झारखंड के 3 जिलों की 4 अहम खबरें:लातेहार में बच्ची की मौत-उग्रवादी गिरफ्तार, पलामू में दो भाई घायल, कोडरमा में महिला की मौत

लातेहार/ पलामू / कोडरमा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लातेहार में बाइक दुर्घटना में घायल व्यक्ति को पहुंचाया गया अस्पताल। - Dainik Bhaskar
लातेहार में बाइक दुर्घटना में घायल व्यक्ति को पहुंचाया गया अस्पताल।

झारखंड के 3 जिलों में 4 बड़ी खबरें सामने आई हैं। एक तरफ जहां लातेहार में JMM नेता की हत्या के मामले का खुलासा करते हुए पुलिस ने TSPC से जुड़े दो उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है। वहीं सड़क दुर्घटना में एक मासूम बच्ची की मौत हो गई है। इसके अलावा पलामू में सड़क हादसे में दो सगे भाई घायल हुए हैं। कोडरमा में कोरोना से पीड़ित महिला की मौत हो गई है।

दुर्घटना में बच्ची की मौत
दुर्घटना में बच्ची की मौत

पहली खबर
लातेहार पुलिस ने झारखंड मुक्ति मोर्चा के बालूमाथ प्रखंड अध्यक्ष दिलशेर खान हत्याकांड का खुलासा कर दिया है। घटना के 18 दिनों बाद बुधवार को पुलिस ने इस मामले में TSPC उग्रवादियों की संलिप्तता की जानकारी दी। पुलिस ने दो उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है। इनकी पहचान सनोज उरांव उर्फ प्रमोद उरांव पिता स्व. रमेश उरांव स्थाई पता (सिमरियाडीह, कौमुर,भभुआ,बिहार) वर्तमान पता (झरीवा तालाब, बालूमाथ) तथा आशेश्वर गंझू उर्फ गुड़न गंझू पिता कलेंद्र गंझू हेमपुर, बालूमाथ के रूप में की गई है। पुलिस ने इनके पास से एक पिस्टल बरामद किया है। SP अंजनी अंजन ने बताया कि 24 अप्रैल को बालूमाथ कुशमाही रेलवे साइडिंग में दिलशेर खान की गोली मार के हत्या कर दी गई थी। इसके बाद मामला दर्ज किया गया था। जांच के लिए बालूमाथ अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अजीत कुमार के नेतृत्व में SIT का गठन किया गया। जांच में पता चला कि दिलशेर खान की हत्या TSPC उग्रवादियों ने लेवी के लिए की। पुलिस अन्य पहलू पर भी जांच कर रही है।

लातेहार में उग्रवादी गिरफ्तार
लातेहार में उग्रवादी गिरफ्तार

दूसरा खबर
लातेहार जिले के महुआडांड़ थाना क्षेत्र अंतर्गत महुआडांड़-डाल्टनगंज मुख्य मार्ग पर बहेराटोली मोड़ के समीप हुई बाइक की दुर्घटना में पांच वर्ष की बच्ची की मौत हो गई। हादसे में बच्ची के पिता को गंभीर चोट आई है। पिता की पहचान गणेश नायक तथा बच्ची की पहचान माही कुमारी (5 वर्ष) के रूप में की गई है। घायल युवक को स्थानीय लोगों के सहयोग से उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महुआडांड़ में भर्ती कराया गया। डाक्टरों ने युवक के गंभीर हालत को देखते हुए बेहतर इलाज के लिए लातेहार रेफर कर दिया।इस संबंध में मिली जानकारी अनुसार महुआडांड़ के नेतरहाट थाना क्षेत्र अंतर्गत लूरगुमी ग्राम निवासी अपनी पुत्री माही कुमारी के साथ महुआडांड़ के नगर प्रतापपुर गांव में एक शादी समारोह में शामिल होने आया था लौटने के क्रम में बुधवार सुबह करीब 9 बजे बहेराटोली मोड़ के पास बाइक अनियंत्रित हो जाने से यह दुर्घटना हुई। पुलिस ने मौके पर पहुंच शव को कब्जे में लेते हुए पोस्टमार्टम हेतु लातेहार भेज दिया।

पलामू में सड़क हादसा
पलामू में सड़क हादसा

तीसरी खबर

पलामू ज़िले के हरिहरगंज थानाक्षेत्र में बुधवार की सुबह सड़क हादसे में दो भाई घायल हो गए हैं। दोनों की शादी दो दिन बाद शुक्रवार को होने वाली है। घायलों में हरिहरगंज थाना क्षेत्र के पथरा निवासी चैतन भुइयां के पुत्र सोनू कुमार (18 ) और धीरेंद्र कुमार (20 वर्ष) शामिल हैं।सुबह आठ बजे सोनू और धीरेंद्र मोटरसाइकिल पर सवार होकर बिहार के डुमरिया बाजार कपड़ा खरीदने जा रहे थे। सीमावर्ती बेलाघाट में उनकी मोटरसाइकिल अनियंत्रित होकर सड़क किनारे पत्थर से टकरा गई।जिसमें दोनों भाई गंभीर रूप से ज़ख़्मी हुए हैं। प्रारंभिक इलाज हरिहरगंज के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में किया गया। गंभीर स्थिति को देखते हुए दोनों को बेहतर इलाज के लिए रेफर कर दिया गया। परिजनों के मुताबिक सोनू व धीरेंद्र की शादी 13 मई को होने वाली है। शादी के 48 घंटे पहले हुई घटना से परिवार परेशान हो गया है। शादी की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है।

कोडरमा सदर अस्पताल।
कोडरमा सदर अस्पताल।

चौथी खबर
कोडरमा सदर अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीज की मंगलवार रात मौत हो गई। जिले में ढाई माह बाद मंगलवार को कोरोना संक्रमित का नया मामला सामने आया था। महिला दमे की मरीज थी। सदर अस्पताल में इलाजरत डोमचांच की महिला की कोरोना जांच रिपोर्ट मंगलवार को पॉजिटिव आई थी। सदर अस्पताल के अधीक्षक डा. अमरेंद्र सिन्हा ने बताया कि महिला काफी बीमार थी। दो माह से कई अस्पतालों में वह इलाज करवा चुकी थी। गंभीर हालत में उसे सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जब अस्पताल लाया गया तो ऑक्सीजन लेवल 60 था। महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। बुधवार को दोबारा कोरोना जांच करने की तैयारी थी, लेकिन उससे पहले रात में मौत हो गई। महिला की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं थी।