्सव के तौर पर मनाने की पूरी तैयारी सामाजिक और धार्मिक संगठनों ने की थी। कई घर और मंदिरों को दीए और लाइट से सजाया गया। कई जगहों पर लोगों ने आतिशबाजी की और जय श्री राम के नारे लगाए। लोगों का कहना है कि अगर कोरोना संक्रमण का डर नहीं होता तो रांची में रामनवमी जुलूस की तरह भव्य आयोजन होता। राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ, विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल, दुर्गा वाहिनी, हिंदू जागरण मंच के अलावा श्री महावीर मंडल रांची, श्री रामनवमी शृंगार समिति रांची द्वारा महावीर चौक के ऐतिहासिक हनुमान मंदिर और आसपास के मंदिरों को सजाया गया।

शंख बजाते रांची के सांसद संजय सेठ।
शंख बजाते रांची के सांसद संजय सेठ।

नए युग की शुरुआत, आज पूरा भारत राममय: संजय सेठ
वहीं, रांची के सांसद संजय सेठ ने बुधवार को अपने आवास पर भव्य राम मंदिर के भूमि पूजन के अवसर पर परिवार एवं भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ घंटी, शंख, बजाकर खुशियां मनाई। इस अवसर पर लोगों के बीच लड्डू का वितरण किया गया। सांसद सेठ ने कहा-आज का दिन ऐतिहासिक है। हम भारतवासियों के लिए सदियों का इंतजार आज खत्म हुआ। आज पूरा भारत राममय हो गया है। आज से एक नए युग की शुरुआत हुई है।

गुमला में भी शाम सात बजने के बाद लोगों ने अपने घरों के बाहर दीये जलाए।
गुमला में भी शाम सात बजने के बाद लोगों ने अपने घरों के बाहर दीये जलाए।

मेन रोड के संकट मोचन हनुमान मंदिर को भी लाइटों से सजाया गया। बुधवार को यहां लड्डू बांटे गए। चर्च रोड श्री महावीर मंडल द्वारा मंदिर परिसर को सजाया गया। श्रीरामनवमी शृंगार समिति रांची द्वारा महावीर चौक के सभी मंदिरों में दीपक सजाया गया। विद्युत सज्जा की गई। श्रीराम मंदिर के शिलान्यास अवसर पर शाम सात बजे 501 दीए जला कर खुशी का इजहार किया गया।

धनबाद के हीरापुर स्थित अंजनी मंदिर में भी लोगों ने दीये जलाए।
धनबाद के हीरापुर स्थित अंजनी मंदिर में भी लोगों ने दीये जलाए।

इधर, जमशेदपुर में भी इस दिन को ऐतिहासिक बनाने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विश्व हिंदू परिषद, भाजपा समेत तमाम हिंदूवादी संगठनाें ने पूरी तैयारी कर ली थी। लॉकडाउन के बावजूद एकल प्रयास से ऐसे कई कार्यक्रम हुए। बिष्टुपुर, सोनारी व टेल्को के राम मंदिर, कदमा रंकिणी मंदिर समेत सभी मंदिरों में प्रकाश सज्जा की गई।

धनबाद स्थित शक्ति मंदिर में सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया।
धनबाद स्थित शक्ति मंदिर में सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया।

एक हजार पुलिस बल तैनात
अयोध्या में श्रीराम मंदिर शिलान्यास को लेकर शहर के कई जगहों पर होने वाले दीया जलाने के कार्यक्रम को लेकर जमशेदपुर एसएसपी ने एक हजार पुलिस बल तैनात किया गया है। एसएसपी डॉ. एम तमिल वाणन के मुताबिक कोविड-19 के नियमों के तहत यदि भीड़ लेकर दीया जलाने को निकलने वालों पर मुकदमा भी दर्ज किया जाएगा। मानगो, आजादनगर, साकची, बिष्टुपुर, जुगसलाई, टेल्को तथा सिदगोड़ा थानेदारों को विशेष निर्देश देते हुए अतिरिक्त फोर्स दिया गया है। शहर के चौक चौराहों में सभी थानेदारों को कड़ी सुरक्षा रखने का आदेश दिया गया है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें